Friday, May 10, 2024
Advertisement

Coronavirus: मुंबई का हॉटस्पॉट बनने की राह पर धारावी! एक दिन में 9 लोगों की मौत

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की झुग्गी बस्ती धारावी में गुरुवार को कोरोना वायरस से 9 लोगों की मौत हुई, जिसके साथ ही यहां संक्रमण से मरने वालों की संख्या 49 हो गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 14, 2020 18:31 IST
Coronavirus: मुंबई का हॉटस्पॉट बनने की राह पर धारावी! एक दिन में 9 लोगों की मौत- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus: मुंबई का हॉटस्पॉट बनने की राह पर धारावी! एक दिन में 9 लोगों की मौत

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की झुग्गी बस्ती धारावी में गुरुवार को कोरोना वायरस के 33 नए पॉजिटिव केस सामने आए, जिसके साथ ही इलाके में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1061 हो गई। यहां अभी तक कुल 49 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है। कुल मौतों में से 9 लोगों की मौत गुरुवार को हुई। इससे पहले बुधवार तक कुल मौतों की संख्या 40 थी।

मुंबई का हॉटस्पॉट बनने की राह पर धारावी!

मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण भले ही देर से पहुंचा हो, लेकिन 45 दिनों से भी कम समय में कोविड-19 के 1,000 से अधिक मामले सामने आना और 49 लोगों की मौत का होना, एशिया की इस सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती में कोविड-19 के फैलने की रफ्तार की ओर इशारा करता है। धारावी के डॉ बलीगा नगर में एक अप्रैल को कोविड-19 संक्रमण के प्रथम मामले की पुष्टि हुई थी और यह महानगर प्रशासन के लिये खतरे की घंटी के समान थी। 

धारावी में कोरोना का 'ग्राफ'

हालांकि, शुरूआती पखवाड़े में धारावी में संक्रमण के प्रसार की दर कुछ धीमी रही और संक्रमण के लगभग 100 मामले ही सामने आये थे। लेकिन तीन मई तक यह आंकड़ा 500 की संख्या को पार कर गया। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के छह मई तक के आंकड़ों के मुताबिक धारावी में संक्रमण के दोगुनी होने की अवधि छह दिन है और यहां के ज्यादातर कोविड-19 मरीज 31 से 40 वर्ष आयु वर्ग समूह के हैं। धारावी की आबादी करीब 6.5 लाख है। यहां का जनसंख्या घनत्व 2,27,136 है। 

कोरोना वायरस के फैलने का कारण!

बीएमसी सूत्रों के मुताबिक नगर निकाय 213 निरूद्ध क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं और दवाइयों की आपूर्ति कर रहा है। धारावी पुनर्विकास समिति के प्रमुख राजू कोरदे ने कहा कि उपयुक्त स्वच्छता सुविधाओं के अभाव और कमरों में अधिक संख्या में लोगों का रहना इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का मुख्य कारण है। कोरदे ने कहा, ‘‘धारावी में छोटे-छोटे कमरे हैं और तंग गलियां हैं। इसलिए, यदि बीएमसी निरूद्ध क्षेत्र बनाती भी है तो दो गज दूरी के नियमों का पालन करना असंभव है।’’ 

"साझा शौचालय का इस्तेमाल करते हैं सैकड़ों लोग"

नगर निकाय अधिकारियों के मुताबिक, धारावी में 225 सामुदायिक शौचालय, 100 सार्वजनिक शौचालय और महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित 125 शौचालय हैं। बीएमसी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘चूंकि सैकड़ों लोग इलाके में साझा शौचालय का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक है। यही कारण है कि इन स्थानों को नियमित रूप से साफ सुथरा करने की जरूरत है।’’ 

अब तक कितनों की हुई कोरोना जांच?

धारावी में नगर निगम के नौ दवाखाने हैं। इसके अलावा करीब 50 निजी क्लीनिक भी हैं। बीएमसी के आंकड़ों के मुताबिक धारावी के अत्यधिक जोखिम वाले क्षेत्र के कुल 47,500 बाशिंदों की और निरूद्ध क्षेत्रों के सवा लाख बाशिंदों की अब तक जांच की गई है। आंकड़ों के मुताबिक, 24 चिकित्सकों की मदद से करीब चार लाख धारावी वासियों की जांच की गई है।

(इनपुट- भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement