Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Yogi Aadityanath
Yogi Aadityanath

Yogi Aadityanath

योगी आदित्यनाथ

Height: 1.63 m DOB: 5 जून 1972

योगी आदित्यनाथ वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। इनका मूल नाम अजय सिंह बिष्ट है। योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को प्रदेश के विधान सभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी जीत के बाद 21वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। ये गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मन्दिर के महन्त भी हैं। वे 1998 से लगातार भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और 2014 लोकसभा चुनाव में भी यहीं से सांसद चुने गए थे। आदित्यनाथ गोरखनाथ मन्दिर के पूर्व महन्त अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं। ये हिन्दू युवाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं। योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को तत्कालीन उत्तर प्रदेश और अब उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गाँव के एक गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट है जो एक फॉरेस्ट रेंजर थे तथा इनकी मां का नाम सावित्री देवी है। अपनी माता-पिता के सात बच्चों में तीन बड़ी बहनों व एक बड़े भाई के बाद ये पांचवें थे एवं इनसे और दो छोटे भाई हैं। योगी आदित्यनाथ सबसे पहले 1998 में गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े और जीत गए। तब इनकी उम्र केवल 26 वर्ष थी। वे बारहवीं लोक सभा (1998-99) के सबसे युवा सांसद थे। 1999 में ये गोरखपुर से पुनः सांसद चुने गए। योगी आदित्यनाथ का विवादों से भी चोली दामन का रिश्ता रहा है। उनपर 7 सितम्बर 2008 को आजमगढ़ में जानलेवा हमला हुआ था। इस हमले में वे बाल-बाल बचे। यह हमला इतना बड़ा था कि सौ से भी अधिक वाहनों को हमलावरों ने घेर लिया और लोगों को लहूलुहान कर दिया। आदित्यनाथ को गोरखपुर दंगों के दौरान तब गिरफ्तार किया गया जब मुस्लिम त्यौहार मोहर्रम के दौरान फायरिंग में एक हिन्दू युवा की जान चली गयी। वे धर्मांतरण के खिलाफ और घर वापसी के लिए भी काफी चर्चा में रहे। 2005 में योगी आदित्यनाथ ने कथित तौर पर 1800 ईसाइयों का शुद्धीकरण कर हिन्दू धर्म में शामिल कराया। ईसाइयों के इस शुद्धीकरण का काम उत्तर प्रदेश के एटा जिले में किया गया था।

Read more

न्यूज़

अयोध्या राम मंदिर

सीएम योगी आदित्यनाथ आज करेंगे अयोध्या का दौरा, अधिकारियों के साथ करेंगे समीक्षा बैठक

Dec 29, 2023, 11:16 AM IST

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या के दौरे पर रहेंगे। वे पीएम मोदी के प्रस्तावित अयोध्या दौरे के मद्देनजर समीक्षा बैठक करेंगे। इससे पहले सीएम योगी गुरुवार को ही यहां पहुंचने वाले थे लेकिन खराब मौसम की वजह से दौरा टल गया था।

अयोध्या दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ का अयोध्या दौरा रद्द, अब VC के जरिए मंदिर निर्माण कार्यों की समीक्षा करेंगे

Dec 28, 2023, 02:15 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अयोध्या दौरा खराब मौसम के चलते रद्द हो गया है। अब सीएम योगी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मंदिर निर्माण कार्यों की समीक्षा करेंगे।

Property Market

Explainer: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में क्या 2.40 लाख फ्लैट की रजिस्ट्री जल्द होगी शुरू? एक्सपर्ट उठा रहे ये सवाल

Dec 21, 2023, 01:57 PM IST

करीब चार महीने पहले समिति बनी थी। समिति ने डेवलपर्स की खराब वित्तीय हालत को देखते हुए अपनी संस्तुतियां दी थी। समिति में उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के टॉप ब्यूरोक्रेट्स शामिल थे। सिफारिशें उत्तर प्रदेश सरकार को भेजी गई थी। सरकार ने गौतमबुद्ध नगर के तीनों विकास प्राधिकरणों को सिफारिशें भेजी था।

सीएम योगी आदित्यनाथ।

उपराष्ट्रपति धनखड़ के अपमान पर बुरी तरह भड़के योगी आदित्यनाथ, विपक्ष को यूं लगाई फटकार

राजनीति | Dec 20, 2023, 07:51 PM IST

सीएम योगी ने कहा कि संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्तियों के प्रति अहंकार और विद्वेष से परिपूर्ण यह कृत्य अत्यंत ही शर्मनाक है।

Drone

योगी सरकार में लेटलतीफी करने वाले अधिकारियों की खैर नहीं, ड्रोन से ऐसे रखी जाएगी नजर

बिज़नेस | Nov 25, 2023, 04:06 PM IST

यीडा रीजन में फिनटेक हब बनाने के लिए एक वृहद डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी कंपाइल की जाएगी जिसको पूर्ण करने के लिए कंसल्टेंट्स को आबद्ध किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

UP Expressway

उत्तर प्रदेश वासियों को मिली एक और बड़ी सौगात, 5 एक्सप्रेस-वे के किनारे अब रोजगार की होगी भरमार

बिज़नेस | Nov 20, 2023, 04:39 PM IST

यूपी में आने वाले समय में लाखों की संख्या में रोजगार सृजित होंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार ने तैयारी तेज कर दी है। इसी दिशा में एक्सप्रेस-वे मॉडल पर काम किया जा रहा है।

स्मृति ईरानी ने रेल मंत्री को भेजा पत्र।

बदलेगा यूपी के एक और स्टेशन का नाम! स्मृति ईरानी ने सीएम योगी और रेल मंत्री को लिखा पत्र

राजनीति | Oct 25, 2023, 10:40 PM IST

केद्रीय मंत्री और अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी ने अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में पड़ने वाले फुरसतगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग की है। उन्होंने इस बाबत रेल मंत्री और यूपी के सीएम योगी को पत्र भी भेजा है।

Noida Industrial Belt

नोएडा की 93 कंपनियां देंगी 1.5 लाख नई जॉब, करेंगी 60 हजार करोड़ रुपये का बड़ा निवेश

बिज़नेस | Oct 12, 2023, 12:41 PM IST

अधिकारियों के मुताबिक कई कंपनियां ऐसी हैं जो डीएनजीआईआर (दादरी नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन) में निवेश करना चाहती हैं। वहां जमीन अधिग्रहण और बुनियादी सुविधाओं के लिए बजट में 1000 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

पावर ऑफ अटार्नी पर योगी सरकार का नया फैसला

योगी सरकार ने पावर ऑफ अटॉर्नी पर लिया बड़ा फैसला, खून का रिश्ता नहीं तो देना पड़ेगा 7 फीसदी स्टांप शुल्क

Oct 11, 2023, 08:35 AM IST

उत्तर प्रदेश में पावर ऑफ अटॉर्नी के खेल को रोकने के लिए योगी सरकार ने एक नया फैसला लिया है। इसके तहत अगर कोई बाहर का शख्स पावर ऑफ अटॉर्नी के तहत संपत्ति बेचता है तो उसे सर्किल रेट का सात प्रतिशत स्टांप शुल्क देना पड़ेगा।

फिल्म सिटी

उत्तर प्रदेश में फिल्मसिटी 1510 करोड़ की लागत से 230 एकड़ में बनेगा, टेंडर जारी किया गया

बिज़नेस | Oct 02, 2023, 01:54 PM IST

विकासकर्ता को 90 साल के लिए लाइसेंस दिया जाएगा। पहले चरण में अनुमानित लागत 1510 करोड़ रुपये है। हालांकि एक हजार एकड़ में विकसित होने पर फिल्म सिटी की कुल लागत दस हजार करोड़ होगी। यमुना प्राधिकरण विकासकर्ता को फिल्म सिटी के लिए 230 एकड़ जमीन 90 साल के लाइसेंस पर देगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

योगी सरकार किसानों के लिए कृषि कुंभ 2.0 लगाएगी, जानिए क्या है यह और कैसे अन्नदाता होंगे लाभान्वित

बिज़नेस | Oct 02, 2023, 12:20 PM IST

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि कुंभ के दूसरे एडिशन में 2 लाख से अधिक किसानों, 10 भागीदार देशों और 500 से अधिक राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों के भाग लेने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

घोसी सीट पर हुए उपचुनाव में हार सिर्फ एक ‘एक्सीडेंट’ है; केशव प्रसाद मौर्य

Sep 16, 2023, 05:41 PM IST

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी पार्टी का लक्ष्य साफ किया है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य राज्य की सभी लोकसभा सीटों को जीतकर मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का है।

New Noida

UP में एक और New Noida बसेगा! योगी सरकार से औद्योगिक शहर के लिए मिले 6300 करोड़, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

बिज़नेस | Sep 14, 2023, 12:33 PM IST

उत्तर प्रदेश में इससे पूर्व 1976 में औद्योगिक शहर नोएडा के गठन का निर्णय लिया गया था। अब 47 साल बाद एक नए शहर की स्थापना का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के नाम एक साथ जुड़ी तीन बड़ी उपलब्धियां, खुद सीएम योगी ने साझा की जानकारी

बिज़नेस | Aug 21, 2023, 02:55 PM IST

बैंकों की सेवाओं को बेहतर तरीके से उद्यमियों तक पहुंचाने वाला अग्रणी व सर्वाधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाला राज्य यूपी है।

योगी सरकार ने छात्रों के लिए लिया बड़ा फैसला, कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को भी देगी मुफ्त किताबे

योगी सरकार ने छात्रों के लिए लिया बड़ा फैसला, कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को भी देगी मुफ्त किताबें

Aug 21, 2023, 07:41 AM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में हर बच्चे को शिक्षित करने के लिए अब एक और कदम उठाया है। योगी सरकार ने तय किया है कि अब राजकीय माध्यमिक स्कूलों में 9वीं से 12वीं के छात्रों को भी मुफ्त पुस्तकें दी जाएंगी।

Uttar Pradesh, Yogi Adityanath, Atiq Ahmed, Flat

माफियाओं पर सीएम योगी का एक और वार, अतीक के कब्जे से छुड़ाई जमीन पर बनवाए फ्लैट, लाभार्थियों को सौंपी चाबी

Jun 30, 2023, 02:30 PM IST

प्रयागराज में सीएम योगी ने कहा कि पहले की सरकारें आम लोगों को परेशान करती थीं और दिन-रात माफियाओं की सेवा में लगी रहती थीं। प्रदेश में कानून का नहीं माफिया का राज था। लेकिन अब उत्तर प्रदेश बदल चुका है। अब यहां माफियाओं की जगह केवल जेल है।

योगी आदित्यनाथ

UP में फिर बड़ा फेरबदल, योगी सरकार ने कई IAS अधिकारियों का किया दबादला, देखें पूरी लिस्ट

Jun 10, 2023, 03:00 PM IST

उत्तर प्रदेश शासन ने एक बार फिर बड़ा फेरबदल करते हुए शनिवार को कई आईएएस अधिकारियों को इधर उधर किया है। इसमें कई जिलों के डीएम भी बदले गए हैं।

pankaj tripathi meet cm yogi adityanath

Pankaj Tripathi ने की CM योगी आदित्यनाथ से खास मुलाकात, 'मैं अटल हूं' की शूटिंग को लेकर हुई चर्चा

बॉलीवुड | Jun 09, 2023, 07:11 AM IST

पंकज त्रिपाठी और 'मैं अटल हूं' की टीम ने लखनऊ में यूपी के CM Yogi Adityanath से मुलाकात की। टीम यूपी में फिल्म के दूसरे शेड्यूल की शूटिंग कर रही है।

The Kerala Story tax free in these state cm yogi adityanath shabana azmi support adah sharma

The Kerala Story: उत्तर प्रदेश के बाद इन राज्यों में टैक्स फ्री हुई फिल्म, Film Maker को मिल रहा है फुल सपोर्ट

बॉलीवुड | May 13, 2023, 09:40 AM IST

विवादों से घिरी फिल्म 'द केरला स्टोरी' पर देश में लोगों के बीच बहस छिड़ी हुई है, कभी फिल्म इंडस्ट्री के माने जाने लोगो तो कभी पॉलिटिशियन इस फिल्म पर अपने-अपने विचार शेयर कर रहे हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ

आजमगढ़ में CM योगी ने दिया बड़ा बयान, बोले- युवाओं को कट्टे से कलम की ओर लेकर जा रहे

May 03, 2023, 06:50 PM IST

योगी ने अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि 5 साल पहले पूर्व मुख्यमंत्री चुनाव प्रचार करने यहां आए थे, आज अगर वो सड़क मार्ग से यहां आएंगे, तो इस जनपद को पहचान भी नहीं पाएंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement