Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत में हो रही है LiFi तकनीक की टेस्टिंग, मिलेगी WiFi से 100 गुना तेज स्पीड

मोदी सरकार का डिजिटल इंडिया सरकारी विभागों एंव भारत के लोगों को एक दूसरे के पास लाने की भारत सरकार की एक पहल है। लेकिन डिजिटल भारत द्वारा लोगों को पास लाने के लिए भारत में इंटरनेट क्नेक्टिविटी का अच्छा होना बहुत आवश्यक है।

Deepika Negi Edited by: Deepika Negi
Updated on: January 30, 2018 12:54 IST
 Testing of LIFI technology in India 100 times faster speed...- India TV Hindi
Testing of LIFI technology in India 100 times faster speed than WIFI

मोदी सरकार का डिजिटल इंडिया सरकारी विभागों एंव भारत के लोगों को एक दूसरे के पास लाने की भारत सरकार की एक पहल है। लेकिन डिजिटल भारत द्वारा लोगों को पास लाने के लिए भारत में इंटरनेट क्नेक्टिविटी का अच्छा होना बहुत आवश्यक है। स्लो इंटरनेट की वजह से खी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इंटरनेट के अलावा अब ज्यादातर लोग वाईफाई का इस्तेमाल करने लगे है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वाईफाई की जगह अब लाईफाई ने ले ली है। (गलत आमंत्रण टिकट छपने पर सिनेटर्स ने उड़ाया ट्रंप का मज़ाक )

लाईफाई के बारे में बात करें तो यह एक ऐसी तकनीक है जो क्नेक्टिविटी के मामले में वाईफाई से 100 गुना ज्यादा तेज है। लाईफाई LED बल्ब के सहारे काम करता है। इस तकनीक में घर में लगा हुआ LED बल्ब हाई स्पीड डेटा ट्रांसमिट करता है। इसके लिए किसी वाईफाई या ब्रॉडबैंड की जरूरत नहीं है। रिपोर्ट्स की माने तो भारत सरकार इस टेक्नॉलॉजी की टेस्टिंग कर रही है। जिससे जल्द से जल्द इसे इस्तेमाल में लाया जाए।

एक रिपोर्ट के मुताबिक IT मंत्रालय ने लाईफाई को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टेस्ट किया है। इसकी क्नेक्टिविटी की रेंज वाईफाई से कई ज्यादा तेज है। इसकी खास बात यह है कि लाईफाई के जरिए आप 1 किलोमीटर तक के रेडियस तक इसे कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि अभी इस तकनीक के आने में काफी समय लगेगा। भारत में अभी हर जगह फाइबर बिछाकर क्नेक्टिविटी देने की समस्या है। सरकार चाहती है कि लाईफाई के जरिए उन इलाकों में कनेक्टिविटी मुहैय्या कराई जा सके जहां फाइबर के जरिए कनेक्टिविटी दे पाने में मुश्किल हो रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement