Friday, April 26, 2024
Advertisement

Thailand News: थाईलैंड स्थित हिंदू मंदिर पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, महाराजागुरु विधि का लिया आशीर्वाद

Thailand News: जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘बैंकॉक के देवस्थान में आज (बृहस्पतिवार को) सुबह प्रार्थना की। फ्रा महाराजागुरु विधि का आशीर्वाद लिया। यह हमारी साझी धार्मिक एवं सांस्कृतिक परंपराओं को रेखांकित करता है।’’

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 18, 2022 11:34 IST
External Affairs Minister S Jaishankar reached temple- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@DRSJAISHANKAR External Affairs Minister S Jaishankar reached temple

Highlights

  • थाईलैंड स्थित हिंदू मंदिर पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर
  • महाराजागुरु विधि का लिया आशीर्वाद
  • बैंकॉक के देवस्थान में आज सुबह प्रार्थना की: विदेश मंत्री

Thailand News: विदेश मंत्री एस जयशंकर बृहस्पतिवार को यहां स्थित एक हिंदू मंदिर गए और उन्होंने भारत एवं थाईलैंड की साझा धार्मिक एवं सांस्कृतिक परंपराओं को रेखांकित किया। जयशंकर भारत-थाईलैंड संयुक्त आयोग की नौवीं बैठक में भाग लेने के लिए मंगलवार को यहां पहुंचे थे। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘बैंकॉक के देवस्थान में आज (बृहस्पतिवार को) सुबह प्रार्थना की। फ्रा महाराजागुरु विधि का आशीर्वाद लिया। यह हमारी साझी धार्मिक एवं सांस्कृतिक परंपराओं को रेखांकित करता है।’’ देवस्थान या ‘थाई रॉयल कोर्ट’ का ‘रॉयल ब्राह्मण ऑफिस’ बैंकॉक के फ्रा नाखोन जिले में वाट सुथत के पास स्थित है।

मंदिर ‘कोर्ट ब्राह्मण’ का निवास है

यह मंदिर थाईलैंड में हिंदू धर्म का आधिकारिक केंद्र है। महाराजागुरु विधि थाई ब्राह्मण समुदाय के प्रमुख हैं। मंदिर ‘कोर्ट ब्राह्मण’ का निवास है, जो तमिलनाडु के रामेश्वरम के पुजारियों के पूर्वजों के वंशज हैं। ये ब्राह्मण थाईलैंड शाही परिवार के लिए हर साल कई महत्वपूर्ण शाही और धार्मिक अनुष्ठान तथा समारोह करते हैं। जयशंकर बुधवार को थाईलैंड के सबसे पवित्र बौद्ध मंदिर माने जाने वाले एमराल्ड बुद्ध मंदिर गए थे और उन्होंने वहां शानदार रामायण भित्ति चित्र देखे थे। 

बैंकॉक में भारतीय दूतावास निवास परिसर का उद्घाटन किया

उन्होंने कहा, ‘‘थाईलैंड के साथ हमारी समकालीन साझेदारी इतिहास और संस्कृति पर काफी हद तक आधारित है।’’ बाद में, जयशंकर ने थाईलैंड के अपने समकक्ष डोन प्रमुदविनई के साथ बैंकॉक में भारतीय दूतावास निवास परिसर का उद्घाटन किया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement