Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Masik Shivratri: मार्गशीर्ष मास में इस दिन है मासिक शिवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Masik Shivratri: हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मास शिवरात्रि व्रत किया जाता है। जानिए मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 15, 2022 14:33 IST
मासिक शिवरात्रि- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मासिक शिवरात्रि

हिंदू धर्म लोग व्रत को बहुत ही निष्ठा भाव से रखते हैं। उन्हीं में से एक व्रत है भगवान शिव का मासिक शिवरात्रि व्रत। यह व्रत रखने पर भगवान शंकर अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं और उन्हें मनचाहा आशीर्वाद देते हैं। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, मासिक शिवरात्रि शिव जी की की प्रिय तिथि है। जो हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ती है। इस बार मासिक शिवरात्रि का व्रत 22 नवंबर 2022 को रखा जाएगा। मास शिवरात्रि के दिन भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप किया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। जानिए मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व। 

मासिक शिवरात्रि मुहूर्त

हिंदू धर्म के अनुसार मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 22 नवंबर 2022 को सुबह 08 बजकर 49 मिनट से है। चतुर्दशी तिथि का समापन 23 नवंबर 2022 को सुबह 06 बजकर 53 मिनट पर होगा। तो वहीँ शिवजी की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त - रात 11 बजकर 47 तक और सुबह 12 बजकर 40 मिनट तक।

Vastu Tips: रसोई घर में इस रंग की तस्वीर लगाने से नहीं होगी अन्न की कमी, बना रहेगा मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद

मासिक शिवरात्रि की पूजा विधि

इस दिन सबसे पहले सुबह उठकर स्नान कर लें। स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहने। पूजा स्थल पर शिवजी, माता पार्वती, गणेश और कार्तिकेय सहित नंदी की स्थापना करें। शिवलिंग पर दूध और गंगाजल आदि से अभिषेक करें। फिर सभी को पंचामृत से स्नान कराएं। बेलपत्र, फल, फूल, धूप और दीप, नैवेद्य और इत्र भगवान को चढ़ाएं। इसके बाद शिव पुराण, शिव चालीसा, शिवाष्टक, शिव मंत्र और शिव आरती करें।

महाकाल भैरव अष्टमी पर सरसों के तेल से जुड़ा ये उपाय आपके सभी दुखों को करेगा दूर, चारों तरफ फैलेगी यश-कीर्ति

मासिक शिवरात्रि महत्व

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मार्गशीर्ष माह की मासिक शिवरात्रि के दिन शोभन और सौभाग्य योग का बेजोड़ संयोग बन रहा है। मान्यता है कि योग में पूजा करने से भक्तों को उनका मनसः वरदान मिलता है। साथ ही अखंड  सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Surya Gochar: सूर्यदेव के वृश्चिक राशि में गोचर करने से खुल जाएगा इन 4 राशियों का भाग्य, देखें लिस्ट में आपका नाम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement