Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सीरिया: देर अजोर में बरसा इस्लामिक स्टेट का कहर, 75 लोगों की मौत

सीरिया के पूर्वी प्रांत देर अजोर में इस्लामिक स्टेट की ओर से किए गए हमले में कम से कम 75 लोग मारे गए...

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 05, 2017 21:16 IST
Islamic State | AP Photo - India TV Hindi
Islamic State | AP Photo

बेरुत: एक निगरानी समूह ने रविवार को कहा कि सीरिया के पूर्वी प्रांत देर अजोर में इस्लामिक स्टेट (IS) की ओर से किए गए कार बम हमले में कम से कम 75 लोग मारे गए। पूर्वी प्रांत में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच चल रही लड़ाई के कारण विस्थापित हुए लोग इस हमले के शिकार बताए जा रहे हैं।

‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा कि देर अजोर में शनिवार को हुए हमले में ‘बच्चों सहित कम से कम 75 विस्थापित लोग मारे गए और 140 जख्मी हो गए।’ रहमान ने कहा कि पीड़ित प्रांत में चल रही उस लड़ाई से बचकर निकले थे, जिसमें सीरियाई सरकार के सुरक्षा बल और अमेरिका समर्थित कुर्दिश अरब गठबंधन, सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज, चरमपंथी संगठन से लड़ रहे हैं। युद्ध की निगरानी करने वाली ब्रिटेन की इस संस्था ने शनिवार को खबर दी थी कि दर्जनों लोग इस धमाके में मारे गए।

देर अजोर प्रांत में चल रही लड़ाई के कारण हजारों लोग विस्थापित हुए हैं। यह हमला ऐसे समय में किया गया जब शनिवार को सीरियाई और सहयोगी बलों की सीमावर्ती शहर अल्बु कमाल में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों से लड़ाई हुई। एक दिन पहले ही रूस समर्थित बलों ने प्रांतीय राजधानी देर अजोर को पूरी तरह अपने कब्जे में ले लिया था। देर अजोर वह अंतिम सीरियाई शहर है जहां अब तक इस्लामिक स्टेट की मौजूदगी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement