Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weight loss: वजन घटाने के लिए असरदार है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, नेचुरल तरीके से घटाएगी पेट में जमा चर्बी

Weight loss: वजन घटाने के लिए अश्वगंधा असरदार है। जानिए किस तरह से ये आपके वजन को कंट्रोल करने में कारगर है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 09, 2021 13:36 IST
weight loss- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV weight loss

बढ़ा हुआ वजन कई बार अपने में इतना ज्यादा खटकने लगता है कि लोग खुद को आइने में देखने से भी कतराने लगते हैं। मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब अलमारी में रखे सभी कपड़े टाइट होने लगते हैं, यहां तक कि आसपास के लोग भी आपको मोटापे को लेकर कमेंट करने लगते हैं। अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो इसमें आपकी मदद आयुर्वेदिक ड्रिंक कर सकती है। इस ड्रिंक का सेवन करने से आपका बढ़ा हुआ वजन घटने लगेगा और आपके शरीर की चर्बी छटने लगेगी। जानिए क्या है आयुर्वेदिक नुस्खा और किस तरह से ये आपके वजन को कंट्रोल करने में कारगर है। 

चाहते हैं बढ़ा वजन घटाना तो बिल्कुल ना खाएं ये 4 फल, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

ashwagandha

Image Source : INSTAGRAM/THENATURALMKT
ashwagandha

अश्वगंधा घटाएगी वजन

जड़ी बूटियों में अश्वगंधा काफी असरदार है। ये शरीर को ना केवल निरोगी बनाए रखने में मदद करती है बल्कि आपके वजन को भी नियंत्रित करने में कारगर है। अश्वगंधा शरीर में मौजूद चर्बी को बर्न करता है और वजन को कंट्रोल करने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो वजन को घटाने के अलावा सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद हैं। 

जानें वजन घटाने के लिए कैसे करें अश्वगंधा का सेवन
बाजार में आपको अश्वगंधा के कैप्सूल भी मिल जाएंगे। लेकिन आप कैप्सूल की बजाय अश्वगंधा के पाउडर का ही इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और शहद को मिलाएं। इसे रोजाना पीने से आपके शरीर की चर्बी घटने लगेगी। इसके साथ ही ये मेटाबोलिज्म को मजबूत करने के साथ पाचन को भी बेहतर बनाता है। 

अश्वगंधा के फायदे

कमजोरी से पाएं निजात
अश्वगंधा और दूध अगर आप मिलाकर पिएंगे तो ये आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाएगा। इसके लिए बस आप रोजाना 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम त्रिकाटू पाउडर एक गिलास दूध में मिक्स करके पिएं। इसका सेवन करने से आपको कुछ दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

ashwagandha and milk

Image Source : INSTAGRAM/HOLISTIC.THAMIS
ashwagandha and milk

नींद में फायदेमंद 
रात को अच्छी नींद नहीं आती है तो रोजाना 1 चम्मच अश्वगंधा के साथ एक गिलास दूध पीना शुरू कर दें। इससे आपकी अच्छी नींद आएगी।

बढ़े वजन को आसानी से घटा देता है बासी चावल, जानें इसके अन्य फायदे

हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इसका सेवन कर काफी हद तक इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम मोटी पिसती और 1 गिलास दूध के साथ लें।

इम्यूनिटी करे बूस्ट
रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी वायरस से शरीर का बचाव करने में मदद करती है। इसलिए अगर आपको बीमारियों से खुद का बचाव करना है तो अश्वगंधा का सेवन जरूर करें। ये इम्यूनिटी बूस्ट कर आपको रोगों से बचाएगी।

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement