Friday, April 26, 2024
Advertisement

फीफा रैंकिंग में टीम इंडिया ने लगाई छलांग, फिर भी एशियन गेम्स के लिए लगी रोक

फीफा की नई रैंकिंग के अनुसार टीम इंडिया पांच सालों में अपनी सबसे बेस्ट रैंकिंग पर पहुंच गई है। लेकिन फिर भी टीम इंडिया एशियन गेम्स में भाग नहीं ले सकती।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 20, 2023 17:58 IST
Sunil Chhetri, Indian Football Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान (सुनील छेत्री)

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने पिछले कुछ समय में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। यहीं कारण है कि गुरुवार को जारी हुई नई फीफा रैंकिंग में टीम इंडिया ने टॉप 100 में अपना स्थान पक्का कर लिया है। भारतीय टीम ने इस वक्त 99वें रैंक पर है। इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2018 में टॉप 100 के अंदर स्थान पाया था। यानी कुल मिलाकर कहा जाए तो पिछले पांच सालों में टीम इंडिया की ये सबसे बेस्ट रैंकिंग है। हाल ही खेले गए कई बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें यह मुकाम मिल सका है। लेकिन भारत द्वारा इतना शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हें एशियन गेम्स के लिए नहीं भेजा जा रहा है।

टीम इंडिया को नहीं मिला Asian Games का टिकट

एशियन गेम्स इस साल चीन में खेला जाना है। भारत इस मेगा इवेंट का हिस्सा है। भारत के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। एशियन गेम्स में एथलेटिक, क्रिकेट, फुटबॉल समेत कई बड़े खेलों का आयोजन किया जाएगा, लेकिन अपको ये जानकर काफी हैरानी होगी कि भारत की तरफ से फुटबॉल टीम इस साल एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं लेगी। दरअसल सरकार की नीतियों के कारण भारतीय फुटबॉल टीम के लिए एशियन गेम्स के दरवाजे बंद हैं। सरकार ने इन खेलों के लिए अपनी नीति बनाई थी जिसके अनुसार टीम स्पोर्ट्स में कोई टीम तब ही हिस्सा ले सकती है जब एशिया में उस टीम का रैंक टॉप 8 में हो। लेकिन भारत की फुटबॉल टीम एशिया रैंकिंग में 18वें स्थान पर मौजूद है। जिसके कारण उनकी टीम अब एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएगी।

टीम इंडिया ने हाल ही में खेले गए सैफ चैंपियनशिप खिताब की बदौलत एक पायदान के फायदे से 99वें स्थान पर पहुंच गई है। भारत ने इस महीने के शुरुआत में बेंगलुरु में हुई सैफ चैंपियनशिप में लेबनान और कुवैत पर क्रमश: सेमीफाइनल और फाइनल में पेनल्टी शूटआउट से जीत दर्ज की थी। इसके अलावा लेबनान को भी दो पायदान का फायदा हुआ जिससे वह भारत से बिलकुल नीचे 100वें स्थान पर मौजूद है जबकि कुवैत चार पायदान की छलांग से गुरुवार को जारी ताजा फीफा रैंकिंग में 137वें स्थान पर पहुंच गई है। 

जानें अन्य देशों की रैंकिंग

पश्चिम एशियाई देश लेबनान और कुवैत को सैफ चैम्पियनशिप के लिए आमंत्रित किया गया था ताकि टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा का स्तर मजबूत रहे। फीफा रैंकिंग में भारत के अब 1208.69 अंक हो गए हैं। भारत की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग 94 रही है जो टीम ने 1996 में हासिल की थी। टीम 1993 में भी 99वें स्थान पर पहुंची थी जबकि 2017 और 2018 में 96वां स्थान हासिल करने में सफल रही थी। पिछले महीने टीम 100वें स्थान पर थी। वर्ल्ड चैंपियन अर्जेंटीना की शीर्ष पर बादशाहत कायम है जिसके बाद फ्रांस, ब्राजील, इंग्लैंड और बेल्जियम की टीम मौजूद हैं। एशिया में जापान 20वें स्थान से शीर्ष पर है जबकि ईरान (22वीं रैंकिंग), आस्ट्रेलिया (27), कोरिया (28) और सऊदी अरब (54) शीर्ष पांच में शामिल अन्य टीम हैं।

Input PTI

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement