Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

बंद हुई मलेशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान MH-370 की तलाश

करीब तीन साल पहले लापता हुए मलेशियाई विमान एमएच 370 की समुद्र के भीतर चल रही तलाश रोक दी गई है। पीड़ित परिवारों को यह सूचना दे दी गई है कि विमान की तलाश की कोशिशें अब बंद कर दी गईं हैं।

IANS IANS
Published on: January 17, 2017 23:48 IST
MH 370- India TV Hindi
MH 370

सिडनी: करीब तीन साल पहले लापता हुए मलेशियाई विमान एमएच 370 की समुद्र के भीतर चल रही तलाश रोक दी गई है। पीड़ित परिवारों को यह सूचना दे दी गई है कि विमान की तलाश की कोशिशें अब बंद कर दी गईं हैं। मंगलवार को एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की गई। 

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

समाचार पत्र 'सिडनी हेराल्ड' के मुताबिक, आस्ट्रेलिया, मलेशिया और चीन की सरकारों ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि दक्षिणी हिंद महासागर में 120,000 वर्ग किलोमीटर के इलाके में चलाए गए तलाशी अभियान में लापता विमान का कोई सुराग नहीं मिला, जिसके चलते अब इस तलाश अभियान को रोका जाता है। एक अन्य समाचार-पत्र 'गार्जियन' के अनुसार, पीड़ितों के परिजनों को सूचित कर दिया गया है कि तलाश में कोई सफलता नहीं मिली और इसे बंद कर दिया गया है। 

आठ मार्च, 2014 को बीजिंग से कुआलालंपुर की ओर जा रहा मलेशियन एयरलाइंस का विमान एमएच 370 लापता हो गया था, जिसकी पिछले तीन वर्षो से तलाश चल रही थी। मलेशिया के परिवहन मंत्री लियोव तियोंग लाई ने इसी महीने पीड़ित परिवारों द्वारा तलाशी अभियान जारी रखने की मांग ठुकरा दी थी।

लापता विमान एमएच 370 में 239 व्यक्ति सवार थे, जिनमें से किसी का पता नहीं चल सका है। इनमें चीन के 152 नागरिक और मलेशिया के 50 नागिरकों सहित आस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, हांगकांग, भारत, इंडोनेशिया, ईरान, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, रूस, ताइवान, यूक्रेन और अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे।

हादसे में लापता होने वालों में भारत की चंद्रिका शर्मा भी थीं। चेन्नई वासी चंद्रिका के पति के. एस. नरेंद्रन के हवाले से गार्जियन ने लिखा है, "ऐसा लग रहा है कि यह फैसला पहले ही ले लिया गया था। यह पीड़ित परिवारों के साथ विश्वासघात है, क्योंकि सरकार ने विमान को खोज निकालने का वादा किया था।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement