Thursday, May 09, 2024
Advertisement

क्यों कोहली को हटाकर रहाणे को बनाना चाहिए भारत का टेस्ट कप्तान, पूर्व खिलाड़ी ने बताई वजह

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाडी का मानना है कि रहाणे को ही टीम का कप्तान बना देना चाहिए जबकि कोहली को उनका काम करने देना चाहिए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 01, 2021 8:01 IST
Ajinkya Rahane and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ajinkya Rahane and Virat Kohli

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धमाल मचाने के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अब इंग्लैंड से घरेलू मैदान में लोहा लेने के लिए चेन्नई के होटल में क्वारंटाइन हैं। ऐसे में बिना कप्तान विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल करने पर चारों तरफ अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने खूब सुर्खियाँ बटोरी। जबकि कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार साल 2019 में कोई टेस्ट सीरीज जीती थी। हलांकि इसके बावजूद कुछ क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों ने रहाणे की कप्तानी वाली जीत को तमाम खिलाडियों के ना होने पर काफी ख़ास बताया है। ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाडी का मानना है कि रहाणे को ही टीम का कप्तान बना देना चाहिए जबकि कोहली को उनका काम करने देना चाहिए। 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाडी शेन ली ने रहाणे की कप्तानी में खासियत के बारे में तर्क देते हुए 'आफ्टरनून स्पोर्ट्स' पर कहा, "अगर आप रहाणे को बतौर कप्तान देखेंगे तो उन्हें 10 में से 10 नंबर मिलेंगे। वो बहुत ही शानदार है और उन्होंने बहुत ही बेहतरीन ढंग से टीम का नेतृत्व किया है।"

यह भी पढ़ें- टी10 लीग में इवान लुईस ने किया बड़ा कारनामा, महज 9 गेंद में बना दिए 50 रन !

वहीं कोहली की कप्तानी के बारे में शेन ली का मानना है कि टीम के बाकी खिलाड़ी उसके गुस्से से कहीं ना कहीं डरते हैं। जबकि रहाणे के साथ में वो खुलकर खेल पाते हैं। जिस पर ली ने आगे कहा, "देखो, मुझे लगता है कि वह जिस टीम के लिए है...मैं उसे कप्तान के रूप में लूंगा। कोहली अब तक के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं। लेकिन मुझे लगता है कि सभी खिलाड़ी कहीं ना कहीं उसकी कप्तानी में एक लाइन से बाहर जाकर कदम रखने में डरते हैं। मैं जानता हूँ कि कोहली टीम इंडिया से काफी प्रोफेश्नालिस्म की मांग भी रखता है। खिलाड़ियों को फिट होना ही चाहिए उन्हें मैदान में बेहतरीन फील्डिंग के साथ कैच लेनी ही है। मगर इससे वो थोडा डरे हुए हैं। मैंने रहाणे के अंदर वाली टीम इंडिया को काफी रिलैक्स देखता हूँ।"

यह भी पढ़ें- महिला क्रिकेटरों के लिए विजय हजारे टूर्नामेंट का आयोजन करेगा बीसीसीआई

वहीं अंत में ली से  जब कोहली की कप्तानी के बारे में पूछा गया कि क्या वो रहाणे को कप्तानी देंगे। इस पर ली ने कहा, "मुझे शक है। अगर मैं भारतीय चयनकर्ता होता हालांकि नहीं हूँ। लेकिन अगर मैं होता तो रहाणे टीम की कप्तानी करता और कोहली को बतौर बल्लेबाज आजादी से खेलने देता। इससे मुझे लगता है कि टीम काफी बेहतर काम करेगी। लेकिन इसके बारे में समय बताएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement