Sunday, May 05, 2024
Advertisement

नोएडा वालों, कब समझोगे वोट की कीमत? मतदान में पीछे है हाईराइज सोसायटी, इस बार लगे हैं 100 बूथ

यूपी के नोएडा की गिनती हाईटेक शहरों में होती है इसके बावजूद गौतम बुद्ध जिले यानी नोएडा का शहरी इलाका वोटिंग के मामले काफी पीछे है। पिछले तमाम आंकड़े बताते हैं कि नोएडा में मतदान का प्रतिशत काफी कम था और लोग बूथ पर कम पहुंचे थे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 24, 2024 12:17 IST
noida voting- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नोएडा के हाईराइज इलाकों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश का गौतमबुद्ध नगर सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला हाईटेक जिला है लेकिन ये वोटिंग के मामले में पीछे है। आंकड़े बताते हैं कि नोएडा विधानसभा में 2014 में 53.46 प्रतिशत मतदान हुआ था और 2019 में 52.35 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार मतदान प्रतिशत को बढ़ाने और मतदाता को जागरूक करने एवं उन्हें बूथ तक लाने के लिए नोएडा की हाईराइज सोसायटी में 52 और ग्रेटर नोएडा की हाईराइज सोसायटी में 48 बूथ बनाए जा रहे हैं।

इस बार इन बूथ को बनाने का मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग हाईराइज सोसाइटियों में बूथ पर जाकर अपने मत का प्रयोग करें। पिछले कई बार के चुनाव में देखा गया है कि लोग इस दिन बूथ दूर होने की वजह से वहां नहीं जाते हैं।

2014 और 2019 में हुई लापरवाही

आंकड़ों की बात की जाए तो गौतमबुद्ध नगर की लोकसभा में पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं जिसमें नोएडा, दादरी, जेवर, खुर्जा और सिकंदराबाद शामिल हैं। साल 2014 में नोएडा में 53.46 प्रतिशत, दादरी में 60.88 प्रतिशत, जेवर में 61.83 प्रतिशत, खुर्जा में 64.48 प्रतिशत, सिकंदराबाद में 64.10 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि 2019 में नोएडा में 52.35 प्रतिशत, दादरी में 60.85 प्रतिशत, जेवर में 65.4 प्रतिशत, खुर्जा में 64.73 प्रतिशत और सिकंदराबाद में 65.93 प्रतिशत मतदान हुआ।

इन आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि गौतमबुद्ध नगर के शहरी क्षेत्र और हाईराइज इलाकों में मतदान का प्रतिशत कम है और लोग बूथ पर कम पहुंचे।

पहली बार हाईराइज सोसायटी के अंदर बनाए बूथ

जिला प्रशासन की इस बार कवायद है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जाए और हाईराइज सोसायटी में रहने वाले लोगों को उनके पास में ही बूथ उपलब्ध कराकर उनको मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार 2,269 मतदान स्थल बनाए गए हैं। यह पहली बार होगा जब हाईराइज सोसायटियों के अंदर ही बूथ बनाए जाएंगे। डीएम ने बताया कि 7 बूथ महिलाओं के लिए डेडीकेटेड तौर पर बनाए जाएंगे, 4 बूथ दिव्यांगजनों के लिए, 5 बूथ यूथ के लिए होंगे। जिले में मॉडल बूथ की संख्या 51 होगी। यह वह मॉडल बूथ होंगे जिसमें सभी सुविधा होगी। (IANS)

यह भी पढ़ें-

अलीगढ़ में मुस्लिम युवतियों की क्या है सबसे बड़ी परेशानी? पढ़ें उन्हीं की जुबानी

VIDEO: अमेठी से प्रियंका गांधी के पति के चुनाव लड़ने की मांग, लगे पोस्टर- रॉबर्ट वाड्रा अब की बार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement