Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कॉरिडोर की सफलता के बाद वाराणसी में PM मोदी को कोई चुनौती नहीं, कांग्रेस-सपा नेताओं ने कही दिलचस्प बात

पवित्र शहर वाराणसी में राजनीति अब पार्टियों के बारे में नहीं है, बल्कि मतदाताओं में एक नई जागृति के बारे में है जो राजनीतिक रंगों से परे है। एक निवासी त्रिनाथ यादव का कहना है कि यहां कोई विरोध नहीं बचा है, वैसे भी विरोध करने के लिए क्या बचा है?

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: April 09, 2023 18:17 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वाराणसी: अमेरिकी लेखक फ्रैंक हर्बर्ट भले ही कभी वाराणसी नहीं आए हों, लेकिन उन्होंने कहा है जब राजनीति और धर्म एक ही गाड़ी में सवार होते हैं, तो बवंडर आता है। उत्तर प्रदेश का वाराणसी आज दिखा रहा है कि कैसे राजनीति और धर्म एक ही गाड़ी में सवार होकर आपस में इस कदर जुड़ गए हैं कि वे अविभाज्य हैं। इस पवित्र शहर में राजनीति अब पार्टियों के बारे में नहीं है, बल्कि मतदाताओं में एक नई जागृति के बारे में है जो राजनीतिक रंगों से परे है। एक निवासी त्रिनाथ यादव का कहना है कि यहां कोई विरोध नहीं बचा है, वैसे भी विरोध करने के लिए क्या बचा है? क्या कोई बेजोड़ विकास या अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने या इस शहर को मिली नई पहचान का विरोध करेगा।

यादव समाजवादी पार्टी के समर्थक थे, लेकिन अब उन्हें लगता है कि कम से कम वाराणसी में सपा को वोट देना बेकार है। यादव का कहना है कि मैं निश्चित रूप से भाजपा समर्थक नहीं हूं, लेकिन फिर भी मैं मोदी को वोट दूंगा क्योंकि उन्होंने हमारे लिए जो किया है वह काबिले तारीफ है। वाराणसी में जो छोटे-छोटे कियोस्क कुछ साल पहले तक राजनीतिक चर्चाओं के केंद्र हुआ करते थे, वे अब नजर नहीं आ रहे हैं।

एक स्थानीय व्यापारी बुल्लू बाबू जिन्होंने अपनी मिठाई की दुकान अपने बेटों पर छोड़ दी है और दिन का अधिकांश समय एक चाय की दुकान पर बैठकर अपने दोस्तों के साथ गपशप करते हुए बिताते हैं, उनका कहना है कि चुनाव की बात नहीं होती क्योंकि अब चुनाव है ही नहीं। उन्होंने बताया कि चुनाव तब होते हैं जब आपको चुनाव करना होता है। फिर लोग विभिन्न दलों और उम्मीदवारों पर चर्चा करते हैं। वाराणसी में, चुनावों के बारे में पूरी तरह से एकमत है और हमें केवल अपना वोट डालना है। मोदी सर्वसम्मत पसंद हैं और काशी को बदलने के उनके प्रयास दिखाई दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

दिलचस्प बात यह है कि वाराणसी में कांग्रेस और सपा के नेता भी मानते हैं कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में कोई आश्चर्यजनक परिणाम नहीं आएगा। कांग्रेस के पूर्व विधायक ने कहा कि हम बात करते हैं क्योंकि एक विपक्षी पार्टी के रूप में हमें कुछ कहना है लेकिन तथ्य यह है कि यहां के लोग मोदी को वोट देना जारी रखेंगे। वह एक ऐसे नेता हैं जिन्होंने शहर को पूरी तरह से बदल दिया है जो अब तक किसी अन्य नेता ने नहीं किया था।

बता दें कि पीएम मोदी ने पिछले महीने अपने एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी की जनता को 1780 करोड़ की सौगात दी थी। प्रधानमंत्री का यह दौरा भाजपा के महामिशन-2024 आगाज माना जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement