Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में बूंदाबांदी, न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस हुआ

आईएमडी ने कहा, ‘‘हमारे पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत पर शुरू हो गया है। पालम में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। रिज, आयानगर और लोधी रोड में बूंदाबांदी हुई है।’’ 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: January 02, 2021 12:21 IST
rain in delhi minimum temperature दिल्ली में बूंदाबांदी, न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस हु- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ANI Rain in Delhi: दिल्ली में बूंदाबांदी, न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस हुआ

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हिस्सों में शनिवार सुबह हल्की बारिश हुई जबकि बादल छाये रहने के चलते न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस हो गया। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दी। सफदरजंग में ‘‘मध्यम’’ स्तर के कोहरे के चलते दृश्यता घटकर 201 मीटर रह गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, ‘‘बहुत घना’’ कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है। ‘‘घना’’ कोहरा तब होता है जब दृश्यता 51 से 200 मीटर के बीच होती है, ‘‘मध्यम’’ कोहरा तब होता है जब दृश्यता 201 और 500 मीटर के बीच होती है और ‘‘हल्का’’ तब होता है जब दृश्यता 501 और 1,000 मीटर के बीच होती है।

पढ़ें- अगले दो घंटे में इन इलाकों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

पढ़ें- मौलाना कर रहा था लड़की को 'परेशान', परिवार को भी दे रहा था धमकी, पुलिस ने सिखाया सबक

आईएमडी ने कहा, ‘‘हमारे पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत पर शुरू हो गया है। पालम में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। रिज, आयानगर और लोधी रोड में बूंदाबांदी हुई है।’’ पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते दिल्ली में अगले दो से तीन दिनों में न्यूनतम तापमान बढ़कर 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

पढ़ें- 'ड्रैगन' की उड़ी नींद, Pangong Lake में और मजबूत होगी भारतीय सेना, करने जा रही है ये काम

शुक्रवार को, पारा गिरकर 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था, जो जनवरी में 15 साल में सबसे कम था और ‘‘बहुत घने’’ कोहरे के चलते दृश्यता ‘‘शून्य’’ मीटर तक हो गई थी। आठ जनवरी 2006 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अब तक का सबसे कम तापमान जनवरी 1935 में शून्य से नीचे 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

पढ़ें- किसानों का लोन माफ, 120 यूनिट तक फ्री बिजली, हर परिवार को एक नौकरी, असम में कांग्रेस के वादे

आईएमडी ने कहा कि पिछले साल जनवरी में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि न्यूनतम तापमान ‘‘तीव्र’’ पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में बढ़ने लगा है, जो छह जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। उन्होंने कहा कि अगले दो से तीन दिनों के दौरान दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement