Monday, April 29, 2024
Advertisement

जुलाई महीने में आपने सबसे ज्यादा पसंद की ये पांच खबरे, फिर पढ़ें

नई दिल्ली: आयकर विभाग से पैन कार्ड बनवाने की उलझन अब दूर हुई, अब आपकी विदेशी यात्रा में पासपोर्ट जल्द न बन पाने की अड़चन भी पुरानी हो गई। मोबाइल के खास सीक्रेट कोड जानते

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: July 30, 2015 17:04 IST
बिजनेस की पांच...- India TV Hindi
बिजनेस की पांच बेहतरीन खबरें, इन्हें फिर पढ़ें

नई दिल्ली: आयकर विभाग से पैन कार्ड बनवाने की उलझन अब दूर हुई, अब आपकी विदेशी यात्रा में पासपोर्ट जल्द न बन पाने की अड़चन भी पुरानी हो गई। मोबाइल के खास सीक्रेट कोड जानते जानते आप दोस्तों के बीच स्मार्ट ब्वॉय बनते बनते 4G के गूढ़ रहस्य पढ़ने से भी चूक गए हों तो परेशान मत होइए। हम आपके लिए उन चुनिंदा बिजनेस खबरों को पढ़ने का दोबारा मौका दे रहे हैं जिन्हें पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी है। तो निराशा छोड़िए और हमारी बिजनेस राउंडअप-न्यूज-2-यूज को पढ़िए...यकीनन आपकी जानकारी में इजाफा होगा।

सरकारी दस्तावेज बेहद अहम होते है जिसके गुम हो जाने पर लोग खबरा जाते है। लोगों को लगता है कि उन्हें बनवाने के लिए लंबी चौड़ी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बताने जा रहे है कि इन डॉक्यूमेंट्स के खो जाने पर इन्हें बनवाना बेहद आसान है। हम इस खबर में PAN कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग और बंदूक लाइसेंस के बारे में बताने जा रहे है कि यह दस्तावेज क्यों है जरूरी, कैसे करें नए के लिए आवेदन, क्या होगी सरकारी प्रक्रिया जैसी तमाम जानकरियां आप तक पहुंचा रहे है।   आइए जानते है पहले पैन कार्ड के बारे में

PAN card

1. बेहद आसान हैं नए पैन कार्ड बनवाने का तरीका, जानिए

पैन कार्ड गुम हो जाने पर अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वित्तीय लेन देन जैसे तमाम कामों में इस्तेमाल आने वाला पैन कार्ड बहुत ही आसानी से दोबारा बनवाया जा सकता है। आप कुछ आसान तरीकों से अपने नए पैन कार्ड को बनवा सकते हैं। आपको इसके लिए बस कुछ जरूरी कदम भर चलने होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

बेहद आसान हैं नए पैन कार्ड बनवाने का तरीका, जानिए

यह भी पढ़ें

PAN कार्ड बनवाते समय न करें यह बड़ी गलतियां

2. पासपोर्ट बनवाना हुआ अब और भी आसान, जानिए कैसे बनवाए

विदेशों में हवाई यात्रा के लिए जरूरी पासपोर्ट को बनवाना आमतौर पर मुश्किल समझा जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसको बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है। लेकिन इसके लिए आपको सही जानकारी होना भी जरूरी है। हम अपनी खबर में बताएंगे कि आप कैसे बेहद आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया और भी आसान करने के लिए नए नियम जारी किए हैं। इसके तहत अब एक साल से कम के रेंट एग्रीमेंट पर भी पासपोर्ट बनवा सकेंगे। लेकिन यह सब रजिस्ट्रार ऑफिस में रजिस्टर्ड होना चाहिए, नोटरी से बनवाए गए रेंट एग्रीमेंट वैध नहीं होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

पासपोर्ट बनवाना हुआ अब और भी आसान, जानिए कैसे बनवाए

3. तीन कामों के लिए बनता है बंदूक का लाइसेंस, फीस मात्र 10 रुपए

आज के समय में खुद की हिफाजत और अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी मानी जाने वाली बंदूक का लाइसेंस सिर्फ 10 रुपए में बनता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हिंदुस्तान में महज तीन तरह की बंदूक का लाइसेंस ही जारी किया जाता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

तीन कामों के लिए बनता है बंदूक का लाइसेंस, फीस मात्र 10 रुपए

4. दलालों के चक्कर में न पड़ें 60 रुपए में बन जाता है ड्राइविंग लाइसेंस

क्या आप जानते हैं कि टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर वाहन चलाने के लिए जरूरी माना जाने वाला डीएल यानी ड्राइविंग लाइसेंस दिल्ली में महज 60 रुपए में बन जाता है। लोग अक्सर दलालों के चक्कर में फंसकर डीएल पाने को हजारों रुपए खर्च कर देते हैं, लेकिन वो भूल जाते हैं कि डीएल जैसे जरूरी कागज को बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान और सरल है। हम इस खबर में बताएंगे कि आप किस तरह सूझबूझ से एक आसान प्रक्रिया के जरिए बेहद वाजिब कीमत पर घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस पा सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

दलालों के चक्कर में न पड़ें 60 रुपए में बन जाता है ड्राइविंग लाइसेंस

अगली स्लाइड में पढ़ें दूसरी बड़ी खबर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement