Saturday, May 04, 2024
Advertisement

लश्कर-ए-तैयबा में शामिल होने का प्लान बनाने पर अमेरिकी युवक को 15 साल की जेल

अमेरिका के न्यूयॉर्क के एक व्यक्ति को पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में शामिल होने और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने का मंसूबा रखने के जुर्म में 15 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 12, 2020 11:58 IST
Lashkar-e-Taiba, Lashkar-e-Taiba Pakistan, Lashkar-e-Taiba 15 Years, Pakistan- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL न्याय मंत्रालय के मुताबिक, 15 साल की जेल के अलावा एनकानार्सियॉन पर रिहाई के बाद भी नजर रखी जाएगी।

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क के एक व्यक्ति को पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में शामिल होने और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने का मंसूबा रखने के जुर्म में 15 साल जेल की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा, आतंकवादी संगठन को मदद मुहैया कराने की कोशिश करने के कारण उसकी सजा पूरी होने के बाद भी उस पर आजीवन नजर रखी जाएगी। न्याय मंत्रालय ने बताया कि जीसस विलफ्रेडो एनकानार्सियॉन (30) को 2008 में नवंबर में मुंबई में हुए आतंकवादी हमले समेत कई हाई प्रोफाइल हमले करने वाले लश्कर को मदद मुहैया कराने की कोशिश के मामले में 15 साल कारावास की सजा सुनाई गई है।

न्याय मंत्रालय के मुताबिक, 15 साल की जेल के अलावा एनकानार्सियॉन पर रिहाई के बाद भी नजर रखी जाएगी। एनकानार्सियॉन ने अमेरिका के डिस्ट्रिक्ट जज रोनी अब्राम्स के सामने इस साल जनवरी में अपना अपराध स्वीकार किया था। न्यूयॉर्क के सदर्न डिस्ट्रिक्ट अमेरिका के कार्यवाहक अटॉर्नी औड्रे स्ट्रास ने कहा कि एनकानार्सियॉन की विदेश जाने, लश्कर में शामिल होने एवं प्रशिक्षण लेने और आतंकवादी संगठन की ओर से गोलीबारी, बमबारी और लोगों के सिर काटने जैसे काम करने की मंशा थी। आपराधिक शिकायत और अभियोग के अनुसार एनकानार्सियॉन ने नवंबर 2018 में एक समूह के साथ ऑनलाइन बातचीत के दौरान आतंकवादी संगठन में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की थी।

चैट में एक अन्य व्यक्ति ने एनकानार्सियॉन को एक ऐसे व्यक्ति से मिलाया, जो गुप्त रूप से FBI का एक कर्मी था। एनकानार्सियॉन ने इस व्यक्ति से बातचीत के दौरान कई बार बताया कि वह लश्कर का समर्थन करता है और उससे जुड़ना चाहता है। उसने कहा था कि वह ‘अल्लाह के नाम पर मर भी सकता है और मार भी सकता है। मैं मारना चाहता हूं। मैं लोगों के सिर काटना चाहता हूं। मैं गोली मारना चाहता हूं।’ एनकानार्सियॉन ने कहा था कि वह अमेरिका में आतंकवादी हमले करना चाहता है, लेकिन उसके पास इसके लिए ‘मार्ग दर्शन’ और ‘बंदूकें’ नहीं हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement