Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ट्रेन चलने से 10 मिनट पहले मिलेगी कन्फर्म टिकट! जानें क्या है रेलवे की करंट टिकट बुकिंग सुविधा

दिवाली और छठ के मौके पर कंफर्म टिकट मिलना बेहद मुश्किल होता है। अगर आपको भी फेस्टिवल में घर जाने के लिए कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है तो पेरशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने यात्रियों को ऐसी सुविधा दी है जिससे आप ट्रेन चलने से 10 मिनट पहले कंफर्म टिकट पा सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 03, 2023 15:20 IST
How to get train Confirm Ticket, Indian Railway, railway ticket, Indian Railway Confirm Ticket,Railw- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप आसानी से कंफर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

Train Tickets with Current booking system: फेस्टिव सीजन में घर जाने के लिए ट्रेन का कंफर्म टिकट (Confirm Ticket Booking) मिलना किसी बड़ी सौगात के मिलने के जैसा है। दिवाली (Confirm Ticket for Diwali) और छठ पर्व के समय ट्रेन में कंफर्म बर्थ मिलना लगभग नामुमकिन सा हो गया है। यात्रियों की भारी भीड़ के चलते महीनों पहले से वेटिंग लिस्ट शुरू हो जाती है। अगर आप भी दिवाली या फिर छठ पर घर जाना चाहते हैं तो गुड न्यूज है। अब आप आसानी से ट्रेन की कंफर्म टिकट पा सकते हैं। 

रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई सर्विस शुरू की है। रेलवे की इस नई सुविधा में आपको ट्रेन चलने के कुछ समय पहले तक कंफर्म टिकट मिल सकता है। आप स्टेशन से ट्रेन छूटने के 10 मिनट पहले तक अपना कंफर्म टिकट पा सकते हैं। 

बेहद काम की है रेलवे की ये सुविधा

बता दें कि रेलवे ने यात्रियों के लिए करंट टिकट (Current Ticket Booking) नाम से एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा की मदद से आप ट्रेन चलने के कुछ समय पहले तक कंफर्म टिकट पा सकते हैं। रेलवे ने इसकी शुरुआत इस बात को ध्यान में रखकर की ताकि ट्रेन की सभी सीटों को भरा जा सके। कोई भी ट्रेन खाली न चले। 

रेलवे के करंट टिकट सुविधा में का फायदा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से उठा सकते हैं। यानी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में करंट टिकट की बुकिंग करके कंफर्म टिकट पा सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन प्रॉसेस चुनते हैं तो आपको टिकट काउंटर पर जाना होगा और रिजर्वेशन फॉर्म भरना होगा। 

बिना एक्स्ट्रा चार्ज के मिलेगा कंफर्म टिकट

करंट टिकट सिस्टम कई समय पर बहुत उपयोगी होता है। अगर आपको इमरजेंसी में कहीं जाना है तो आप बिना एक्स्ट्रा चार्ज दिए कंफर्म टिकट पा सकते हैं। आपको बता दें कि इस सुविधा में आपको कंफर्म टिकट मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि उस ट्रेन में सीट खाली है या नहीं।

आपको बता दें कि करंट टिकट सुविधा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके माध्यम से आप रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। इंडियन रेलवे ने हर एक स्टेशन पर करंट टिकट का काउंटर भी दिया है जहां से आप अपनी सीट बुक कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- 43 से 50 इंच वाले स्मार्ट टीवी के दाम में भारी गिरावट, सस्ते दाम में घर को थिएटर बनाने का शानदार मौका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement