Friday, March 29, 2024
Advertisement

टीम इंडिया की वनडे सीरीज पर संकट के बादल, BCCI जल्‍द लेगा आखिरी फैसला!

टीम इंडिया विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद 12 जून को खाली हो जाएगी, उसके बाद जुलाई में भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच लंबी सीरीज खेली जानी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 25, 2023 17:19 IST
Team India - India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India

Team India Schedule FTP : टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इस वक्‍त आईपीएल में व्‍यस्‍त थे। छह टीमों के वो खिलाड़ी इंग्‍लैंड रवाना हो गए हैं, जो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए चुने गए हैं। समझा जाता है कि बाकी चार टीमों के प्‍लेययर्स 29 मई को द ओवल के लिए रवाना हो जाएंगे। डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 का फाइनल मुकाबला सात से 11 जून तक खेला जाएगा। हालांकि 12 जून की तारीख को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है, ताकि अगर बारिश के कारण फाइनल में खलल पड़े तो एक और और मैच कराया जा सके। यानी ज्‍यादा से ज्‍यादा 12 जून तक टीम इंडिया खाली हो जाएगी। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम क्रिकेट के मैदान से दूर रहेगी। टीम इंडिया का फ्यूचर टूर प्रोग्राम देखें तो पता चलता है कि जुलाई में उसे वेस्‍टइंडीज के दौरे पर जाना है, हालांकि अभी इसकी तारीख और शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। इस बीच खबर आई थी कि भारतीय टीम 20  से 30 जून के बीच अफगानिस्‍तान के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेल सकती है, लेकिन अब इस पर संकट के बादल मंडराते हुए नजर आ रहे हैं। 

भारत बनाम अफगानिस्‍तान वनडे सीरीज पर अभी तक नहीं हुआ फैसला 

भारत और अफगानिस्‍तान के बीच तीन वनडे मैचों सीरीज की बात चल रही थी, लेकिन अब ये होना संभव नजर नहीं आ रहा है। पता चला है कि डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के बाद 30 जून का एक पूरी वनडे सीरीज का शेड्यूल बनाने में दिक्‍कत आ रही है।  भारतीय टीम 12 से 13 अगस्‍त के बीच वेस्‍टइंडीज के दौरे पर होगी, जहां दो टेस्‍ट, तीन वनडे और पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाने हैं। क्रिकबज की एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि पहले ये माना जा रहा था कि 20 से 30 जून के बीच भारत और अफगानिस्‍तान के बीच तीन मैचों की सीरीज हो सकती है, इसके बाद सात जुलाई को टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज के लिए रवाना हो जाएगी। अब खबर है कि एक सितंबर से एशिया कप 2023 का आयोजन होना है। इसके बाद अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक वनडे विश्‍व कप भारत में होगा। यानी लगातार एक के बाद एक मैच और सीरीज लगी हुई हैं, इसलिए प्‍लेयर्स को आराम नहीं मिल पाएगा। 

अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के अध्‍यक्ष इस वक्‍त भारत में, एशिया कप को लेकर लिया जाएगा आखिरी फैसला 
इस बीच अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के अध्‍यक्ष मीरवाइज अशरफ अभी भारत में ही हैं, वे आईपीएल का फाइनल देखने यहां आए हुए हैं। पता चला है कि 28 मई को एसीसी की एक बैठक भी होनी है, जिसमें एशिया कप के शेड्यूल और वेन्‍यू को अंतिम रूप दिया जाएगा। एसीसीस के अध्‍यक्ष जय शाह ही हैं, जो बीसीसीआई के सचिव हैं। हो सकता है कि इसी दौरान भारत और अफगानिस्‍तान के बीच एक छोटी सीरीज पर चर्चा हो, लेकिन इसकी संभावना फिलहाल काफी कम दिख रही है। लेकिन आखिर वक्‍त में कोई अहम फैसला हो जाए तो अभी कुछ कहा भी नहीं जा सकता। 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के बाद किया जा सकता है भारत बनाम वेस्‍टइंडीज सीरीज के शेड्यूल का ऐलान  
इसके साथ ही भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच होने वाली लंबी सीरीज की संभावित तारीखें तो सामने आ गई हैं, लेकिन किस दिन कौन सा मैच खेला जाएगा, इसका फैसला अभी नहीं हुआ है। क्रिकबज की रिपोर्ट में कहा गया है कि सीरीज के शेड्यूल के लिए क्रिकेट वेस्‍टइंडीज की ओर से संभावित प्रोग्राम भेजा गया है,  जिस पर अभी तक बीसीसीआई ने हरी झंडी नहीं दी है। पता चला है कि डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के दौरान बीसीसीआई के कुछ अधिकारी इंग्‍लैंड जाएंगे, वहां पर वेस्‍टइंडीज सीरीज को लेकर आखिरी मोहर लगाई जा सकती है और शेड्यूल का ऐलान संभव है। देखना होगा कि बीसीसीआई के आला अधिकारी इस पर क्‍या फैसला करते हैं।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement