Monday, May 06, 2024
Advertisement

JEE और NEET छात्रों को राजस्थान सरकार ने दी बड़ी राहत, किया बड़ा फैसला

JEE and NEET exams Rajasthan: कोरोना महामारी के बीच आखिरकार आज से जेईई मेन परीक्षा 2020 आरंभ हो रही है। यह परीक्षा 1 सितंबर से लेकर 6 सितंबर के बीच होगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 01, 2020 7:35 IST
JEE and NEET exams- India TV Hindi
Image Source : PTI JEE and NEET exams

कोरोना महामारी के बीच आखिरकार आज से जेईई मेन परीक्षा 2020 आरंभ हो रही है। यह परीक्षा 1 सितंबर से लेकर 6 सितंबर के बीच होगी। इस बीच राजस्थान की सरकार ने छात्रों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है। राज्य सरकार के अनुसार राजस्थान में JEE और NEET परीक्षा में बैठने वाले छात्रों और उनके माता-पिता के लिए लॉकडाउन लागू नहीं होगा। छात्रों के एडमिट कार्ड को उनके लिए लॉकडाउन पास (हार्ड / सॉफ्ट कॉपी) माना जाएगा। 

इससे पहले केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (JEE Main) और मेडिकल यूजी के लिए प्रवेश परीक्षा नीट 2020 (NEET 2020) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ा फैसला लिया है। मुंबई में छात्रों को लोकल ट्रेन से यात्रा की इजाजत दे दी गई है। छात्र सेंट्रल, वेस्टर्न रेलवे की स्पेशल ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। एडमिट कार्ड दिखाने पर छात्रों को स्टेशन पर एंट्री मिलेगी। 13 सितंबर को होने वाली नीट की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भी ये सुविधा मिलेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि मुंबई में NEET/JEE 2020 की परीक्षा देने वाले छात्रों और उनके परिजनों को स्पेशल लोकल ट्रेनों में यात्रा की अनुमति दी गई है। रेल मंत्री के मुताबिक, NEET और JEE परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिनों में रेलवे ने मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं द्वारा यात्रा करने की अनुमति दी है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement