Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Jio ला रहा सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Jio 5G Smartphone स्मार्टफोन जल्द लॉन्च हो सकता है। इस स्मार्टफोन को 8 हजार रुपये की कीमत में पेश किया जा सकता है। रिलायंस जियो ने इस 5G स्मार्टफोन को लिए चिप मेकर Qualcomm के साथ साझेदारी की है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 27, 2024 17:00 IST
 Jio 5G Smartphone- India TV Hindi
Image Source : FILE Jio 5G Smartphone

Jio भारत में सस्ते 4G स्मार्टफोन के बाद सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। रिलायंस जियो ने इसके लिए अमेरिकी चिपमेकर Qualcomm के साथ साझेदारी की है। रिलायंस जियो के इस अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन को अगस्त में लॉन्च किया जा सकता है। रिलायंस जियो के इस सस्ते 5G स्मार्टफोन को लेकर पहले भी कई रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं। जियो इस सस्ते 5G स्मार्टफोन के साथ उन करोड़ों यूजर्स को टारगेट करेगा, जो अभी भी 2G फीचर फोन इस्तेमाल कर रहे हैं।

Qualcomm बनाएगा सस्ता 5G चिप

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो ने इस सस्ते 5G स्मार्टफोन के लिए चिपमेकर Qualcomm के साथ संपर्क में है। क्वालकॉम के एक अधिकारी ने बताया कि जियो का यह अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन यूजर्स को 2G से 5G में स्विच करने के लिए आकर्षित करेगा। बता दें पिछले दिनों रिलायंस जियो ने दूरसंचार नियामक से 2G सर्विस को शटडाउन करने का आग्रह किया था, ताकि 5G सर्विस को एक्सपेंड करने के लिए अतिरिक्त स्पेक्ट्रम मिल सके।

रिलायंस जियो ने 2022 के अक्टूबर में अपनी 5G सर्विस लॉन्च की है। जियो की 5G सर्विस स्टैंडअलोन टेक्नोलॉजी पर आधारित है। कंपनी ने इसलिए इसका नाम True 5G रखा है। क्वालकॉम के साथ जियो स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क सपोर्ट वाले चिप के लिए साझेदारी की है। जियो ने साल 2022 में आयोजित अपने 45वें AGM के दौरान जियो और क्वालकॉम की साझेदारी की घोषणा की थी।

8,000 रुपये की कीमत में होगा लॉन्च!

Jio का यह 5G स्मार्टफोन 99 डॉलर यानी करीब 8,000 रुपये की कीमत में आ सकता है। मौजूदा सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन 9,999 रुपये की कीमत में आता है। जियो के 4G स्मार्टफोन की तरह ही यह 5G स्मार्टफोन भी खास तौर पर उन यूजर्स के लिए होगा, जो स्मार्टफोन के युग में भी बेसिक फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं।

जियो ने 2016 में JioPhone 4G फीचर फोन लॉन्च किया था, जिसे टीयर-2 और टीयर 3 शहरों में काफी लोकप्रियता मिली थी। जियो का यह 5G स्मार्टफोन भी उन शहरों में लोकप्रिय हो सकता है। यह फोन Google और Jio द्वारा डेवलप किए गए PragatiOS पर काम कर सकता है।

यह भी पढ़ें - MWC 2024 Day 2 Live Updates: आ गया दुनिया का पहला AI स्मार्टफोन, बिना ऐप्स के भी करता है काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement