Friday, May 17, 2024
Advertisement

यशपाल शर्मा के निधन से स्तब्ध हैं 1983 विश्व कप विजेता टीम के उनके साथी खिलाड़ी

यशपाल शर्मा को मॉर्निंग वॉक से लौटने के बाद दिल का दौरा पड़ा और सुबह करीब साढ़े सात बजे वह गिर पड़े। इसी समय उन्होंने अंतिम सांस ली।

IANS Edited by: IANS
Published on: July 13, 2021 13:12 IST
cricket, Yashpal sharma, Kapil dev, India, Kirti Azad - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@VENKATESHPRASAD 1983 cricket world cup 

1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे भारत के पूर्व बल्लेबाज यशपाल शर्मा का मंगलवार को 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके पूर्व साथियों को इस खबर पर यकीन नहीं हो रहा है। 

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कीर्ति आजाद जो 1983 विश्व कप में उनकी टीम के साथी थे, ने आईएएनएस को बताया, हमारी टीम टूट गई है। हमने अपनी टीम की रीढ़ खो दी है। वह मध्य-क्रम की रीढ़ थे। वह एक साधारण व्यक्ति थे। वह बहुत अनुशासित थे। उनके पास न तो कोई बड़ा वाइस था और न ही एक छोटा वाइस। वह हम सभी में सबसे फिट थे। फिटनेस को लेकर वह सचेत थे। नियमित रूप से व्यायाम करते थे। विश्वास करना मुश्किल है कि वह अब नहीं है।

यह भी पढ़ें- आज ही के दिन लॉर्ड्स के बालकनी में जब गरजे थे सौरव गांगुली, नेटवेस्ट फाइनल में इंग्लैंड को चटाई थी धूल

उनके एक और 1983 विश्व कप टीम के साथी, ऑलराउंडर मदन लाल सदमे की स्थिति में हैं। शर्मा के घर जाने से पहले लाल ने आईएएनएस से कहा, मैंने अभी-अभी खबर सुनी है। मैं सदमे की स्थिति में हूं। मुझे अब भी विश्वास नहीं हो रहा है। मैं फिलहाल कुछ नहीं कह सकता।

टूर्नामेंट में कप्तान कपिल देव के साथ गेंदबाजी की शुरूआत करने वाले तेज गेंदबाज बलविंदर संधू को भी इस खबर पर यकीन नहीं हो रहा है।

संधू ने आईएएनएस से कहा, बिल्कुल चौंकाने वाली खबर। कभी नहीं सोचा था कि इतनी कम उम्र में उनका निधन हो जाएगा। हम 25 जून को (एक किताब के विमोचन के समय) मिले थे। वह बिल्कुल ठीक और फिट लग रहे थे और अपनी दो बेटियों की उपलब्धियों को साझा करने में खुश थे। वह अधिक चिंतित थे मेरे स्वास्थ्य के बारे में, मुझे वजन कम करने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ें- यशपाल शर्मा के निधन से भारतीय क्रिकेट में शोक की लहर, इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

उस टीम के कप्तान कपिल न्यूज चैनल एबीपी पर एक टीवी शो के दौरान टूटे हुए दिखे। आंसू से भरे कपिल ने कहा, मैं इसे स्वीकार नहीं कर सकता। आई लव यू यश।

कपिल मुंबई में थे और यशपाल के अंतिम दर्शन के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं।

शर्मा सहित पूरी टीम पिछले महीने 25 जून को गुरुग्राम में एक लक्जरी सीमित-संस्करण पुस्तक ओपस के विमोचन के लिए एकत्र हुई थी, जो भारत की 1983 विश्व कप जीत पर आधारित है।

शर्मा को मॉर्निंग वॉक से लौटने के बाद दिल का दौरा पड़ा और सुबह करीब साढ़े सात बजे वह गिर पड़े। इसी समय उन्होंने अंतिम सांस ली।

यह भी पढ़ें- WI vs AUS, 3rd T20I : क्रिस गेल के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज ने 3-0 से सीरीज पर किया कब्जा

दाएं हाथ के बल्लेबाज, जो 1983 विश्व कप में भारत के मध्य क्रम की रीढ़ थे, ने 37 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 1606 रन बनाए और 42 एकदिवसीय मैचों में 883 रन बनाए। उन्होंने पंजाब, हरियाणा और रेलवे का प्रतिनिधित्व करते हुए 160 प्रथम श्रेणी मैच भी खेले और 8933 रन बनाए।

लेकिन 1983 में भारत की पहली विश्व कप जीत में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा याद किया गया। वह टूर्नामेंट में कप्तान कपिल देव के बाद भारत के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। यशपाल ने विश्व कप में 34.28 की औसत से 240 रन बनाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement