Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IND vs ENG: लॉर्ड्स टेस्ट में ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, हो सकते हैं बड़े बदलाव

पहले मैच में टीम इंडिया के ओपनर्स ने काफी निराश किया। इसके बाद मिडिल ऑर्डर भी फेल रहा। कोहली (200 रन) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज रन नहीं बना सका।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 08, 2018 23:04 IST
टीम इंडिया- India TV Hindi
Image Source : AP टीम इंडिया

लंदन। भारत और इंग्लैंड की बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार से लॉर्ड्स में खेला जाएगा। एजबेस्टन में खेला गया पहला मैच 31 रनों से जीतकर इंग्लैंड सीरीज में 1-0 से आगे हैं। अब लॉर्ड्स टेस्ट जीतकर भारत के पास बराबरी करने का शानदार मौका है। हालांकि पहले टेस्ट में फ्लॉप बल्लेबाजी के बावजूद कोहली शायद ही टीम की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करें। दरअसल पहले मैच में टीम इंडिया के ओपनर्स ने काफी निराश किया। इसके बाद मिडिल ऑर्डर भी फेल रहा। कोहली (200 रन) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज रन नहीं बना सका। ऐसे में क्या दूसरे टेस्ट में कोहली टीम में बदलाव कर सकते हैं? परिस्थितियों और दिग्गजों की राय को ध्यान में रखते ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन- (Read also: India Vs England 2nd Test, Preview: सीरीज में पिछड़ रही टीम इंडिया हर हाल में लॉर्ड्स में करना चाहेगी वापसी)

मुरली विजय

मुरली विजय ने पहले टेस्ट मैच में पहली पारी में 20 रन और दूसरी पारी में केवल 6 रन बनाए थे। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मुरली विजय को एक और मौका मिल सकता है। आपको याद हो भारत ने 2014 में भी इंग्लैंड को हराकर लॉर्ड्स टेस्ट जीता था। इस मैच में मुरली विजय ने शानदार 95 रनों की पारी खेली थी। कुल मिलाकर विजय ने लॉर्ड्स में रन बनाए हैं और उन्हें मौका दिया जा सकता है। 

केएल राहुल
पहले टेस्ट मैच में फ्लॉप रहे केएल राहुल को दूसरे टेस्ट में बतौर ओपनर मौका दिया जा सकता है। इसका कारण ये भी है कि शिखर धवन खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। धवन की जगह केएल राहुल मुरली विजय के साथ बतौर ओपनर उतर सकते हैं। बतौर ओपनर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में राहुल को एक और मौका दिया जा सकता है। 

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा को पिछले मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। जिसके बाद कोहली को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। हालांकि दूसरे मैच में उन्हें मौका दिया जा सकता है। पुजारा का लॉर्ड्स में अच्छा रिकॉर्ड्स रहा है। पुजारा इंग्लैंड में काफी समय से काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं। पुजारा ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 14 टेस्ट मैच हैं। 14 मैचों की 25 पारियों में उन्होंने 46.13 के औसत से 1061 रन बनाए हैं। इस दौरान पुजारा ने 4 शतक और दो अर्धशतक भी लगाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पुजारा दोहरा शतक भी लगा चुके हैं। कुल मिलाकर पुजारा का खेलना भी लगभग पक्का माना जा रहा है।

विराट कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 2014 के इंग्लैंड दौरे पर 10 पारियों में केवल (139) रन बनाए थे। लेकिन इस बार उन्होंने अपने पहले ही मैच में 200 रन (149 पहली पारी, 51 रन दूसरी पारी) बना डाले हैं। इंग्लिश गेंदबाजों को कोहली को आउट करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एक तरफ से विकेट गिरते रहे लेकिन दूसरी तरफ से कोहली रनों का अंबार लगाते रहे। 

अजिंक्य रहाणे
विदेश दौरों पर भारतीय टेस्ट टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक रहाणे पहले मैच में फ्लॉप रहे थे। लेकिन लॉर्ड्स पर चुनिंदा शतकवीर भारतीयों में शुमार रहाणे का इस मैदान से पुराना नाता है। रहाणे ने 2014 में यहां पर शतक लगाया था और टीम को जीत दिलाई थी। एजबेस्ट में रहाणे पहली पारी में 15 और दूसरी पारी में केवल 2 रन ही बना पाए। लेकिन उनकी काबिलियत हर किसी को पता है। रहाणे विदेश दौरे पर खुद को हमेशा साबित करते रहे हैं। रहाणे की विदेशी दौरे पर सफलता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने अभी तक लगाए 9 टेस्ट शतकों में से 6 शतक विदेशी धरती पर लगाए हैं जिसमें उनका लॉर्ड्स के मैदान पर लगाया गया शतक सभी को याद है। 

दिनेश कार्तिक
भारतीय टीम के पास दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के रूप में दो विकेटकीपिंग विकल्प हैं। चूंकि ये दूसरा टेस्ट मैच है इसलिए कोहली दिनेश कार्तिक के साथ जाना पसंद करेंगे। एजबेस्टन टेस्ट में कार्तिक पहली पारी में 0 और दूसरी पारी में 20 रन बनाकर आउट हुए थे। कार्तिक 2010 के बाद सीधे 2018 में टेस्ट मैच खेला वो भी अफगानिस्तान के खिलाफ। हालांकि उन्हें एक मौका और मिल सकता है।

हार्दिक पंड्या
दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बतौर ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की जमकर तारीफ हुई थी। अफगानिस्तान के खिलाफ भी पंड्या ने बल्ले का दम दिखाया। लेकिन इंग्लैंड दौरा की शुरुआत उनके लिए अच्छी नहीं रही। पंड्या ने एजबेस्टन टेस्ट में पहली पारी में 22 रन और दूसरी पारी में 31 रन बनाए थे। लेकिन कोई भी विकेट लेने में सफल नहीं रहे। हालांकि कहा जा रहा है कि पंड्या की जगह रविंद्र जडेजा को खिलाया जा सकता है लेकिन लॉर्ड्स की कंडीशन्स को देखते हुए कोहली तेज गेंदबाज के विकल्प के रूप में पंड्या को ही प्लेइंग इलेवन में रखेंगे। 

रविचंद्रन अश्विन
एजबेस्ट टेस्ट के सबसे सफल गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का खेलना पक्का है। अश्विन शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टर कुक को दोनों पारियों में आउट किया है। एजबेस्टन टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 3 विकेट झटके। रविचंद्रन अश्विन मौजूदा भारतीय टीम में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर हैं। अश्विन का खेलना पक्का है।

कुलदीप यादव
टी20 और वनडे सीरीज में इंग्लैंड को धूल चटाने वाले कुलदीप यादव को इंग्लैंड में पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेलने को मिल सकता है। मैच की पूर्व संध्या पर कोहली ने संकेत दिये कि पिच सूखी हुई दिख रही है और ऐसे में रविंद्र जडेजा या कुलदीप यादव के रूप में दूसरा स्पिनर उतारा जा सकता है। कोहली ने कहा, ‘‘दो स्पिनरों के साथ उतरने का विचार अच्छा लग रहा है लेकिन हम टीम संतुलन को देखकर फैसला करेंगे। लेकिन दो स्पिनर निश्चित तौर पर टीम में जगह के दावेदार हैं।’’ ऐसे में माना जा रहा है कि उमेश यादव की जगह कुलदीप यादव को शामिल किया जा सकता है। 

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी ने पहले मैच में सभी को खासा प्रभावित किया। उन्होंने अपनी स्पीड और वैरिएशन से इंग्लैंड को काफी प्रभावित किया। कुल मिलाकर मोहम्मद शमी का खेलना भी लगभग तय है। 

ईशांत शर्मा
भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण में सबसे अनुभवी गेंदबाज ईशांत शर्मा ने पहले ही मैच में अपने अनुभव का लोहा मनवाया। उन्होंने पहली पारी में 1 और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके। आपको बता दें कि 2014 में जो टेस्ट भारत ने लॉर्ड्स में जीता था उसमें ईशांत ने दूसरी पारी में 7 विकेट झटके थे और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement