Sunday, May 05, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में आपराधिक मामलों का ब्योरा, पढ़िए- स्पेशल रिपोर्ट

कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन जारी है। इस महामारी से बचने के लिए सभी को घरों में रहने को कहा गया है। लेकिन, वो लोग कौन हैं जो कोरोनो काल में भी सड़कों पर आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं? आज हम आपको ऐसे अपराधियों की एक-एक हकीकत बताने वाले हैं।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: May 18, 2020 17:37 IST
लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में आपराधिक मामलों का ब्योरा, पढ़िए- स्पेशल रिपोर्ट- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में आपराधिक मामलों का ब्योरा, पढ़िए- स्पेशल रिपोर्ट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन जारी है। इस महामारी से बचने के लिए सभी को घरों में रहने को कहा गया है। लेकिन, वो लोग कौन हैं जो कोरोनो काल में भी सड़कों पर आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं? आज हम आपको ऐसे अपराधियों की एक-एक हकीकत बताने वाले हैं। पहला मामला 28 अप्रेल का है। नार्थ दिल्ली के मजनू का टीला इलाके में देर रात सुनसान गली में जाते हुए एक शख्स को दो लोगों ने मिलकर लूटा।

इनका तरीका बेहद खतरनाक था। पहले एक शख्स ने गर्दन के पीछे से पीड़ित को लॉक किया और बेहोश होने पर इसे लूटकर फरार हो गए। घटना का सीसीटीवी वीडियो सर्कुलेट होने पर पुलिस ने खुद मामला दर्ज कर इस मामले में दो युवकों को गिरफ्तार किया, जिनमें से एक नाबालिग था। 

इसी तरीके से नार्थ दिल्ली के तिमारपुर इलाके में दो और लूटपाट के मामले सामने आए, जिनके बारे में जानकारी के बाद 16 मई को पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। ये लोग फ्लाईओवर के नीचे छिपते थे और देर रात मौका पाते ही सुनसान गलियों में वारदात को अंजाम देते थे।

14 अप्रेल को दिल्ली के बलजीत नगर इलाके में एक पतली गली में पहले से घात लगाए तीन लड़को ने एक शख्स को पीछे की तरफ से गर्दन से लॉक किया और लूटपाट करके फरार हो गए। इस मामले में वीडियो के आधार पर पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

इसी तरह 13 मई को ईस्ट दिल्ली के प्रीत विहार इलाके में बाइक पर सवार दो बदमाशों ने सड़क पर जा रहे एक शख्स के पैर में गोली मार दी। फिर उसके साथ लूटपाट करके फरार हो गए। 

इसके अलावा 29 अप्रेल को नार्थ ईस्ट दिल्ली के ब्रहमपुरी इलाके में स्कूटी सवार दो लड़कों ने एक शख्स का मोबाइल छीनने की कोशिश की लेकिन पहले से छिपे हुए उस्मानपुर थाने के पुलिसकर्मियों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

9 मई को भी नार्थ ईस्ट दिल्ली के ब्रहमपुरी इलाके में मोबाइल स्नेच करके भाग रहे दो आरोपियों को इलाके के लोगो ने रंगे हाथों पकड़ कर पुलिस के हवाले किया था। 

आकड़ों की बात करें तो 2019 के मुकाबले 2020 में लॉकडाउन के चलते हर तरह के क्राइम का आंकड़ा घटा जरूर है लेकिन आंकड़े अभी भी चौकाने वाले हैं, जिससे साफ है कि कोरोना ने भी अपराधियों के हौसले पस्त नहीं किए हैं। 

1 अप्रैल 2019 से 15 अप्रैल 2019 तक दिल्ली में 19 हत्या के मामले सामने आए थे। वहीं 1 अप्रैल 2020 से 15 अप्रैल 2020 तक हत्या के 4 मामले सामने आए है।

इसी तरह 1 अप्रैल 2019 से 15 अप्रैल2019 में हत्या की कोशिश के 23 मामले आए थे जबकि 2020 में ये आंकड़ा 8 है। लूटपाट के पिछले साल 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक 84 मामले सामने आए थे तो इस साल कोरोना में 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच लूटपाट के 32 मामले रिपोर्ट हुए है, जो चौकाने वाले हैं क्योकि लॉकडाउन में भी 32 मामले हैरान करने वाले हैं।

वहीं, स्नैचिंग की बात करें तो पिछले साल 2019 में 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच 321 मामले सामने आए थे और इस साल 1 अप्रैल 2020 से 15 अप्रैल 2020 तक ये आंकड़ा 68 का है यानी लॉकडाउन में भी स्नैचिंग हो रही है। लुटेरे सड़कों पर घूम रहे हैं।

पुलिस का कहना है स्नैचिंग और लूटपाट के जो मामले सामने आए हैं ये दोपहर या रात के वक्त गली, कॉलोनियों के अंदर के मामले सामने आए हैं। जब कोई शख्स किसी जरूरी सामान को लेने के लिए निकलता है, उसी दौरान ये बदमाश इन लोगों को अपना शिकार बनाते है। हालांकि, स्नैचिंग और रॉबरी के ज्यादातर मामलों में अपराधियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement