Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Marshall Woburn III Review: इस स्पीकर में है घर को सिनेमा हॉल बनाने का दम? खासियत दीवाना बना देगी

Marshall Woburn III Review: OTT के इस जमाने में आप घर पर सिनेमा हॉल का फील लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक धांसू स्पीकर की जरूरत पड़ती है। आपके लिए मार्शल एक ऑप्शन हो सकता है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 25, 2023 8:25 IST
Marshall Woburn III Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Marshall Woburn III Review

Marshall Woburn III Review: जब हाई क्वालिटी वाले किसी स्पीकर की बात होती है तो मार्शल एक ऐसा नाम है जिस पर म्यूजिशियन सबसे अधिक भरोसा करते हैं। ड्रम से लेकर बोंगो तक, हेडफोन से लेकर ईयरफोन तक और यहां तक की घर पर फिल्म देखने तक भी, मार्शल ने दशकों से लगातार हाई-परफॉर्मेंस ऑडियो गियर प्रदान किया है। मार्शल की हाल ही में रिलीज हुई स्पीकर वोबर्न III स्पीकर, उनकी क्लासिक एम्पलीफायर लाइन से प्रेरित है और इसे एक विंटेज मार्शल amp जैसा डिजाइन किया गया है। जब भी आप बेस्ट स्पीकर की बात करते हैं तो मार्शल उस लिस्ट में से एक होता है। इसकी कीमत 59,909 रुपये है। यहां एक ग्राहक के तौर पर आपके मन में यह सवाल उठ सकता है कि क्या इस स्पीकर में सच में कुछ ऐसी बात है जो उसे उसकी कीमत से जस्टिफाई करती हो या सिर्फ दिखावा पर काम चल रहा है। आज हम इसका रिव्यू करेंगे।

डिजाइन में बेस्ट

मार्शल ने अपना सिग्नेचर रॉक 'एन' रोल होम स्पीकर लाइन-अप लिया है और इसे एक स्ट्रिप-बैक लुक दिया है। इसकी बॉडी को कंपनी ने लेदर टच दिया है जो छुने पर अच्छा फील देता है। इसकी साइज की बात करें तो  12.5X15.8X8.0 इंच है। आप जब इस स्पीकर को अपने घर में लाते हैं तो यह किसी पुराने जमाने की खास चीज की याद दिलाता है। इसे आप जहां चाहें ले जा सकते हैं, बशर्ते की वहां पर इलेक्ट्रिसिटी की सुविधा उपलब्ध हो, क्योंकि इसे चलाने के लिए बिजली की जरूरत पड़ती है। कंपनी को स्पीकर उठाते वक्त पकड़ने वाला कोई सपोर्ट देना चाहिए था। पीतल के नॉब इसे और अधिक आकर्षक बनाते हैं। जिसकी मदद से आप अपने हिसाब से ऑडियो सेटिंग कर सकते हैं।  

Marshall Woburn III Review

Image Source : INDIA TV
Marshall Woburn III की डिजाइन है शानदार

परफॉर्मेंस भी ठीक

Woburn III की परफॉर्मेंस की बात करें तो यह वन ऑफ द बेस्ट स्पीकर होगा, जो इस रेंज में उपलब्ध है। इसे कनेक्ट करने के कई तरीके मिलते हैं, जो- ब्लूटूथ, AUX, RCA, तथा HDMI है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आप बिना अधिक समय गवाएं अपने मोबाइल या लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं। बाएं से दाएं, आपको एक 3.5 मिमी ऑक्स इनपुट दिखाई देता है जो आपको अपने पसंदीदा ऑडियो डिवाइस को कनेक्ट करने की अनुमति देता है, उसी रो में एक सोर्स बटन है जो आपको ब्लूटूथ, ऑक्स, आरसीए, या एचडीएमआई इनपुट के बीच स्विच करने का ऑप्शन देता है, और वॉल्यूम, बास और ट्रेबल के लिए नॉब, लाल एलईडी के साथ इंडिकेट करता है। आप इसे कंट्रोल करने के लिए मार्शल ब्लूटूथ ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। 

Marshall Woburn III Review

Image Source : INDIA TV
Marshall Woburn III में पीतल के कंट्रोल बटन दिए गए हैं।

साउंड क्वालिटी तो एक्सीलेंट

वोबर्न III में अपने पिछले स्पीकर की तुलना में एक व्यापक साउंडस्टेज है और किसी भी स्थान को इमर्सिव, होम-शेकिंग मार्शल सिग्नेचर साउंड से भर देता है। Woburn III को एक नए थ्री-वे ड्राइवर सिस्टम के साथ तैयार किया गया है, जो मिडरेंज में अधिक नियंत्रित, कम आवृत्ति बास और अधिक स्पष्टता प्रदान करता है। आसान भाषा में कहा जाए तो जब आप इस स्पीकर से अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनते हैं तो आपको आवाज में कोई डिस्टर्वेंस नहीं सुनाई देती है, जैसे कुछ स्पीकर में मिलती है- आवाज का फट जाना, अस्पष्ट सुनाई देना। अगर आप इसे फुल वॉल्यूम, फुल बास के साथ भी सुनते हैं तो आपको साउंड में एक क्लियरिटी महसूस होती है।  इस स्पीकर के बास-रिफ्लेक्स कैबिनेट में एक 90W वूफर है जो डीप, रिच बास नोट्स उत्पन्न करता है जिसे आप महसूस कर सकते हैं। दो 15W मिड और दो अन्य 15W ट्वीटर परफेक्ट संतुलन प्रदान करते हैं, क्रिस्प हाई और स्पष्ट मिड-रेंज नोट्स प्रदान करते हैं। साथ में, ये ड्राइवर 35 हर्ट्ज से 20 किलोहर्ट्ज़ की आवृत्ति रेंज के लिए कंबाइन होते हैं, जो आपके पसंदीदा गीतों के हर प्वाइंट्स को कैप्चर करते हैं, ताकि साउंड क्वालिटी में कोई कमी ना आ सके।

Marshall Woburn III Review

Image Source : INDIA TV
Marshall Woburn III घर को बना देगा सिनेमा हॉल

हमारा निर्णय

कंपनी ने इसे थोड़ा एक्सपेंसिव बना दिया है। इसी खासियत के साथ बाजार में दूसरे स्पीकर भी मौजूद है जो कम दाम में उपलब्ध हैं। हालांकि इस बात में कोई शंका नहीं है कि इसकी क्वालिटी दूसरों से इसे अलग बनाती है। कंपनी का डिजाइन अच्छा है, इसका लेदर टच इसे कूल बनाता है। साउंट क्वालिटी तो लाजवाब है। इसको ऐप से भी कनेक्ट करने की सुविधा दी गई है। अगर आपके पास बजट की कोई दिक्कत नहीं है तो यह स्पीकर आपके ड्रीम होम को चार चांद लगा सकता है। 

ये भी पढ़ें: Xiaomi Pad 6 review: दमदार फीचर्स और पर्फोर्मेंस, एंटरटेनमेंट और प्रोफेशनल वर्क के लिए कम्पलीट प्रोडक्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement