1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ENG v IND : लंच के बाद जसप्रीत बुमराह की क्या थी प्लानिंग, अब किया खुलासा

ENG v IND : लंच के बाद जसप्रीत बुमराह की क्या थी प्लानिंग, अब किया खुलासा

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाना और उन्हें गलतियां करने के लिए मजबूर करना महत्वपूर्ण था।

IANS IANS
Published on: September 07, 2021 9:34 IST
ENG v IND : लंच के बाद...- India TV Hindi
Image Source : GETTY ENG v IND : लंच के बाद जसप्रीत बुमराह की क्या थी प्लानिंग, अब किया खुलासा 

लंदन| चौथे टेस्ट के पांचवें दिन सोमवार को भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली की तारीफ की और कहा कि ऐसी पिच पर जहां तेज गेंदबाजों को कोई सहारा नहीं मिलता, इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाना और उन्हें गलतियां करने के लिए मजबूर करना महत्वपूर्ण था।

बुमराह लंच के ठीक बाद कप्तान के पास गए और गेंदबाजी करने को लेकर पूछा, इस पर भारतीय गेंदबाज ने कहा, "दबाव बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। हमने सोचा कि यह एक महत्वपूर्ण चरण था। इसलिए मैं कोहली के पास गया और कहा कि हमें दबाव बनाना शुरू कर देना चाहिए। इसलिए इसके पीछे यही मंशा थी।" 

बुमराह ने मैच के बाद मीडिया से बातचीत में कहा, "लंच ब्रेक के बाद मानसिकता यह थी कि हमें बहुत दबाव बनाने की जरूरत थी। हमें वास्तव में अच्छी शुरुआत करने की जरूरत थी। अचानक, (अगर) आप बहुत अधिक रन देते हैं, तो मोमेंटम चला जाती है और आप दबाव में आ जाते हैं। इसलिए मेरी मानसिकता यही थी, कि अगर हम दबाव बनाना शुरू करते हैं, तो कोई भी रिजल्ट संभव है। इसलिए हमें बहुत विश्वास था। विकेट फ्लैट होता जा रहा था और हमे बहुत ज्यादा धैर्य से गेंदबाजी करने की जरुरत थी। बहुत नियंत्रण से। हम इसे लागू करना चाहते थे।"

बुमराह ने लगातार ओवरों में रिवर्स स्विंग के जरिए ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो के विकेट चटकाकर इंग्लैंड को बैकफुट की ओर धकेल दिया। इस बारे में बुमराह ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ भी आसान नहीं होता है। भले ही यह बहुत अच्छा विकेट हो, आपको सही क्षेत्रों में गेंदबाजी करनी होती है और आप जब भी गेंदबाजी कर रहे होते हैं, तो यही संदेश देना चाहते हैं। इसलिए हमने फैसला किया था कि भले ही विकेट फ्लैट हो। हमारा काम दबाव बनाना और अनुशासन बनाए रखना था जिसके बारे में लोग लंबे समय से बात कर रहे हैं। इसलिए हम ऐसा करने की कोशिश कर रहे थे। हम दबाव बनाना चाहते थे।"

उन्होंने कहा, "इस परिणाम को पाकर बहुत खुशी हुई और इस जीत में बहुत प्रयास किया गया। सभी गेंदबाजों ने बल्ले और गेंद से योगदान दिया। तो बहुत खुश हूं। मुझे उम्मीद है कि इस मोमेंटम को अगले मैच में भी जारी रखेंगे।"

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15