Monday, April 29, 2024
Advertisement

Shivling: क्या आप अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करना चाहते हैं? जान लीजिए इससे जुड़े कुछ जरूरी नियम

हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है और त्रिदेवों में इन्हें भी सर्वोच्च देवता की उपाधि प्राप्त है। यदि आप अपने घर में महादेव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं और घर में शिवलिंग स्थापित कर रहे हैं। तो इससे जुड़े कुछ खास नियम आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी है।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 03, 2024 10:48 IST
Shivling- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shivling

Shivling: महादेव की कृपा के बिना जीवन अधूरा है ऐसे में उनके भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनके निमित्त कुछ न कुछ पूजा अनुष्ठान करते ही रहते हैं। वहीं शिवरात्रि,  प्रदोष व्रत और सोमवार का दिन ये सब शिव कृपा पाने के लिए हिंदू धर्म में सबसे प्रमुख दिन बताए गए हैं। माना जाता है कि इन दिनों में यदि आप भोलेबाबा की सच्चे मन से आराधना कर लें तो वह शीघ्र अपनी कृपा बरसा देते हैं।


अधिकतर शिव भक्त उनके मंदिर जाकर शिवलिंग पर जलाभिषेक भी करते हैं। वहीं कुछ ऐसे भक्त भी हैं जो अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करते हैं और नित्य शिव पूजन भी करते हैं। अगर आप भी अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करना चाहते हैं तो आज हम आपको इससे जुड़े कुछ जरूरी नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। शिवलिंग की स्थापना घर में करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता। यह नियम आज आप भी जान लीजिए।

घर में शिवलिंग रखने के नियम 

  • अगर आप अपने घर में शिवलिंग स्थापित करना चाहते हैं तो नर्मदेश्वर तट पर पाए जाने वाले शिवलिंग पूजा घर में स्थापित करें। ऐसा करने से महादेव तुरंत प्रसन्न होते हैं और जीवन में सफलता का वरदान देते हैं।
  • यदि नर्मदेश्वर शिवलिंग आपको नहीं मिल पाता है तो आप पारद का शिवलिंग घर में स्थापित कर सकते हैं। यह दो प्रकार के शिवलिंग को घर में रखने का विधान शास्त्रों में बताया गया है इसी के साथ इनकी पूर्ण विधि विधान से स्थापना करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।
  • घर में शिवलिंग स्थापित करने जा रहे हैं तो इसकी दिशा ईशान कोण (उत्तर पूर्व) सनिश्चित करें। इसके अलावा अन्य किसी दिशा में शिवलिंग को न स्थापित करें। इसी के साध जहां शिवलिंग का अर्धचंद्र होता है उसका मुख हमेशा उत्तर की ओर हाना चाहिए।
  • मान्यता है कि शिवलिंग की ओर हमेशा एक नंदि को भी स्थापित करें। शिवलिंग के समाने हमेशा भोलेबाबा की सवारी नंदि जी का मुख होता है। घर में शिवलिंग की स्थापना कर रहे हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें।   
  • घर में रखे शिवलिंग के ऊपर निरंतर जल का प्रवाह होना चाहिए इस के लिए आप शिवलिंग के ऊपर पानी से भरा एक कलश रखें और नीचे से उसमें जल के प्रवाह के लिए छोटा सा छेद कर दे जिससे निरंतर जलाभिषेक होता रहे।
  • शास्त्रों के अनुसार पूजा विधि में शिवलिंग पर कभी भी तुलसी, लांल रंगोली और केतकी के फूल नहीं चढ़ाने चाहिए।
  • घर में यदि शिवलिंग स्थापित किया है तो नित्य पूजा करें और इसी के साथ रोज जल चढ़ाएं। यदि आप शिवलिंग को घर में स्थापित करने के बाद उस पर नित्य जलाभिषेक नहीं करते हैं तो इसका दिष्परिणाम आपको भोगना पड़ सकता है।
  • जहां आपने भोलेबाबा का शिवलिंग स्थापित किया है उसके आस पास साफ-सफाई का अवश्य ध्यान रखें।
  • शिवलिंग को घर में रखने से जुड़ा एक बेहद महत्वपूर्ण नियम ये भी जान लीजिए की घर में ज्याद बड़े आकार का शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। आप लगभग 4-6 इंज तक का शिवलिंग ही घर में स्थापित करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Vastu 2024: घर पर रखें वास्तु की ये 6 चीजें, मां लक्ष्मी की बरसेगी अनुकंपा, जीवन भर रहेगी धन-संपदा बरकरार

Ekadashi 2024: कहीं छूट न जाए साल 2024 की पहली एकादशी का व्रत, यहां जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement