Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हिंद महासागर में डूबी चीन की मछली पकड़ने वाली नाव, 39 लोग लापता, बचाव अभियान तेज

CCTV ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया और कई अन्य देशों से खोज एवं बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचे हैं और चीन ने ऑपरेशन में मदद के लिए दो जहाजों की तैनाती की है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: May 17, 2023 9:47 IST
Chinese fishing boat sinks, Chinese fishing boat Indian Ocean, fishing boat Indian Ocean- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL चीन की मछली पकड़ने वाली नौका डूबी।

बीजिंग: हिंद महासागर में चीन की मछली पकड़ने वाली एक नाव डूब गई है। इन नाव पर सवार चालक दल के सभी 39 सदस्य लापता हैं। चीन के सरकारी मीडिया ने इस बारे में खबर देते हुए कहा है कि नाव डूबने की यह घटना मंगलवार तड़के करीब 3 बजे हुई है। ‘CCTV’ चैनल ने कहा है कि चालक दल में चीन के 17, इंडोनेशिया के 17 और फिलीपीन के 5 लोग शामिल हैं। चैनल ने बताया कि अभी तक एक भी लापता शख्स के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है और नाव के डूबने के कारणों का भी पता नहीं चल पाया है।

कई देशों के बचाव दल घटनास्थल की तरफ हुए रवाना

चीन के नेता शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग ने जीवित बचे लोगों की खोज में सहायता के लिए विदेशों में तैनात चीनी राजनयिकों, साथ ही कृषि और परिवहन मंत्रालयों को आदेश दिया है। ‘लुपेंगलाइयुआनयू नंबर 8’ नामक नौका का संचालन पेंगलाईयिंग्यु कंपनी लिमिटेड करती थी और इसका परिचालन पूर्वी प्रांत शैनडोंग के समुद्री क्षेत्र में होता था। CCTV ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया और कई अन्य देशों से खोज एवं बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचे हैं और चीन ने ऑपरेशन में मदद के लिए दो जहाजों की तैनाती की है।

चीन के पास हैं सबसे ज्यादा मछली पकड़ने वाली नौकाएं
चीन के समुद्री खोज और बचाव केंद्र ने संबंधित देशों को घटना के बारे में सूचित किया था, और विदेश मंत्रालय ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, मालदीव, इंडोनेशिया, फिलीपींस और अन्य देशों में अपने मिशनों को खोज और बचाव कार्यों को कोऑर्डिनेट करने के लिए कहा था। एक अनुमान के मुताबिक, चीन में सबसे ज्यादा मछली पकड़ने वाली नौकाएं हैं और कई बार वे महीनों और सालों तक समुद्र में मछली पकड़ने के काम में लगी रहती हैं। इस देश की अर्थव्यवस्ता में मछलियों का कारोबार एक बड़ा रोल अदा करता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement