वास्तु टिप्स: भूलकर भी घर में न रखें ये बर्तन, वरना सुख-शांति हो जाएगी भंग, मां लक्ष्मी भी होंगी नाराज

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटे व दरार वाले बर्तनों को कभी भी जगह नहीं देनी चाहिए. ऐसे बर्तनों में खाना खाने से घर में दरिद्रता बढ़ती है जिससे कई बार कर्ज लेने तक की नौबत आ जाती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 23, 2023 7:06 IST
vastu tips for house- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vastu tips for house

Vastu Tips: हर इंसान की चाहत होती है कि वो सफल बने और अपने परिवार को खुश रखें। इसके लिए वो कड़ी मेहनत भी करता है। लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसका सबसे बड़ा कारण आपके घर का वास्तु दोष भी हो सकता है। जी हां, वास्तु शास्त्र का हमारी जिंदगी पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आज  वास्तु शास्त्र  (Vastu Shastra) में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए घर में टूटे बर्तनों व अष्टकोणीय आईने से जुड़े कुछ वास्तु नियमों के बारे में जिसको ध्यान देकर आप अपनी जिंदगी सवार सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटे व दरार वाले बर्तनों को कभी भी जगह नहीं देनी चाहिए। ऐसे बर्तनों में खाना खाने से घर में दरिद्रता बढ़ती है जिससे कई बार कर्ज लेने तक की नौबत आ जाती है। इसलिए कभी भी टूटे या दरार वाले बर्तनों के अलावा टूटी हुई खाट का उपयोग भी नहीं करना चाहिए। वास्तु के अनुसार टूटे और चटके बर्तन रखने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होती है। साथ ही इससे आपके घर में कलह भी बढ़ते हैं। 

इसके अलावा कर्ज और अन्य प्रकार की परेशानियों से बचने के लिए उत्तर दिशा की तरफ अष्टकोणीय, यानी आठ कोनों वाला आईना लगाना चाहिए। घर में इस तरह का आईना लगाने से बहुत से शुभ फल मिलते हैं। इसलिए अष्टकोणीय आईना जरूर लगाएं। 

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन