Monday, May 06, 2024
Advertisement

MP Election 2023: इस बार मजेदार होगी चुनावी जंग, 'मामा शिवराज' के सामने होंगे कांग्रेस के 'हनुमान'

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के बाद रविवार को कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने कांग्रेस ने रामायण में हनुमान की भूमिका निभाने वाले विक्रम मस्ताल को चुनाव मैदान में उतारा है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 16, 2023 9:11 IST
MP Election 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज के सामने होंगे कांग्रेस के 'हनुमान'

MP Election 2023: कांग्रेस पार्टी ने आज मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ लोकप्रिय अभिनेता विक्रम मस्तल को मैदान में उतारा है। विक्रम मस्तल को टेलीविज़न शो रामायण में हनुमान की भूमिका के लिए जाना जाता है। कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी प्रमुख कमल नाथ को उनके छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह को राघीघाट सीट से मैदान में उतारा गया है। वह पिछली कमल नाथ सरकार में मंत्री थे।

मामा के सामने कांग्रेस के हनुमान

अभिनेता और कांग्रेस के चुनावी अभियान के हनुमान विक्रम मस्ताल बुधनी निर्वाचन क्षेत्र में शिवराज सिंह चौहान के सामने युनावी मैदान में आमने-सामने होंगे। पूर्व राज्यसभा सदस्य और राज्य में मंत्री विजय लक्ष्मी साधौ को महेश्वर-एससी विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। पूर्व कैबिनेट मंत्री जीतू पटवारी को राऊ विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची की बात करें तो इसमें सामान्य वर्ग से 47, ओबीसी वर्ग से 39, एसटी वर्ग से 30, एससी वर्ग से 22, एक मुस्लिम और 19 महिलाएं शामिल हैं। पैंसठ उम्मीदवार 50 वर्ष से कम आयु के हैं।

आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची में कम से कम चार पूर्व भाजपा नेता शामिल हैं। ये हैं-अवधेश नायक (दतिया), राव यादवेंद्र सिंह (मुंगावली), पूर्व भाजपा सांसद बोध सिंह भगत (कटंगी), और नीरज शर्मा (सुरखी)। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति समेत तीन मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं तो वहीं भाजपा ने पहले ही मध्य प्रदेश की आधे से अधिक विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें 230 में से 136 सीटों की सूची है। 

बता दें कि मध्य प्रदेश में 230 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। राज्य में चुनाव एक ही चरण में होगा और नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

अग्निवीर अमृतपाल सिंह आत्महत्या मामले में सेना ने जारी किया बयान, कहा- 'इस प्रकरण में की गई गलत बयानबाजी'

गाजा के अस्पतालों में मारे जा सकते हैं हजारों की संख्या में मरीज! सिर्फ दो दिन का ईंधन बचा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement