Friday, May 17, 2024
Advertisement

Tulsi Vivah 2022: शादी में आ रही हैं रुकावटें तो तुलसी विवाह के दिन कर लें बस ये उपाय, जल्द बजेंगी शहनाइयां

Tulsi Vivah 2022: तुलसी विवाह के साथ ही इस दिन किन विशेष उपायों को करके आप अपनी शादी को सफल बना सकते हैं, अपने विवाह में आ रही परेशानियों को दूर कर सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: November 03, 2022 18:20 IST
तुलसी विवाह 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तुलसी विवाह 2022

Tulsi Vivah 2022: कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवोत्थानी एकादशी और प्रबोधिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में इस एकादशी का बड़ा ही महत्व है। इस दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही इस दिन से चातुर्मास सम्पन्न हो जायेंगे। दरअसल, आषाढ़ शुक्ल पक्ष की हरिशयनी एकादशी से, यानि 10 जुलाई 2022 से चातुर्मास की शुरुआत हुई थी।  ये चातुर्मास कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तक होते हैं। चातुर्मास के दौरान भगवान विष्णु का शयनकाल होता है।  इन चार महीनों के दौरान विवाह आदि सभी शुभ कार्य बंद होते हैं। चूंकि आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को चातुर्मास सम्पूर्ण हो जायेंगे। अत: 4 नवंबर से शादी-ब्याह आदि सभी मांगलिक कार्य फिर से शुरू हो जायेंगे। 

प्रबोधिनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह कराने की भी परंपरा है। इस दिन शालीग्राम और तुलसी का विवाह कराया जाता है। कहा जाता है कि जो कोई भी ये शुभ कार्य करता है, उनके घर में जल्द ही शादी की शहनाई बजती है और पारिवारिक जीवन सुख से बीतता है। तुलसी और शालीग्राम के विवाह का आयोजन ठीक उसी प्रकार से किया जाता है, जैसे कि कन्या के विवाह में किया जाता है। अतः जिनके यहां कन्या नहीं है, वो इस दिन तुलसी का विवाह कराके कन्यादान का पुण्य कमा सकते हैं। साथ ही जिन लोगों की कन्या के विवाह में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, वो भी जल्द ही दूर हो जायेगी और कन्या के लिए एक सुयोग्य वर की प्राप्ति होगी। इस प्रकार तुलसी विवाह सम्पन्न कराने के बाद तुलसी के पौधे और शालीग्राम को किसी सुपात्र ब्राह्मण को दान दे दिया जाता है।  

ऐसे में तुलसी विवाह के साथ ही इस दिन किन विशेष उपायों को करके आप अपनी शादी को सफल बना सकते हैं, अपने विवाह में आ रही परेशानियों को दूर कर सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपने जीवन में सौभाग्य को बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन तुलसी के पौधे पर लाल चुनरी चढ़ाएं और श्री विष्णु को एकाक्षी नारियल अर्पित करें।  ऐसा करने से आपके जीवन में सौभाग्य बना रहेगा। 
  2. अगर आप हर क्षेत्र में कामयाब होना चाहते हैं, जीवन की बुलंदियों को छूना चाहते हैं, तो इस दिन भगवान विष्णु की मूर्ति और तुलसी के पौधे की पूजा करके, उन्हें मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से आप हर क्षेत्र में कामयाब होंगे और जीवन की बुलंदियों को छूएंगे। 
  3. अगर आप अपनी जिंदगी को हमेशा खुशहाल देखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको आटा भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर पंजीरी का प्रसाद बनाना चाहिए और उसमें केले के टुकड़े और साबुत तुलसी की पत्तियां भी डालनी चाहिए। अब भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करें और उन्हें इस प्रसाद का भोग लगाएं। इसके बाद बाकी बचे प्रसाद को परिवार के सब सदस्यों में बांट दें।  ऐसा करने से आपकी जिंदगी हमेशा खुशहाल बनी रहेगी। 
  4. अगर आप अपनी नौकरी में अच्छी आमदनी पाना चाहते हैं, तो इस दिन श्री विष्णु को हल्दी का टीका लगाएं और तुलसी दल से उनकी पूजा करें। पूजा के बाद हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करें।  ऐसा करने से आपको जल्द ही नौकरी में अच्छी आमदनी मिलेगी। 
  5.  अगर आप शादीशुदा हैं और आपके शादीशुदा जीवन में कुछ परेशानी चल रही हैं, तो इस दिन आप दोनों को मिलकर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर श्री विष्णु को अर्पित करना चाहिए। साथ ही मन्दिर के प्रांगण में या किसी बाग-बगीचे में तुलसी का पौधा रोपित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी शादी-शुदा जिंदगी में चल रही परेशानियां जल्द ही दूर होगी। 
  6.  अगर आप अपनी जिंदगी में भरपूर ऊर्जा बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको तुलसी के पौधे की जड़ के पास एक पीले रंग का कपड़ा रखना चाहिए और तुलसी जी को मिश्री का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बचे हुए प्रसाद को परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और वहां रखे पीले रंग के कपड़े को अगले दिन ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से आपकी जिंदगी में भरपूर ऊर्जा बनी रहेगी। 
  7. अगर आपकी बेटी के विवाह में किसी प्रकार की अड़चन आ रही है, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिए इस दिन आपको पांच तुलसी दल लेकर, उस पर हल्दी का टीका लगाकर श्री हरि को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बेटी के विवाह में आ रही अड़चनों से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  8. अगर आप अपना मनपसंद जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो इस दिन 'ॐ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का जप करते हुए तुलसी के पौधे में केसर मिश्रित दूध अर्पित करें। साथ ही भगवान विष्णु को भी केसर मिश्रित दूध का भोग लगाएं।  ऐसा करने से आपको जल्द ही मनपसंद जीवनसाथी मिलेगा। 
  9. अगर आप अपनी आर्थिक सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन तुलसी जी को भोग में बताशे अर्पित करें और पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान विष्णु की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें और पूजा के समय कुछ सिक्के और कौड़ियां रखें। जब पूजा समाप्त हो जाये, तो उन सिक्को और कौड़ियों को संभालकर अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी। 
  10. अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों को सुखमय और मधुर बनाना चाहते हैं, तो इस दिन तुलसी के पौधे में श्रृंगार का सामान चढ़ाकर उसकी पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद सारा सामान किसी सुहागिन महिला को भेंट कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपका दाम्पत्य संबंध सुखमय और मधुर होगा। 
  11. आपके जीवन में किसी प्रकार का संकट न आए, आपका जीवन बिना किसी रुकावट के चलता रहे, इसके लिए इस दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के नीचे घी का एक दीपक जलाएं। संभव हो तो गाय के घी का दीपक जलाएं और तुलसी के पौधे को प्रणाम करते हुए अपने अच्छे जीवन के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवन से हर प्रकार का संकट दूर हो जायेगा और आपका जीवन बिना किसी रुकावट के चलता रहेगा। 
  12. अगर आप अपनी संतान के दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको भगवान विष्णु और तुलसी के पौधे की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को इलायची का जोड़ा अर्पित करना चाहिए। पूजा के बाद उस इलायची के जोड़े को अपनी संतान को खाने के लिये दे दें। ऐसा करने से आपके बच्चे का दाम्पत्य जीवन बेहतर बना रहेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Shiv Nandi Katha: शिव जी के साथ इसलिए विराजित हैं नंदी, जानें ये पौराणिक कथा

Vastu Tips: पलंग के ठीक सामने भूलकर भी ना लगाएं आईना, पूरी तरह बर्बाद हो सकती है जिंदगी

Vastu Tips: इस मंत्र का उच्चारण बदल देगा आपके आर्थिक हालात, बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement