Monday, April 29, 2024
Advertisement

Samsung की इस टेक्नोलॉजी को देखकर पकड़ लेंगे माथा, CES 2024 में पेश किया आर-पार दिखने वाला डिस्प्ले

Samsung ने दुनिया का पहला ट्रांसपेरेंट माइक्रो LED डिस्प्ले CES 2024 में पेश किया है। यह LG के ट्रांसपेरेंट OLED डिस्प्ले को टक्कर देगा। दक्षिण कोरियाई कंपनी के इस डिस्प्ले के आर-पास देखा जा सकता है। इसमें MicroLED टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 08, 2024 17:45 IST
Samsung Transparent MicroLED display- India TV Hindi
Image Source : SAMSUNG Samsung Transparent MicroLED display

Samsung ने CES 2024 में आर-पार दिखने वाली डिस्प्ले टेक्नोलॉजी पेश की है। सैमसंग लंबे समय से इस ट्रांसपेरेंट डिस्प्ले पर काम कर रहा था। हालांकि, दक्षिण कोरियाई कंपनी LG पहले ही ट्रांसपेरेंट OLED TV पेश कर चुका है, लेकिन सैमसंग का यह ट्रांसपेरेंट डिस्प्ले माइक्रो LED टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इस टेक्नोलॉजी पर कंपनी The Wall कुठ साल पहले उतार चुकी है। सैमसंग ने इस आर-पास दिखने वाले डिस्प्ले का फर्स्ट लुक अपने Youtube चैनल पर शेयर किया है।

क्या है MicroLED टेक्नोलॉजी?

सैमसंग का यह डिस्प्ले माइक्रो LED टेक्नोलॉजी पर काम करती है। इसमें सेल्फ लिट पिक्सल वाले LED यानी लाइट एमिटिंग डायोड लगे हैं। माइक्रो LED टेक्नोलॉजी अन्य डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के मुकाबले बेहतर है क्योंकि यह अन्य डिस्प्ले के मुकाबले ज्यादा ब्राइट और क्रिस्टल क्लियर इमेज प्रोड्यूस कर सकता है। इस डिस्प्ले पर दिखने वाले कॉन्टेंट नेचुरल लगते हैं। सैमसंग की इस ट्रांसपेरेंट डिस्प्ले टेक्नोलॉजी को खास तौर पर कमर्शियल इस्तेमाल के लिए पेश किया गया है। सैमसंग का यह ट्रांसपेरेंट डिस्प्ले कमर्शियली कब लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में कंपनी ने अभी नहीं बताया है।

2024 OLED TV सीरीज पेश 

इसके अलावा सैमसंग ने CES 2024 में 77 इंच की OLED स्क्रीन टेक्नोलॉजी भी पेश की है। इस सीरीज में कंपनी ने S95D और S95C डिस्प्ले पेश किया है। ये स्मार्ट टीवी महज 11mm मोटे हैं और इनमें एंटी ग्लेयर स्क्रीन लगी है। कनेक्टिविटी के लिए इन OLED टीवी में HDMI पोर्ट दिए गए हैं। इसके अलावा कंपनी ने S90D सीरीज को भी पेश किया है, जो बिना एंटी-ग्लेयर स्क्रीन के साथ आती है।

CES 2024 का आयोजन 9 जनवरी से लेकर 12 जनवरी के बीच किया जाएगा। इस दौरान दक्षिण कोरियाई कंपनी अपनी कई और नई टेक्नोलॉजी पेश कर सकती है। सैमसंग के अलावा अन्य ब्रांड्स भी इस कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में AI बेस्ड स्मार्ट गैजेट्स शोकेस कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement