Sunday, April 28, 2024
Advertisement

POCO X6 Neo 5G Review: कम कीमत में अच्छे कैमरा वाला फोन, जानें कैसी है परफॉर्मेंस

POCO X6 Neo 5G Review: पोको का यह बजट फोन 12GB RAM, 256GB स्टोरेज और 108MP कैमरे जैसे फीचर्स के साथ आता है। इस फोन को हमने कुछ दिन यूज किया और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 02, 2024 18:43 IST
POCO X6 Neo 5G Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/HARSHIT POCO X6 Neo 5G Review

POCO X6 Neo 5G Review: पोको खास तौर पर अपने बजट गेमिंग स्मार्टफोन के लिए जाना जाता है। पोको के पहले फोन POCO F1 को भारतीय यूजर्स ने काफी पसंद किया था। बजट यूजर्स के लिए पोको ने X और M सीरीज में कई फोन भारत में पेश किए हैं। इस साल लॉन्च हुए POCO X6 सीरीज में कंपनी ने एक और बजट 5G स्मार्टफोन पिछले दिनों भारत में लॉन्च किया है। पोको का यह 5G स्मार्टफोन 15,999 रुपये की शुरुआती कीमत में आता है।

POXO X6 Neo 5G को दो स्टोरेज वेरिएंट्स- 8GB RAM + 128GB और 12GB RAM + 256GB में पेश किया गया है। हमने इस स्मार्टफोन को कुछ दिन इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं। इस फोन के बारे में बताने से पहले हम इसके मुख्य फीचर्स के बारे में जान लेते हैं।

POCO X6 Neo 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT
POCO X6 Neo 5G Review

POCO X6 Neo 5G के फीचर्स

डिस्प्ले 6.67 इंच FHD+ AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर MediaTek Dimensity 6080
स्टोरेज 12GB RAM, 256GB
बैटरी 5000mAh, 33W फास्ट चार्जिंग
कैमरा 108MP + 2MP, 16MP फ्रंट
कीमत 15,999 रुपये से शुरू

POCO X6 Neo 5G: Design & Display

पोको का यह बजट स्मार्टफोन तीन कलर ऑप्शन- Astral Black, Horizon Blue और Martian Orange में आता है। हमारे पास इसका Martian Orange वेरिएंट आया है, जो देखने में काफी आकर्षक लगता है। फोन के बैक पैनल में मार्बल जैसी फिनिशिंग देखने को मिलेगा। वहीं, फोन की मोटाई 7.69mm है। जिसकी वजह से इसे ग्रिप करने में आपको दिक्कत नहीं आएगी। इसके अलावा फोन का वजन 174 ग्राम के करीब है, जिसकी वजह से यह आपको भारी भी नहीं लगेगा।

POCO X6 Neo 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT
POCO X6 Neo 5G Review

POCO X6 Neo के फ्रंट और बैक पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 मिलता है। साथ ही, यह फोन IP54 रेटेड है, जिसकी वजह से पानी के छींटे पड़ने या फिर धूल-मिट्टी आदि को यह झेल सकता है। इसके ऊपरी पैनल में 3.5mm ऑडियो आउटपुट जैक और IR Blaster के साथ स्पीकर दिया गया है। नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल और USB Type C पोर्ट मिलेगा। बाएं पैनल में वॉल्यूम और पावर बटन मिलेगा। वहीं, दाईं तरफ सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसमें आप दो सिम कार्ड लगा सकेंगे।

POXO X6 Neo में 6.67 इंच का FHD+ AMOLED डिस्प्ले मिलता है, जो 1000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। कंपनी ने इसके डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए हैं, जिसकी वजह से आपको फुल स्क्रीन पर कॉन्टेंट देखने में मजा आएगा। इस फोन का डिस्प्ले हाई रिफ्रेश रेट यानी 120Hz को सपोर्ट करता है।

POCO X6 Neo 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT
POCO X6 Neo 5G Review

खास तौर पर गेमर्स को इसका डिस्प्ले काफी पसंद आएगा। फोन की ब्राइटनेस इतनी अच्छी है कि आपको वेब सीरीज और मूवीज देखने में मजा आएगा। ओवरऑल फोन का डिस्प्ले कीमत के हिसाब से अच्छा है। आप धूप में भी आप फोन पर आने वाले मैसेज को पढ़ सकेंगे।

POCO X6 Neo 5G: Performance & Battery

POCO के इस स्मार्टफोन में MediaTek Dimensity 6080 प्रोसेसर मिलता है, जो 6nm प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इसके साथ Mali-G57 जीपीयू यानी ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट मिलता है। फोन में 12GB तक RAM और 256GB तक इंटरनल स्टोरेज तक का सपोर्ट मिलता है। फोन की रैम को वर्चुअली एक्सपेंड करके 20GB तक किया जा सकता है। वहीं, इसमें हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। आप इसमें 1TB तक का मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं। हालांकि, मेमोरी कार्ड लगाने के लिए आपको अपने फोन से एक सिम कार्ड निकालना होगा।

POCO X6 Neo 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT
POCO X6 Neo 5G Review

POCO X6 Neo स्मार्टफोन पर हमने कई हाई ग्राफिक्स वाले गेम खेलकर देखे हैं। गेम खेलने के दौरान फोन हैंग नहीं होता है। साथ ही, आप इस फोन पर मल्टी टास्किंग भी कर सकते हैं। यह प्रोसेसर भी परफॉर्मेंस के मामले में अच्छा है। फोन में हीटिंग की दिक्कत नहीं आती है यानी मल्टी-टास्किंग के दौरान फोन गर्म नहीं होता है।

इस स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी दी गई है। जिसके साथ 33W USB Type C फास्ट चार्जिंग फीचर मिलता है। शाओमी ने इसके बॉक्स के साथ चार्जर भी दिया है। फोन की बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर आप इसे डेढ़ दिन तक आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। इस फोन को फुल चार्ज होने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। इसके साथ दिया गया फास्ट चार्जर इसे 35 से 40 मिनट में फुल चार्ज कर देता है।

POCO X6 Neo 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT
POCO X6 Neo 5G Review

POCO X6 Neo 5G: MIUI 14

POCO X6 Neo में Android 13 पर बेस्ड MIUI 14 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। जल्द ही इसके लिए Android 14 पर बेस्ड HyperOS रोल आउट किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन में आपको कई सारे ब्लॉटवेयर यानी प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी सहूलियत के हिसाब से हटा सकते हैं। MIUI की यही बात हमें पसंद नहीं आई। ब्लॉटवेयर से उन फर्स्ट टाइम स्मार्टफोन यूजर्स को दिक्कत आ सकती है, जिन्होंने अब तक केवल फीचर फोन यूज किया है। वे इन ऐप्स को जाने-अन्जाने में यूज करना शुरू कर देंगे।

POCO X6 Neo 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT
POCO X6 Neo 5G Review

POCO X6 Neo 5G: Camera

POCO X6 Neo के बैक में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन के दोनों कैमरा वर्टिकली अलाइंड हैं और इनके साथ LED फ्लैश लाइट भी बैक में दिया गया है। इस फोन में 108MP का मेन यानी प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसके साथ एक 2MP का मैक्रो कैमरा मिलेगा। फोन में अल्ट्रा वाइड कैमरा नहीं दिया गया है, जिसकी कमी आपको खल सकती है।

POCO X6 Neo 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT
POCO X6 Neo 5G Review

फोन के प्राइमरी कैमरा में 6P लेंस दिया गया है, जिसका अपर्चर f/1.75 है। मेन कैमरा में 3x इन-सेंसर जूम का सपोर्ट मिलता है। इस बजट फोन के रियर कैमरा से 1080p यानी HD वीडियो रिकॉर्डिंग 30fps पर की जा सकती है। इस स्मार्टफोन का प्राइमरी कैमरा दिन के रोशनी में तो अच्छी तस्वीर क्लिक कर लेता है। हालांकि, कैमरे से ली गई तस्वीर जूम करने पर पिक्सलेट हो जाती है। लो लाइट में ली गई तस्वीर एवरेज है और आपको पसंद नहीं आएगी। 

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16MP का कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा से भी 1080p यानी HD वीडियो रिकॉर्डिंग 30fps पर की जा सकती है। इसके अलावा सेल्फी कैमरा में AI प्रोट्रेट मोड, HDR, पाम शटर, वॉइस शटर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। फोन के फ्रंट कैमरे से आप Vlogging और सोशल मीडिया अपलोड करने के लिए बेहतर फोटो कैप्चर कर सकते हैं। वहीं, इसका बैक कैमरा भी अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकता है। इस कीमत में आने वाले अन्य ब्रांड्स के कैमरों से बेहतर क्वालिटी आपको पोको के इस फोन में मिलेगी।

POCO X6 Neo 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT
POCO X6 Neo 5G Review

कैमरा सैंप्लस:

POCO X6 Neo 5G: Verdict

पोको के इस बजट फोन के कई फीचर्स हमें अच्छे लगे हैं। फोन का डिजाइन काफी आकर्षक है। साथ ही, लाइट वेट होने की वजह से आप इस स्मार्टफोन को आसानी से ग्रिप कर सकते हैं। फोन की परफॉर्मेंस भी ठीक-ठाक है। इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य फोन के मुकाबले फोन में अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। इस फोन से ली गई तस्वीर डे लाइट में काफी अच्छी दिखती है। हालांकि, फोन में कई सारे प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स आपको मिलेंगे, जो हमें अच्छा नहीं लगा। ओवरऑल डेली यूज के लिए यह एक अच्छा बजट फोन हो सकता है।

यह भी पढ़ें - Oppo Reno 11 5G Review (Long Term): डेली यूज के लिए अच्छे कैमरा वाला बजट फ्रेंडली फोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement