Thursday, May 09, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: बाढ़ और लैंडस्लाइड से अबतक 164 लोगों की मौत, 100 लापता

महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटना में अबतक 164 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 100 लोग अभी-भी लापता हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 26, 2021 15:13 IST
महाराष्ट्र: बाढ़, और लैंडस्लाइड से 164 लोगों की मौत, 100 लोग लापता- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र: बाढ़, और लैंडस्लाइड से 164 लोगों की मौत, 100 लोग लापता

मुंबई: महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटना में अबतक 164 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 100 लोग अभी-भी लापता हैं। 56 घायल लोगों को राहत और बचाव दल ने रेस्क्यू किया है। रेस्क्यू किए गए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

कोल्हापुर, सांगली, सतारा और पुणे के कुल 875 गांव मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुए हैं। रत्नागिरी जिले के बाढ़ प्रभावित चिपलून शहर में पांच राहत शिविर बनाए गए हैं। एनडीआरएफ की 25 टीमें, एसडीआरएफ की चार टीमें, तटरक्षक बल की दो टीमें, नौसेना की पांच टीमें और सेना की तीन टीमें राहत और बचाव अभियान चला रही हैं।'' चिपलून को मुंबई से जोड़ने वाली वशिष्ठी नदी पर बना पुल ढह जाने से सड़क यातायात के लिए बंद है। राज्य सरकार ने रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में से प्रत्येक को 2-2 करोड़ रुपये की आपातकालीन वित्तीय सहायता प्रदान की है। सतारा, सांगली, पुणे, कोल्हापुर, ठाणे और सिंधुदुर्ग को भी 50-50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। 

इससे पहले कल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भीषण बाढ़ के स्थल चिपलून का दौरा किया और निवासियों, व्यापारियों और दुकानदारों से बातचीत की। उन्होंने क्षेत्र में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद का वादा किया। ठाकरे ने कहा कि उन्हें ''दीर्घकालिक राहत के लिए केंद्रीय सहायता'' की आवश्यकता होगी। इस हफ्ते की शुरुआत में हुई भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भूस्खलन हुआ है, जिसमें रायगढ़ जिले के तालिये गांव में हुआ सबसे घातक भूस्खलन भी शामिल है। 

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री ने सांगली के बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा किया 

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने सांगली जिले के बाढ़ प्रभावित अनेक गांवों का सोमवार को दौरा किया और कुछ इलाकों में बाढ़ पीड़ितों के पास वह नाव के जरिए पहुंचे । पवार ने बाढ़ प्रभावित लोगों से बातचीत की और उन्हें पुनर्वास का और राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। राज्य के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल, राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वाडेट्टीवार और राज्य मंत्री विश्वजीत कदम बाढ़ प्रभावित जिले के भीलवाड़ी और अन्य इलाकों के दौरे में पवार के साथ थे। ये लोग भीलवाड़ी में लोगों तक नाव के जरिए पहुंचे।

जिला प्रशासन ने बताया कि पवार स्थिति का जायजा लेने के बाद समीक्षा बैठक करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि इस बीच इरविन पुल पर कृष्णा नदी का जलस्तर सुबह 11 बजे 52.11 फुट था, जबकि खतरे का निशान 45 फुट पर है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सतारा जिले के पाटन में बारिश से प्रभावित इलाकों का सोमवार को दौरा करेंगे। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर बाढ़ आई और भूस्खलन की घटनाएं हुईं। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement