Sunday, May 12, 2024
Advertisement

राजस्थान में विधानसभा चुनाव कब? कल से 3 दिन का दौरा करेगी चुनाव आयोग की फुल बेंच

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक जयपुर में रहेंगे। इस दौरान वे राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: September 28, 2023 12:09 IST
rajasthan election- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जल्द होगी राजस्थान में विधानसभा चुनाव की घोषणा

जयपुर: निर्वाचन आयोग का एक उच्च स्तरीय दल राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचेगा। यह दल तीन दिन यहां रहेगा और तैयारियों की समीक्षा करेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक जयपुर में रहेंगे। इस दौरान वे राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

2018 में 6 अक्टूबर को हुई थी घोषणा

विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी जल्द हो सकता है। जानकारी के अनुसार राजस्थान समेत 5 राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान 7 से 8 अक्टूबर को हो सकता है। पिछली बार 2018 में आयोग ने इन राज्यों में मौजूदा विधान सभा के चुनाव के लिए 6 अक्टूबर 2018 को घोषणा की थी। राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डलवाकर 11 दिसंबर को सभी पांचों विधानसभा की मतगणना और नतीजे भी घोषित हो गए थे।

3 दिन चुनावी तैयारियों का जायजा लेगा निर्वाचन आयोग
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक बयान में बताया कि 29 सितंबर को मुख्य निर्वाचन आयुक्त, आयुक्त व अन्य वरिष्ठ अधिकारी जयपुर में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इसके पश्चात आयोग राज्य पुलिस, आयकर, आबकारी, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग, रेलवे तथा एयरपोर्ट आदि के नोडल अधिकारियों से चर्चा करेंगे। अगले दिन यानी 30 सितंबर को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी एवं केन्द्रीय पुलिस बल के नोडल अधिकारियों द्वारा तैयारियों को लेकर टीम के सामने प्रस्तुतिकरण दिया जाएगा।

इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षकों, जिला पुलिस अधीक्षकों और चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव पूर्व तैयारियों का जायजा लेंगे। एक अक्टूबर को यह दल राज्य की मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेंगे और संवाददाताओं से बातचीत करेंगे।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement