Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अमेरिका की जासूसी कर रहा चीन? मोंटाना के बाद अब लैटिन अमेरिका में दिखा चीनी गुब्बारा

पेंटागन ने कहा कि मोंटाना के बाद अब लैटिन अमेरिका के आसमान में एक और चीनी गुब्बारा देखा गया है। गुब्बारे को लेकर चीन और अमेरिका के बीच विवाद बढ़ सकता है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 04, 2023 8:50 IST
Chinese surveillance balloon- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में दिखा एक और चीनी गुब्बारा

Chinese Surveillance Balloon: चीनी गुब्बारे को लेकर अमेरिका और चीन के बीच बढ़े तनाव के बाद एक और बड़ी जानकारी सामने आई है। पेंटागन ने कहा है कि मोंटाना के बाद अब लैटिन अमेरिका के आसमान में एक दूसरा चीनी जासूसी गुब्बारा देखा गया है। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने एक बयान में कहा, "हम एक और गुब्बारे के लैटिन अमेरिका से गुजरते हुए देख रहे हैं। अब हम आकलन कर रहे हैं कि क्या यह एक और जासूसी करने वाला चीन का गुब्बारा है।"

सीएनएन न्यूज एजेंसी के अनुसार, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि चीन का ये गुब्बारा किस क्षेत्र में और किस देश में मंडरा रहा है, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर जा रहा है। यह पेंटागन द्वारा पुष्टि किए जाने के एक दिन बाद आया है कि अमेरिकी सरकार ने देश के ऊपर एक उच्च ऊंचाई वाले निगरानी गुब्बारे का पता लगाया है।

चीनी गुब्बारों पर अमेरिका रख रहा है पैनी नजर

वहीं, गुब्बारे को लेकर अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि हम लगातार जासूसी गुब्बारे पर नज़र रख रहे हैं। हो सकता है कि अगले कुछ दिनों तक इस गुब्बारे के अमेरिकी हवाई क्षेत्र में बने रहने की उम्मीद है। पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि फिलहाल हम इन गुब्बारों को ट्रैक करना जारी रखेंगे। संभवत: कुछ दिनों के लिए ये गुब्बारे संयुक्त राज्य अमेरिका के आसमान में उड़ते रहेंगे लेकिन हम इसकी पूरी निगरानी रख रहे हैं और समय-समय पर इसका अपडेट दिया जाएगा।

राष्ट्रपति जो बाइडन को दी गई जानकारी

व्हाइट हाउस की तरफ से राष्ट्रपति जो बाइडन को चीनी गुब्बारों की जानकारी दी गई और बताया गया कि चीन अमेरिका के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर रहा है और अमेरिका इस स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति बाइडन को यह भी बताया कि उन्होंने जनता की सुरक्षा को देखते हुए चीनी जासूसी गुब्बारे को नष्ट नहीं करने का निर्णय लिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement