Sunday, April 28, 2024
Advertisement

"हिंदुस्तान का मुसलमान हिन्दुओं से ही कन्वर्टेड है", बिहार के सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन का बयान

बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन इरशादुल्लाह ने कहा कि हिंदुस्तान का मुसलमान हिन्दुओं से ही कन्वर्टेड है। हम लोग भी हिंदुस्तान के हिंदू से ही कन्वर्टेड हैं। हिंदू मुस्लिम सबके ब्लड में एक ही ग्रुप का खून है। हम लोग तो हिंदुस्तान में बाहर से नहीं आये, हम लोग भी तो कन्वर्टेड हैं।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Swayam Prakash Updated on: September 29, 2023 21:14 IST
Sunni Waqf Board- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन इरशादुल्लाह

बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन इरशादुल्लाह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि हिंदुस्तान का मुसलमान हिन्दुओं से ही कन्वर्टेड है। हम लोग भी हिंदुस्तान के हिंदू से ही कन्वर्टेड हैं, हम लोग कोई सउदिया से तो आए नहीं थे। बिहार के सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड के चेयरमैन इंडिया टीवी से बातचीत में कहा कि यहां कोई मुस्लिम मुल्क तो था नहीं। मैं तो यह कहूंगा कि हम लोग का एक इतिहास है। हम लोग के हिन्दू पूर्वज रहे होंगे क्योंकि हम लोग के पूर्वज जहां रहते हैं वहां कोई सउदिया से तो नहीं आया। 

"जितने भी मुसलमान हैं कहीं ना कहीं कन्वर्ट हुए"

बिहार के सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन इरशादुल्लाह ने कहा कि हम लोग पूरे हिंदुस्तान में जितने भी लोग हैं, कहीं ना कहीं कन्वर्ट हुए हैं। आज हिंदुस्तान में जितनी मुसलमान की आबादी फैली है, कहीं ना कहीं कन्वर्ट हुए हैं। गौरतलब है कि सुन्नी वक्फ बोर्ड के अधीन नालंदा का एक मदरसा जल गया था। नालंदा में रामनवमी जुलुस के दौरान हुई हिंसा के दौरान एक बहुत पुराने मदरसे को जला दिया गया था। इस मदरसे के पुनरुद्धार के लिए बिहार सरकार ने 30 करोड़ रूपये दिए हैं।

मदरसे के पुनरूधार के लिए क्या योजना बनी है?
इरशादुल्लाह ने बताया कि सिर्फ 4 महीने में मदरसे की स्थलीय जांच हुई, प्राक्कलन बना तो नीतीश कुमार को मुबारकबाद देना चाहता हूं कि  अकलियत समाज के लिए 100 साल पुराना मदरसा, जिसको जलाकर राख कर दिया गया था, उन्होंने जो वादा किया था 4 महीने पहले कि इससे बेहतर मदरसा बना कर देंगे,चार महीने के अंतराल में ही उन्होंने 30 करोड़ बजट से उसे मदरसे का प्राक्कलन बना। वित्त विभाग से अनुमोदन हुआ, आज कुछ अलॉटमेंट भी मिल चुका है और अगले महीने से शिलान्यास होगा और काम शुरू हो जाएगा।

सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड से मदरसे का क्या रिश्ता है? 
इस सवाल पर इरशादुल्लाह ने कहा कि यह वक़्फ़ बोर्ड से जुड़ा मदरसा है। हमारे यहां रजिस्टर्ड है, हमारे यहां करीब 3000 वक़्फ़ रजिस्टर्ड हैं, जिसमें एक बीवी सोहर भी हैं जो दो नंबर का स्टेट है। बिहार का दूसरा वक़्फ़ स्टेट है, इसका जितना भी कमेटी का अप्रूवल जमीन का है, वह मुझे देना पड़ता है। जब तक वक्फ बोर्ड से अप्रूवल नहीं होगा, इसमें कोई काम नहीं हो सकता।

क्या पहले भी सरकार से फण्ड मिलता था 
वक्फ बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि पहले सरकार की तरफ से पैसे नहीं मिल रहे थे, उसमें बहुत सारी दुकाने हैं, उसकी अपनी आमदनी है जिससे मस्जिद में इमाम को तनख्वाह दिया जाता है और उसमें अस्पताल भी चल रहा है। उसी की आमदनी से पैसा दिया जाता है। गरीब गुरुवा हॉस्पिटल भी चला जा रहा है।

जली किताबों के लिए क्या करेंगे?
इरशादुल्लाह ने बताया कि मदरसे में पढ़ाई हो रही थी, प्लस टू तक मदरसा हो गया था और जितने भी आलम थे, बड़े-बड़े उलेमा हाफिज हिंदुस्तान में उस मदरसे के रहे हैं। जो किताबें जल गई हैं, हम लोग कोशिश करेंगे जितनी पुरानी किताबें हैं, आज भी हिंदुस्तान में बहुत सारी लाइब्रेरी में हैं। दिल्ली में है, हैदराबाद में है, यह जितनी जलाई गई, वह सारी हम लोग लाने की कोशिश करेंगे। क्योंकि इसके लिए भी फंड एलॉटेड है, लाइब्रेरी के लिए फंड अलॉट है, नीतीश कुमार है तो हर चीज मुमकिन है।

"हम लोग भी तो कन्वर्टेड हैं,हिंदू से ही आए"
गिरिराज सिंह ने 30 करोड़ मदरसे के लिए देने को सरकार का तुष्टिकरण कहा है। इस पर इरशादुल्लाह ने कहा कि अगर किसी को शिक्षित किया जा रहा है तो उसको तुष्टीकरण कहेंगे? बीजेपी की सोच इतनी छोटी और संकीर्ण होगी। गिरिराज सिंह को तो मुसलमान से नफरत है। आज तक गिरिराज सिंह ने विकास की बात की है या बिहार में कोई विकास की बात होती है? सिर्फ वह भावनाओं को भड़काकर अपनी रोटी सेकने की कोशिश करते हैं। यह सब काम छोड़ अब उम्र दराज हो गए हैं धर्म की तरफ आएं, हिंदू मुस्लिम सबके ब्लड में एक ही ग्रुप का खून है। हम लोग तो हिंदुस्तान में बाहर से नहीं आये, हम लोग भी तो कन्वर्टेड हैं, हम भी तो हिंदू से ही यहां आए हुए हैं। कोई सउदिया से हम नहीं आए, हम लोग भी हिंदुस्तान के हिंदू से ही कन्वर्टेड हैं। यहां कोई मुस्लिम मुल्क तो था नहीं। आज से 1400 साल पहले जो धर्म पूरी दुनिया में फैला, उन लोगों ने यहां आकर धर्म का प्रचार किया, उनके धर्म से मुतासिर हुए।

क्या आज के भारतीय मुसलमानों के पूर्वज हिन्दू थे? 
इस सवाल पर वक्फ बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि बिल्कुल मैं तो यह कहूंगा कि हम लोगों का एक इतिहास है। हम लोग के कहीं पूर्वज रहे होंगे, क्योंकि हम लोग के पूर्वज जहां रहते हैं वहां कोई सउदिया से तो नहीं आया। हम लोग पूरे हिंदुस्तान में जितने भी लोग हैं,कहीं ना कहीं कन्वर्ट हुए हैं। इतने मुसलमान नहीं थे, आज हिंदुस्तान में जितनी मुसलमान की आबादी फैली है, कहीं ना कहीं कन्वर्ट हुए हैं। मुझे ऐसा लगता है कि हम भी कहीं ना कहीं कन्वर्टेड होंगे, हिंदू और मुस्लिम का तो कोई झगड़ा ही नहीं है।

ये भी पढ़ें-

माफिया अशरफ के साले सद्दाम का यूपी के पूर्व मंत्री की बेटी से था अफेयर? इंडिया टीवी ने पता लगाया सच

गणपति विसर्जिन के लिए गहरे पानी में गया था युवक, बाहर आई इकलौते बेटे की लाश 
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement