Friday, April 19, 2024
Advertisement

पहले हॉर्ट अटैक फिर कोमा, बचने का 0.1% चांस, हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होते ही लगी करोड़ों की लॉटरी, ये है दुनिया का सबसे लकी इंसान

दुनिया में आपने अभी तक जितने लोगों के भी किस्मत की कहानियां सुनी हैं उन सबसे भी ज्यादा किस्मत वाला इंसान ये है। पढ़ें इस शख्स की किस्मत की कहानी।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: March 28, 2023 16:47 IST
दुनिया का सबसे लकी इंसान- India TV Hindi
Image Source : BRIGHT SIDE दुनिया का सबसे लकी इंसान

दुनिया में किस्मत को लेकर आपने कई कहानियां सुनी होंगी लेकिन आपने ऐसी कहानी कभी नहीं सुनी होगी। आप यकीन नहीं करेंगे कि कोई इंसान इतना भी किस्मत का धनी हो सकता है। आइए आपको एक ऐसे ही इंसान की कहनी बताते हैं जिसको इस धरती पर सबसे ज्यादा लकी माना गया है। ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले इस शख्स का नाम बिल मोर्गन है और यह बात साल 1998 की है। बिल शहर से दूर रहता था और वह एक ट्रक ड्राइवर था। एक दिन वह अपनी ट्रक खड़ी कर के कार से घर लौट रहा था तभी अचानक उसकी तबीयत बीगड़ी और उसने कार रोक लिया। बिल कार में ही बेहोश हो गया। कुछ लोगों की नजर बील पर पड़ी और वे उसे उठाकर हॉस्पिटल ले गए। हॉस्पिटल में डॉक्टरों ने बताया कि बिल को ड्राइविंग के दौरान हार्ट अटैक आया था। 

मौत को चकमा देकर लौट आया

बिल का उपचार तो चल रहा था लेकिन कोई फर्क नहीं दिख रहा था। उसकी दिल की धड़कने सही से काम नहीं कर रही थी। मेडिकल की दुनिया में कहा जाता है कि अगर किसी इंसान की धड़कनें 7 मिनट से ज्यादा देर तक रूक जाती है तो इसका मतलब है कि इंसान की मौत हो चुकी है। लेकिन बिल की धड़कने 14 मिनट तक के लिए रूक गई थी। ऐसे में सबको लगा कि बिल की मौत हो गई। लेकिन डॉक्टरों ने बिल को बचाने की कोशिश जारी रखी और तभी एक चमत्कार हुआ। बिल की धड़कने फिर से चलने लगीं। लेकिन किस्मत अपना खेल खेले जा रही थी। बिल की धड़कनें तो चलने लगी थीं पर उसका दिमाग अब काम नहीं कर रहा था। यानी की बिल कोमा में चला गया था। बिल का दिमाग काम नहीं कर रहा था और वह होश में नहीं आ पा रहा था। डॉक्टरों को अब पक्का यकीन हो गया कि बिल अब नहीं बचेगा। 12 दिन बीत गए बिल की हालत में कोई सुधार नहीं हुई। 12 दिन के बाद डॉक्टरों ने बिल के परिजनों को लाइफ सपोर्ट मशीन हटवाने की सलाह दी और कहा कि बिल का बचना अब नामुमकिन है।

पहले हॉर्ट अटैक आया और फिर कोमा में चला गया ये इंसान।

Image Source : BRIGHT SIDE
पहले हॉर्ट अटैक आया और फिर कोमा में चला गया ये इंसान।

दिल की धड़कनें गईं थी थम।

Image Source : BRIGHT SIDE
दिल की धड़कनें गईं थी थम।

दोबारा मिला जीवनदान

बिल के परिजनों ने हिम्मत नहीं हारा और  उसे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर ही रखने का फैसला किया। इसके बाद बिल की परिवार वाले एक दूसरे एक्सपर्ट से मिले जो दूसरे अस्पताल का डॉक्टर था। एक्सपर्ट ने परिजनों से कहा कि उसके पास एक तरीका है बिल को बचाने का लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वह बचेगा ही फिर भी ट्राई कर सकते हैं हो सकता है कि बिल की जान बच भी जाए। परिवार वालों के चेहरे पर फिर से खुशी झलकी और बिल को उस अस्पताल से निकालकर उसे दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया। नए उपचार के दौरान बिल 15 दिन और कोमा में रहा। फिर एक दिन अचानक से बिल को होश आ गया और वह जाग उठा। डॉक्टरों ने भी इसे एक चमत्कार ही कहा। 

लॉटरी में जीता कार

Image Source : BRIGHT SIDE
लॉटरी में जीता कार

लॉटरी में जीती कार

बिल की सेहत में सुधार आने के बाद वह घर लौट आया और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रहने लगा। 12 महीने बीत गए बिल फिर से ट्रक चलाने लगा था। उसने अपने गर्लफ्रेंड को प्रपोज किया और शादी के लिए तैयारियां करने लगा। एक दिन वह शहर कुछ समान खरीदने गया। एक दुकान पर उसने एक लॉटरी टीकट खरीदी। बिल ने लॉटरी स्क्रैच किया और उसने एक 30 हजार ऑस्ट्रेलियन डॉलर की कार जीत ली। कुछ दिनों बाद एक टीवी चैनल वाले बिल के इंटरव्यू के लिए कॉल किए। इसलिए नहीं कि बिल ने लॉटरी में कार जीती थी बल्कि इसलिए क्योंकि वह असपताल में मौत को चकमा देकर वापस सही सलामत लौट आया था। 

इस बार 25 लाख डॉलर की लॉटरी लगी

इंटरव्यू जब हो गया तो बिल को रिपोर्टर कुछ शॉट्स के लिए उसी दुकान पर ले गए जहां से उसने लॉटरी में कार जीती थी। शॉट के लिए रिपोर्टर ने बिल से फिर लॉटरी निकालने को कहा- बिल ने लॉटरी जैसे ही निकाला किस्मत की छड़ी एक बार फिर से घुमी और बिल ने जो देखा उसे खुद की आंखों पर भरोसा नहीं हुआ। बिल एक बार फिर से लॉटरी में 25 लाख डॉलर का इनाम जीत लिया था। इस कहानी को देखते हुए यह कह सकते हैं कि बिल जैसी किस्मत किसी की भी नहीं है। इस कहानी को YouTube चैनल ब्राइट साइड से लिया गया है।

ये भी पढ़ें:

 

प्यास से तड़प रहे थे दो कोबरा, युवक ने पिलाया पानी तो बदल गया पूरा नजारा

दर्द से तड़पती बिल्ली मरने ही वाली थी, फिर फरिश्ता बनकर युवक ने बचाई जान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement