Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रांची टेस्ट मैच जीतने के करीब टीम इंडिया, WPL 2024 में मुंबई की लगातार दूसरी जीत, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत-इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है। वहीं, वुमेंस प्रीमियर लीग 2024 में मुंबई इंडियंस की टीम ने गुजरात को हराकर लगातार दूसरी जीत हासिल की है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 26, 2024 9:59 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: रांची के झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच में चौथे दिन का खेल खेला जा रहा है। टीम इंडिया इस मैच को जीतने के काफी करीब पहुंच गई है। वहीं, वुमेंस प्रीमियर लीग 2024 में मुंबई इंडियंस की टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। उसने सीजन में लगातार दूसरी जीत हासिल की है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

रांची टेस्ट मैच जीतने के करीब टीम इंडिया

रांची टेस्ट मैच के चौथे दिन मैच का नतीजा निकलना लगभग तय है। इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 192 रनों का टारगेट दिया है। इसके जवाब में टीम इंडिया ने खेल के तीसरे दिन तक बिना विकेट गंवाए 40 रन बना लिए थे। ऐसे में उसे ये मैच जीते के लिए चौथे दिन सिर्फ 152 रनों की जरूरत है।

5 विकेट हॉल लेते ही अश्विन ने किया बड़ा कमाल

रविचंद्रन अश्विन ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 5 विकेट हासिल किए। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अश्विन का ये 35वां 5 विकेट हॉल है। वह टेस्ट क्रिकेट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अनिल कुंबले ने भी टेस्ट में 35 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। वहीं अश्विन ने श्रीलंका के रंगना हेराथ को पीछे कर दिया है। हेराथ ने टेस्ट क्रिकेट में 34 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। 

इतिहास रचने की दहलीज पर रोहित शर्मा 

टीम इंडिया रांची टेस्ट जीतती है तो वह सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना लेगी। वहीं, बतौर कप्तान ये टेस्ट में रोहित शर्मा की 9वीं जीत होगी। इसी के साथ वह भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ देंगे। द्रविड़ के नाम 25 टेस्ट में 8 जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड है। रोहित इसी के साथ सुनील गावस्कर की बराबरी भी कर लेंगे। उन्होंने भारत के लिए बतौर कप्तान 9 टेस्ट जीते थे। 

हरमनप्रीत की कप्तानी में मुंबई ने गुजरात को हराया

WPL 2024 के तीसरे मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने गुजरात जायंट्स को 5 विकेट से हराया। मुंबई के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार 46 रनों की पारी खेली। उनकी वजह से ही मुंबई की टीम मैच जीतने में सफल रही। WPL 2024 में मुंबई इंडियंस की लगातार दूसरी जीत है। इस मैच में गुजरात जायंट्स की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए गुजरात की टीम को 127 रनों का टारगेट दिया था। मुंबई ने 5 विकेट रहते इस टारगेट को हासिल किया। 

टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए बांग्लादेश का दौरा करेगी भारतीय टीम

बांग्लादेश अप्रैल-मई 2024 में पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम की मेजबानी करेगा। बीसीबी द्वारा तैयार किए गए ड्राफ्ट शेड्यूल  के मुताबिक, सभी मैच 28 अप्रैल से 9 मई तक सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने हैं। हालांकि ये सीरीज आईसीसी फ्यूचर टूर प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है। वहीं, भारत से पहले बांग्लादेश की महिला टीम ऑस्ट्रेलियाई टीम की मेजबानी भी करेगी। जिसमें तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच शामिल हैं। 

भारतीय ब्लाइंड टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ जीती सीरीज

सुनील रमेश और अजय कुमार रेड्डी के अर्धशतकों की मदद से भारत ने तीसरे टी20 मैच में पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर ब्लाइंड क्रिकेट की फ्रेंडशिप क्रिकेट सीरीज 2-1 से जीत ली। तीसरे टी20 मैच में भारतीय प्लेयर्स ने दमदार प्रदर्शन किया। पाकिस्तान की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 193 रन बनाए, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में टारगेट को हासिल कर लिया। भारत ने सिर्फ दो ही विकेट गंवाए। 

PSL 2024 से बाहर हुए हारिस रऊफ

लाहौर कलंदर्स के स्टार तेज गेंदबाज हारिस रऊफ कंधे की हड्डी की खिसकने की वजह से PSL 2024 से बाहर हो गए हैं। रऊफ को कराची किंग्स के खिलाफ मैच में चोट लग गई थी। अब उन्हें ठीक होने में चार से छह हफ्ते का समय लग सकता है। कराची किंग्स के खिलाफ मैच में वह बाउंड्री लाइन पर एक बेहतरीन कैच लेते समय खुद को चोटिल कर बैठे। उन्होंने मैच के आखिरी ओवर में लॉन्ग ऑफ पर बेहतरीन तरीके से गेंद पकड़ी और फिर गिरने से पहले उसे दूर फेंक दिया। उनके कैच की वजह हसन अली तो आउट हो गए, लेकिन उन्हें चोट लग गई थी। 

ऑस्ट्रेलिया ने टी20 इंटरनेशनल में जीता 100वां मैच 

न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले को 27 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज को भी 3-0 से जीता। वहीं टी20 इंटरनेशनल में ये ऑस्ट्रेलियाई टीम की ये 100वीं जीत है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अब टी20 इंटरनेशनल में 100 मैच जीतने वाली चौथी टीम बन गई है। उनसे आगे इस लिस्ट में भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम है। भारत ने जहां अब तक 140 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते हैं, तो वहीं पाकिस्तान 136 तो वहीं न्यूजीलैंड ने 107 मैचों में जीत हासिल की है। 

सौराष्ट्र को हराकर तमिलनाडु रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में

कप्तान आर साई किशोर के चार विकेट की मदद से तमिलनाडु ने रविवार को तीसरे दिन ही सौराष्ट्र को पारी और 33 रन से पराजित करके रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। तमिलनाडु इस सीजन में सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम है। सेमीफाइनल 2 मार्च से खेले जाएंगे। 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने आयरलैंड को 4-0 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने रविवार को अपने से कम रैंकिंग की टीम आयरलैंड को 4-0 से हराकर एफआईएच प्रो लीग के घरेलू चरण का जीत के साथ अंत किया। भारत की तरफ से नीलकांत शर्मा (14वें मिनट), आकाशदीप सिंह (15वें), गुरजंत सिंह (38वें) और जुगराज सिंह (60वें) ने गोल किए। नीलकांत और जुगराज ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किए जबकि आकाशदीप और गुरजंत ने मैदानी गोल दागे। भारतीय टीम अभी आठ मैच में पांच जीत और तीन हार से 15 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। नीदरलैंड की टीम 26 अंक लेकर टॉप पर काबिज है जबकि ऑस्ट्रेलिया 20 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement