Thursday, April 25, 2024
Advertisement

तिहाड़ जेल: कोरोना की शुरुआत के साथ 1184 कैदियों को दी गई थी इमर्जेंसी पैरोल, 112 कैदियों का पता नहीं

राजधानी दिल्ली की तिहाड़ जेल में भी कोरोना की वजह से बहुत सारे कैदियों को इमरजेंसी पैरोल पर छोड़ा गया था। इन कैदियों में ज्यादात्तर कैदियों ने अब सरेंडर कर दिया है, जबकि बड़ी संख्या में कैदी अभी भी बाहर है। 

Atul Bhatia Written by: Atul Bhatia @atul_bhatia1
Published on: April 14, 2021 15:00 IST
Delhi Tihar jail coronavirus 112 prisoner not surrendered after emergency bail तिहाड़ जेल: कोरोना की- India TV Hindi
Image Source : ANI तिहाड़ जेल: कोरोना की शुरुआत के साथ 1184 कैदियों को दी गई थी इमर्जेंसी पैरोल, 112 कैदियों का पता नहीं

नई दिल्ली. पिछले साल कोरोना काल की शुरुआत के साथ ही देशभर में कैदियों की सुरक्षा के लिए कई इंतजाम उठाए गए थे। राजधानी दिल्ली की तिहाड़ जेल में भी कोरोना की वजह से बहुत सारे कैदियों को इमरजेंसी पैरोल पर छोड़ा गया था। इन कैदियों में ज्यादात्तर कैदियों ने अब सरेंडर कर दिया है, जबकि बड़ी संख्या में कैदी अभी भी बाहर है। तिहाड़ जेल के DG संदीप गोयल के मुताबिक, कोविड महामारी की शुरुआत के वक्त 1184 कैदियों को इमर्जेंसी पैरोल पर छोड़ा गया था,जिनमे से 1072 कैदी अब तक सरेंडर कर चुके है।

उन्होंने बताया कि 112 कैदियों की जेल प्रशासन को अब तक कोई जानकारी नहीं है। जेल प्रशासन ने इन 112 कैदियों की जानकारी दिल्ली पुलिस से साझा की है। ये सभी 112 वो कैदी है जिनको अदालतों द्वारा सजा दी जा चुकी थी।

ऐसे ही 5556 विचाराधीन कैदियों को कोरोना काल में अंतरिम जमानत दी गई थी जिनमें से तकरीबन 2200 कैदियों ने जेल में सरेंडर कर दिया जबकि 3300 के बारे में जेल प्रशासन को कोई जानकारी नहीं है। इनकी जानकारी भी दिल्ली पुलिस से साझा की गई है। जेल प्रशासन का ये भी कहना है कि कुछ कैदी अभी भी सरेंडर कर रहा हैं, जबकि ऐसा हो सकता है कि कुछ विचाराधीन कैदियों को अदालतों से रेगुलर बेल मिल गई हो, इसकी जानकारी ली जा रही है।

जेल में कितने कैदी कोरोना संक्रमित

जेल प्रशासन द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, तिहाड़ जेल में अबतक कुल 190 कैदी संक्रमित पाए जा चुके हैं। इन कैदियों में से 2 कैदियों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है, जबकि अबतक 121 कैदी कोरोना महामारी को मात दे चुके हैं। फिलहाल दिल्ली की जेलों में एक्टिव मामलों की संख्या 67 है। बात अगर जेल के स्टॉफ की करें तो अबतक 304 जेल स्टाफ अभी तक कोरोना संक्रमित हुए है जिनमे से 293 ठीक हो गए है जबकि 11 अभी भी पॉजिटिव है। इन 11 जेल स्टॉफ में मंडोली जेल की जेल सुप्रीटेंडेंट अनीता दयाल और दो जेल डॉक्टर्स भी शामिल है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement