Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लाल सागर में जहाजों पर हूतियों के हमलों के बीच हिंद महासागर पर बन रही रहस्यमयी हवाई पट्टी, यमन पर शक

लाल सागर से लेकर अदन की खाड़ी तक यमन के हूतिये आतंक का पर्याय बने हुए हैं। वह इस जलमार्ग से जाने वाली सभी वाणिज्यिक जहाजों पर हमले कर रहे हैं। इस बीच एसोसिएटेड प्रेस की एक सैटेलाइट फूटेज ने सबकी नींद उड़ा दी है, जिसमें देखा गया है कि अदन की खाड़ी के पास एक हवाई पट्टी बनाई जा रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 28, 2024 13:03 IST
यमन में बन रही हवाई पट्टी का सीक्रेट सैटेलाइट फूटेज।- India TV Hindi
Image Source : AP यमन में बन रही हवाई पट्टी का सीक्रेट सैटेलाइट फूटेज।

दुबईः यमन के हूथी विद्रोहियों ने लाल सागर में जहाजों पर हमले करना जारी रखा है। जबकि अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में बड़े पैमाने पर हूतियों पर एयरस्ट्राइक की है। इन सबके बावजूद यमन ने मध्यपूर्व जलमार्ग में जहाजों को निशाना बनाना जारी रखा है। अब एसोसिएटेड प्रेस (एपी) द्वारा लिए गए उपग्रह चित्रों के विश्लेषण से पता चलता है कि उस महत्वपूर्ण समुद्री मार्ग के प्रवेश क्षेत्र में एक नई हवाई पट्टी बनाई जा रही है। इस रहस्यमयी हवाई पट्टी को लेकर किसी देश ने भी सार्वजनिक रूप से ऐसा कोई दावा नहीं किया है कि अदन की खाड़ी के प्रवेश स्थल के पास हिंद महासागर क्षेत्र में अब्द अल-कुरी द्वीप पर कोई निर्माण कार्य हो रहा है। मगर इसका शक यमन पर ही जा रहा है। 

बता दें कि यह हवाई पट्टी यमन के क्षेत्र में ही बनाई जा रही है। हालांकि, ‘एपी’ के उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि मजदूरों ने रनवे के पास धूल के ढेर लगाकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के संदर्भ में ‘आई लव यूएई’ की आकृति उकेरी है। गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध के बीच अदन की खाड़ी और लाल सागर हूथियों और अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं के बीच युद्ध का मैदान बन गया है। गाजा में सर्जिकल स्ट्राइक के विरोध में हूतियों ने लगातार लाल सागर में मिसाइल और ड्रोन से हमला करना जारी रखा है।

अमेरिकी कार्रवाई के बाद बन रही हवाई पट्टी ने सबको किया हैरान

यह निर्माण ऐसे समय में हुआ है जब सोकोट्रा द्वीप शृंखला में अमीरात के सैनिकों की उपस्थिति और दक्षिणी यमन में उसके समर्थन वाले अलगाववादियों की मौजूदगी के कारण झड़पें हुई हैं। साथ ही जब अमेरिका और ब्रिटेन ने हूतियों पर लाल सागर में हमले के विरुद्ध जवाबी कार्रवाई की है। यूएई ने ‘एपी’ के सवालों के जवाब में बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘सोकोट्रा द्वीप पर यूएई की कोई भी उपस्थिति मानवीय आधार पर है जो यमन सरकार और स्थानीय अधिकारियों के सहयोग से की जाती है। (एपी)

यह भी पढ़ें

दुनिया की मुश्किलों में मददगार बन रहे भारत पर बढ़ा UN का भरोसा, इस भारतीय को बनाया आपदा जोखिम प्रतिनिधि

अमेरिका के इलिनोइस में जमकर हुई चाकूबाजी, 4 लोगों की मौत और 7 हुए घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement