Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

International Police Expo: अत्याधुनिक हथियारों के साथ फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी की हुई प्रदर्शनी, चेहरे से ही हो जाएगी आरोपी की पहचान

International Police Expo: पुलिस के सामने साइबर सिक्योरिटी और निगरानी को लेकर नई चुनौतियां खड़ी हो गई हैं, क्योंकि आधुनिक हथियार अपराधियों और आतंकियों के पहुंच में हैं। इस तरह की चुनौतियां देश की भीतरी सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा हो सकती हैं।

Shrutika Reported By: Shrutika
Updated on: July 06, 2022 18:00 IST
Jacket- India TV Hindi
Jacket

Highlights

  • दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय पुलिस एक्सपो की शुरूआत
  • एक्सपो में अत्याधुनिक हथियारों की लगाई गई प्रदर्शनी
  • फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी के जरिए अपराधियों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा

International Police Expo: दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय पुलिस एक्सपो का आयोजन हुआ। यह एक्सपो एशिया का सबसे बड़ा अंतराष्ट्रीय पुलिस एक्सपो है। यहां 350 से ज्यादा डिफेंस उपकरण बनाने वाली कंपनियां अपने अत्याधुनिक हथियारों और तकनीकों का प्रदर्शन कर रही है। इस अंतराष्ट्रीय एक्सपो में 3000 से ज्यादा पुलिस पर्सनल और डिफेंस पर्सनल शामिल हो रहे हैं।

Drones

Image Source : INDIATV
Drones

एक्सपो में फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी रही चर्चा का विषय

एडवांस्ड फेस रिकॉग्निशन सिस्टम से देश भर में अपराधिक मामलों की हिस्ट्री रखने वाले अपराधियों की पहचान बहुत ही आसानी से कर लेगा। अगर सिस्टम में एक बार किसी का भी रिकॉर्ड दर्ज हो जाए तो केवल 40 प्रतिशत चेहरा दिखने पर भी ये रिकॉग्निशन सिस्टम उसकी पहचान कर लेगा। Amtron कंपनी का ये सिस्टम इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि कोरोना काल के बाद से मास्क के जरिए भी अपराधी अपनी पहचान छुपाते आए है, ऐसे में अब अपराधियों को पकड़ना आसान हो जाएगा, अगर ये सिस्टम और इसका कैमरा कही भी लगे होंगे तो अपराधी को आसानी से पकड़ा जा सकेगा, ये अपराधी की पहचान किसी भी एंगल से कर सकता है, पहचान करने के बाद डाटा में उसका नाम, उसकी औसत उम्र के साथ दिखाएगा। 

कड़कड़ाती ठंडी में भी गर्मी का एहसास करवाएगी यह जैकेट

Jacket

Image Source : INDIATV
Jacket

सीमा पर जवानों को कड़कड़ाती ठंड से राहत देने के लिए बेहतर जैकेट भी इस बार प्रदर्शित किए गए है जो जवानों को –20 डिग्री और –50 डिग्री में भी गर्म महसूस कराएंगे, साथ ही एंटी ड्रोन सिस्टम भी एक्सपो में आकर्षण का केंद्र बना रहा जो दूसरे ड्रोन्स को कंट्रोल कर लैंड करवाएगा।

एक्सपो में अत्याधुनिक हथियार मौजूद 

Advanced Weapons

Image Source : INDIATV
Advanced Weapons

प्रगती मैदान में आयोजित हुए एक्सपो में यूके, यूएस, इजराइल, जर्मनी और फ्रांस जैसे कई देशों ने भाग लिया। इस प्रदर्शनी में इन देशों ने अपने-अपने अत्याधुनिक हथियार की प्रदर्शनी भी लगाई जिसमें स्नाइपर गन, 10 राउंड पिस्टल, बॉम्ब मोर्टार, ड्रोन और एंटी ड्रोन सिस्टम, नाइट विजन गन से लेकर एडवांस्ड बुलेट प्रूफ जैकेट तक सभी यहां प्रदर्शित किए गए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement