Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लुधियाना के गयासपुरा में गैस लीक, 11 लोगों की दम घुटने से मौत, मृतकों के परिजनों को 2 लाख का मुआवजा

लुधियाना के गयासपुरा इलाके में गैस लीक से 11 लोगों की मौत की खबर है। इस घटना में 4 लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। गैस लीक की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन और बचाव दल मौके पर पहुंच गए और पूरे इलाके को सील किया जा रहा है।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Swayam Prakash Updated on: April 30, 2023 14:40 IST
लुधियाना के गयासपुरा में गैस लीक- India TV Hindi
Image Source : ANI लुधियाना के गयासपुरा में गैस लीक

Giaspura Gas Leak: लुधियाना के गयासपुरा इलाके में गैस लीक से 11 लोगों की मौत की खबर है। इस घटना में 4 लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। गैस लीक की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन और बचाव दल मौके पर पहुंच गए और पूरे इलाके को सील किया जा रहा है। दमकल विभाग की गाड़ियां भी मौके पर पहुंची हैं। वहीं घायलों के लिए एंबुलेंस का भी इंतजाम किया गया है। अभी तक यह पता नहीं लग पाया है कि गैस का लीकेज का सोर्स क्या है और कौन सी गैस लीक हुई है। गैस लीक के कारण और सोर्स को लेकर अभी जांच चल रही है।

डिप्टी कमिश्नर ने की पुष्टि

लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने कहा है कि"अब तक 11 मौतों की पुष्टि हुई है... पूरी संभावना है कि कुछ गैस संदूषण है जो हुआ है... काफी संभावना है कि मैनहोल में मीथेन के साथ कुछ रासायनिक प्रतिक्रिया हुई होगी...नमूने लिए गए हैं और जांच की जा रही है और पता लगाया जा रहा है कि किस वजह से गैस लीक हुई है। एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं।" 

मृतकों के परिजनों को 2 लाख का मुआवजा 

लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने घटना पर अपडेट देते हुए कहा है, "सरकार ने मरने वालों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि और सभी आवश्यक चिकित्सा सहायता की घोषणा की है।" इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गई और चार अस्पताल में भर्ती हैं।

11 लोग बेहोश, मरने वालों में बच्चा भी शामिल
बताया जा रहा है कि लुधियाना के गयासपुरा में गैस लीक से मारे गए लोगों में बच्चे भी शामिल हैं। वहीं लुधियाना की एसडीएम स्वाति ने बताया कि गैस लीक के बाद 11 लोग बेहोश हो गए। फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम मौके पर मौजूद है। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। गैस रिसाव की वजह अभी सामने नहीं आई है। पुलिस फैक्टरी के मालिक का पता लगाने की कोशिश कर रही है। गैस लीक के बाद गयासपुरा में चिकित्सा और पैरामेडिक टीमों के साथ एनडीआरएफ की टीम भेजी गई है।

गैस लीक से मरने वालों में 6 पुरुष और 5 महिलाएं शामिल हैं और इनकी पहचान की कर गई है। इनके नाम हैं-

  • सौरव (35)
  • वर्षा (35)
  • आर्यन (10)
  • चुलु (16)
  • अभय (13)
  • अज्ञात महिला (40)
  • अज्ञान युवकी (25)
  • कल्पेश (40)
  • अज्ञात पुरुष (25)
  • नीतू देवी
  • नवनीत कुमार


बंद पड़ी थी फैक्ट्री, पूरा इलाका किया सील
गैस लीक का पता चलते ही आस-पास अचानक भगदड़ का माहौल बन गया। दमकल और बचाव दल गैस का रिसाव बंद करने की कोशिश करने में जुटे हैं। बताया जा रहा है कि जहां से गैस लीक हुई, वह फैक्टरी बंद पड़ी थी। गैस रिसाव के चलते फैक्टरी के आसपास बने घरों में रहने वाले कई लोग बेहोश होन लगे। वहीं, एक किराना दुकान के संचालक की भी मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही इलाके की विधायक रजिंदर कौर छीना भी गयासपुरा पहुंची हैं। उन्होंने कहा कि गैस लीक की जांच होगी। फिलहाल पूरे इलाके को सील किया गया है।

(रिपोर्ट- तुषार भारती)

ये भी पढ़ें-

जम्मू-कश्मीर में सुबह-सुबह आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

सूडान में फंसे नागरिकों को निकालने से मना करता रहा अमेरिका, अब बसों के सहारे शुरू किया अभियान
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement