Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'भारत कर रहा विकास, चीन हो रहा बूढ़ा', जानिए किस देश के प्रधानमंत्री ने की पीएम मोदी की प्रशंसा?

भारत की तरक्की पर एक विकसित देश के पीएम ने तारीफ की है। इस देश के पीएम ने चीन और भारत की तुलना करते हुए कहा कि चीन जहां बूढ़ा हो रहा है, वहीं भारत युवाओं का देश है और तेजी से तरक्की कर रहा है। जानिए पीएम मोदी के लिए क्या कहा?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 13, 2023 15:52 IST
सिंगापुर के प्रधानमंत्री- India TV Hindi
Image Source : AP सिंगापुर के प्रधानमंत्री

Singapore on India China: भारत की तरक्की को दुनिया देख रही है। आज भारत की बात को अंतरराष्ट्रीय जगत में बड़े ही गंभीरता से सुना जाता है। रूस यूक्रेन की जंग हो या इजराइल हमास का युद्ध। कई मौकों पर इन देशों से जुड़े राष्ट्राध्यक्षों ने कहा है कि भारत की मध्यस्थता से ही समाधान निकल सकता है। इसी बीच दुनिया के एक विकसित देश के प्रधानमंत्री ने भारत की तारीफ में कसीदे गढ़े हैं। भारत की तरक्की पर इस देश के प्रधानमंत्री ने चीन से तुलना करते हुए कहा कि 'जहां भारत तरक्की कर रहा है, वहीं चीन बूढ़ा हो रहा है।'

चीन के करीबी देश ने की भारत की प्रशंसा

जानकारी के अनुसार दक्षिण पूर्वी एशियाई देश सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने भारत के विकास को लेकर मोदी सरकार की जमकर तारीफ की है। उन्होंने भारत को दुनिया की युवा शक्ति और चीन की बूढ़ी होती आबादी को लेकर भी बयान दिया है। ली सीन लूंग ने कहा कि पीएम मोदी अपने आर्थिक सुधारों और डिजिटलाइजेशन के जरिए देश को तेजी से विकास के रास्ते पर चला रहे हैं।

भारत को लेकर क्या बोले सिंगापुर के पीएम?

8 नवंबर को ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम गाला डिनर में सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने ब्लूमबर्ग के प्रधान संपादक जॉन मिकलेथवेट के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे लगता है कि भारत तेजी से बढ़ रहा है। पिछले साल, वे दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से एक थे। पीएम मोदी अपने आर्थिक सुधारों और डिजिटलीकरण की दिशा में भारत को एक और स्तर ऊपर ले जाने के अपने अभियान के साथ प्रगति कर रहे हैं। लेकिन इसमें एक दिक्कत है, क्योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था चीन के मुकाबले लगभग पांचवा हिस्सा है। भारत की आबादी युवा है और अभी भी बढ़ रही है। यह चीन की आबादी के विपरीत है, जो पुरानी है और पहले से ही स्थिर है और अब तो कम होने लगी है।

चीन का करीबी माना जाता है सिंगापुर देश

सिंगापुर को परंपरागत रूप से चीन का करीबी देश माना जाता है। इसके बावजूद इस देश में भारतीय मूल के राजनेताओं और व्यापारियों का काफी दबदबा है। सिंगापुर की पूर्व राष्ट्रपति हलीमा याकूब भारतीय मूल की राजनेता थीं। वर्तमान राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम भी भारतीय मूल के ही हैं। ली सीन लूंग ने कहा कि भारत को इसका अधिकतम लाभ उठाना होगा और उन्हें पूर्वी एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और व्यापक दुनिया को प्रभावित करने के लिए उपमहाद्वीप से परे अपनी पहुंच बढ़ानी होगी। मुझे लगता है कि आप देख सकते हैं कि वे क्वाड के साथ ऐसा करना शुरू कर रहे हैं। लेकिन मुझे नहीं लगता कि उन्होंने उपमहाद्वीप से परे व्यापक प्रभाव बढ़ाने में उतने संसाधन लगाए हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement