Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिका ने कर दी एयर स्ट्राइक, हवाई हमले में गई चार जानें, पेंटागन ने ड्रोन हमले का दिया जवाब

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उत्तर-पूर्वी सीरिया में संदिग्ध ईरानी ड्रोन के हमले में उसके एक कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई। इस हमले में अमेरिका के पांच सैनिक और एक अन्य कॉन्ट्रैक्टर भी घायल हुए। इसके बाद अमेरिका ने एयर स्ट्राइक कर दी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 24, 2023 23:50 IST
अमेरिका ने कर दी एयर स्ट्राइक, हवाई हमले में गई चार जानें, पेंटागन ने ड्रोन हमले का दिया जवाब- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिका ने कर दी एयर स्ट्राइक, हवाई हमले में गई चार जानें, पेंटागन ने ड्रोन हमले का दिया जवाब

America News: अमेरिका ने ईरानी ड्रोन हमले का करारा जवाब देते हुए एयर स्ट्राइक कर दी है। इस हवाई हमले में चार लोगों की जान चली गई। पेंटागन ने जवाबी हमला किया था। अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उत्तर-पूर्वी सीरिया में संदिग्ध ईरानी ड्रोन के हमले में उसके एक कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई। इस हमले में अमेरिका के पांच सैनिक और एक अन्य कॉन्ट्रैक्टर भी घायल हुए। इसके बाद अमेरिका ने एयर स्ट्राइक कर दी।

अमेरिकन सिक्योरिटी फोर्स ने कहा कि उन्होंने ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड से जुड़े समूहों के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ठिकानों को निशाना बनाया और हवाई हमलों के साथ तुरंत जवाबी कार्रवाई की। हमले को लेकर मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने कहा कि इसमें चार लोगों की जान चली गई। 

मध्य-पूर्व में वर्षों से प्रतिद्वंद्वी ताकतों के कारण उथल पुथल रही है। हाल के दिनों में तनाव को कम करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे थे, लेकिन अमेरिका के ताजा हमलों ने एक बार फिर चिंताओं को बढ़ा दिया है। 

अमेरिका के रक्षा मंत्री ने लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिकी खुफिया समुदाय को ईरानी ड्रोन के बारे में पता चला था। हालांकि, ऑस्टिन ने अपने दावे के समर्थन में कोई मजबूत सबूत पेश नहीं किए। ऑस्टिन ने कहा, रिवॉल्यूशनरी गार्ड से जुड़े समूहों ने गठबंधन शक्तियों के साथ हाल में हमले किए जिसके जवाब में हवाई हमले किए गए हैं।  

ईरान अमेरिका और इजरायल का मुकाबला करने के लिए मध्य पूर्व में प्रॉक्सी बलों का इस्तेमाल करता है। पेंटागन ने कहा कि दो घायल सैनिकों का मौके पर ही इलाज किया गया, जबकि तीन अन्य और घायल कॉन्ट्रैक्टर को इराक में अस्पताल में ले जाया गया।

Also Read:

पेंशन विवाद को लेकर फ्रांस में नहीं थम रहा प्रदर्शन, लाखों लोग सड़क पर उतरे, रेल यातायात ठप

देश दिवालिया, भूखे मर रहे लोग, कंगाली के लिए IMF पर दोष मढ़ रहा पाकिस्तान

पुतिन अमेरिका आए तो क्या होंगे गिरफ्तार, जानें अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्या दिया जवाब?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement