1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. 7.0 तीव्रता वाले तेज भूकंप से हिला तुर्की, गिरी कई इमारतें, सैकड़ों घायल

7.0 तीव्रता वाले तेज भूकंप से हिला तुर्की, गिरी कई इमारतें, सैकड़ों घायल

शुक्रवार को पश्चिमी तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिनकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.0 मापी गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 30, 2020 20:31 IST

शुक्रवार को पश्चिमी तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिनकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.0 मापी गई। इजमिर तुर्की का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। भूंकप के झटके महसूस होते ही लोग सड़कों पर निकल आए। तुर्की के अलावा भूकंप के झटके ग्रीस में भी महसूस किए गए, यहां से भी कई इमारतों के गिरने की खबर है।

तुर्की की सरकारी अनादोलू समाचार एजेंसी ने कहा कि तीन घायल लोगों को इज़मिर में एक इमारत के मलबे से निकाला गया था। ग्रीस के समोस के द्वीप पर इमारतों और सड़क नेटवर्क पर नुकसान होने की बात कही गई है। तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा कि भूकंप 16.5 किलोमीटर की गहराई पर एजियन में केंद्रित था, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.6 मापी गई।

हालांकि यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र ने कहा कि भूकंप में 6.9 की प्रारंभिक तीव्रता थी, जो समोस के ग्रीक द्वीप से 13 किलोमीटर (8 मील) उत्तर पूर्व में था। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने 7.0 पर परिमाण रखा। भूकंप के बाद शुरुआती घंटों और दिनों में भिन्न होना आम बात है। इस क्षेत्र में कई झटके महसूस किए गए आईं।

इज़मिर के मेयर टुनक सोयर ने मीडिया को बताया कि लगभग 20 इमारतें ढह गई हैं। यह शहर तुर्की में लगभग 4.5 मिलियन निवासियों के साथ तीसरा सबसे बड़ा शहर है। तुर्की के गृह मंत्री ने ट्वीट किया इज़मिर में छह इमारतों को नष्ट हो गई हैं। उन्होंने कहा कि छह अन्य प्रांतों में कुछ इमारतों में छोटी दरारें आई हैं। पर्यावरण और शहरी नियोजन मंत्री, मूरत कुरुम ने कहा कि लोग मलबे के नीचे फंसे हुए हैं और बचाव के प्रयास जारी हैं।

ट्विटर पर पोस्ट किए गए वीडियो में इज़मिर के सेफ़िसार जिले में भूकंप के तत्काल बाद बाढ़ दिखाई दी। तुर्की के अधिकारियों और प्रसारकों ने लोगों से सड़कों से दूर रहने को कहा। तुर्की के मीडिया ने इज़्मिर में कई मंजिला इमारत के मलबे को दिखाया, इन तस्वीरों में लोग बचाव कार्य करते देखे जा सकते हैं। तुर्की के मीडिया ने कहा कि भूकंप इस्तांबुल सहित एजियन और मर्मारा के क्षेत्रों में महसूस किया गया था। इस्तांबुल के गवर्नर ने कहा कि शहर में नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। इस्तांबुल तुर्की का सबसे बड़ा शहर है। भूकंप पूर्वी ग्रीक द्वीपों और यूनानी राजधानी, एथेंस और बुल्गारिया में दूर तक महसूस किया गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment