Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मणिपुर में बनी देश की पहली ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम

मणिपुर की एक एनजीओ के द्वारा बनाया गया है जिसका नाम या-ऑल है। इसमें कुल 14 ट्रांसजेंडर खिलाड़ी है। इस टीम में अधिकतर स्कूल और कॉलेज जाने वाले ट्रांसजेंडर शामिल है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 30, 2020 12:35 IST
transgender football, footballl transgender, manipur transgender football, ya-all, yawol football, f- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Football Team

कोरोना वायरस से प्रकोप के कारण ठप्प पड़ चुके खेल आयोजनों के बीच उत्तरपूर्व के राज्य मणिपुर से एक अच्छी खबर आई है। मणिपुर देश का पहला राज्य बन गया है जिसके पास ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम है। इस फुटबॉल टीम के बनने के बाद उन लोगों में एक उम्मीद की किरण जगी है जिन्हें लिंग के आधार अपने पसंदीदा खेल में भाग नहीं नहीं लेने दिया जाता है। 

इस टीम को मणिपुर की एक एनजीओ के द्वारा बनाया गया है जिसका नाम या-ऑल है। इसमें कुल 14 ट्रांसजेंडर खिलाड़ी है। इस टीम में अधिकतर स्कूल और कॉलेज जाने वाले ट्रांसजेंडर शामिल है।

या-ऑल एनजीओ की शुरुआत साल 2017 में हुई थी जिसे LGBTQ समुदाय के लोग चलाते हैं। इसका मकसद मणिपुर में रह रहे समलैंगिक लोगों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित माहौल तैयार करना है।

इस फुटबॉल टीम के 22 वर्षीय उप कप्तान और स्ट्राइकर चाकी हुइड्रोम ने कहा, "मैं अपनी तरह की इस टीम का हिस्सा होने से उत्साहित हूं और मुझे इस बाद की खुशी है कि देश की यह पहली ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम है।''

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement