Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोमांच से भरा रहा आईपीएल 2020 का 6ठां हफ्ता, मुंबई ने किया क्वालीफाई तो गेल-पांड्या ने तोड़ा नियम

आईपीएल के 6ठें हफ्ते में हार्दिक पांड्या, क्रिस मॉरिस और क्रिस गेल को आचार सहिंता का उल्लंघन करने की वजह से मैच रेफरी की फटकार का सामना करना पड़ा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 01, 2020 9:59 IST
IPL 2020 6th Week Mumbai Indians Qualify for play off pandya gayle Code of Conduct Breach- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2020 6th Week Mumbai Indians Qualify for play off pandya gayle Code of Conduct Breach

आईपीएल 2020 को 6 हफ्ते पूरे हो गए हैं और इस दौरान कुल 56 में से 52 मुकाबले खेले जा चुके हैं, लेकिन फिर भी प्लेऑफ के लिए मुंबई इंडियंस के अलावा कोई और टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई है। इसी रोमांच की वजह से आईपीएल को दुनिया की सबसे रोमांचक टी20 लीग कहा जाता है। मुंबई इंडियंस के क्वालीफाई करने के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स पहली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई है। वहीं हमें आईपीएल के 6ठें हफ्ते में बेन स्टोक्स का शतक आरसीबी और दिल्ली का लचर प्रदर्शन भी देखने को मिला। आइए देखते हैं 6ठें हफ्ते के टॉप मूमेंट-

मुंबई इंडियंस ने किया क्वालीफाई तो चेन्नई सुपर किंग्स हुई बाहर

आईपीएल 2020 के प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाले मुंबई इंडियंस पहले टीम बनी गई है। 48वें मुकाबले में आरसीबी को मात देने के बाद मुंबई के 16 अंक हो गए थे, लेकिन बाकी टीमों के समीकरण की वजह से वह क्वालीफाई नहीं कर पाए थे, लेकिन जैसी ही अगले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से मात दी तो मुंबई क्वालीफआई कर गई। वहीं 45वें मुकाबले में जब राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से मात दी थी तो वहीं चेन्नई सुपर किंग्स का प्लेऑफ तक पहुंचने का सफर समाप्त हो गया था। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ में ना पहुंची हो।

ये भी पढ़ें - RCB vs SRH : मैच के बाद बोले एबी डी विलियर्स, ये था मैच का टर्निंग प्वॉइंट

पांड्या, मॉरिस और गेल को लगी फटकार

आईपीएल के 6ठें हफ्ते में हार्दिक पांड्या, क्रिस मॉरिस और क्रिस गेल को आचार सहिंता का उल्लंघन करने की वजह से मैच रेफरी की फटकार का सामना करना पड़ा। 48वें मुकाबले में क्रिस मॉरिस और हार्दिक पांड्या के बीच तीखी बहस देखने को मिली थी जिसके बाद बताया गया था कि हार्दिक पांड्या ने आचार संहिता के लेवल एक के 2.3 ब्रीच का उल्लंघन किया है, वहीं मॉरिस ने लेवल एक के 2.5 ब्रीच का उल्लंघन किया। इन दोनों खिलाड़ियों ने इसे स्वीकार कर लिया है। यह घटना मुंबई की पारी के 19वें ओवर की है जब पंड्या ने मौरिस की गेंद पर छक्का लगाकर उनकी ओर इशारा किया । मौरिस ने पांचवीं गेंद पर उन्हें आउट करके इशारा किया ।

वहीं गेल ने राजस्थान के खिलाफ 50वें मुकाबले में 99 रन पर आउट होने के बाद मैदान पर ही अपना बैट फेंक दिया था। इस दौरान गेल ने कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल 1 के 2.2 ब्रीच का उल्लंघन किया। इस गलती की वजह से उन्हें फटकार लगाई गई और साथ ही उनकी 10 प्रतिशत मैच फीस भी काटी गई।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, CSK vs KXIP : इस साल का आज आखिरी मैच खेलेंगे MS Dhoni, ट्विटर पर भावुक हुए फैन्स

प्लेऑफ के करीब पहुंचकर दिल्ली-आरसीबी ने किया चोक

पिछले हफ्ते तक कहा जा रहा था कि मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। इसमें से मुंबई तो प्लेऑफ में पहुंच गई, लेकिन दो अंक दूर दिल्ली और बैंगलोर की टीम चोक कर गई। आरसीबी ने जहां अपने पिछले तीन मुकाबले हारे हैं, वहीं दिल्ली को पिछले चार मुकाबलों में लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। अब हालात ऐसे हो गए हैं कि सोमवार को आईपीएल के 55वें मुकाबलें में इन दोनों टीमों की भिड़ंत होगी और जो उसमें जीतेगा वहीं टीम क्वालीफाई कर पाएगी। हारने वाली टीम का रन रेट उसके प्लेऑफ में पहुंचने का पैमाना बनेगा।

स्टोक्स ने शतक लगाकर रचा इतिहास

आईपीएल 2020 के 45वें मुकाबले में मुंबई द्वारा मिले 196 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने 60 गेंदों पर 14 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 107 रन की नाबाद पारी खेली। इसी के साथ स्टोक्स आईपीएल के इतिहास में दूसरी बार लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। इससे पहले उन्होंने 2017 में पुणे राइजिंग सुपरजाएंटस के लिए खेलते हुए 103 रनों की पारी खेली थी। स्टोक्स के फॉर्म में आते ही राजस्थान के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बढ़ गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement