1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. NEET: अकांक्षा और शोएब के बराबर 100% अंक, लेकिन शोएब के टॉपर होने की ये है वजह

NEET: अकांक्षा और शोएब के बराबर 100% अंक, लेकिन शोएब के टॉपर होने की ये है वजह

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET के नतीजों की घोषणा की। नीट परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test) के टॉपर ओडिशा के शोएब आफताब रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 17, 2020 13:43 IST
google- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE NEET Soyeb Aftab, Akansha Singh score full marks but there's one topper know reason here

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET के नतीजों की घोषणा की। नीट परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test) के टॉपर ओडिशा के शोएब आफताब रहे हैं। शोएब का रिजल्ट 100 फीसदी रहा है और उन्हें 720 में 720 नंबर मिले हैं। हालांकि दिल्ली की आकांक्षा सिंह का भी रिजल्ट 100 परसेंट रहा और उन्हें भी 720 नंबर मिले पर वो नीट परीक्षा की टॉपर नहीं बन सकीं।आकांक्षा का ऑल इंडिया रैंक 2 है। आखिर ऐसा क्यों हुआ। जानते हैं इस खबर में। NEET परीक्षा को संचालित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA) की टाई ब्रेकिंग पॉलिसी। यानी कि जब दो छात्रों के नंबर बराबर हों तो पहला टॉपर किसे घोषित किया जाए। इसी पॉलिसी के आधार पर शोएब नंबर वन हुए। जबकि ये स्थान आकांक्षा के हाथ से निकल गया।रिकॉर्ड के अनुसार शोएब की उम्र आकांक्षा से अधिक थी। इसलिए NTA की पॉलिसी के मुताबिक शोएब को टॉपर घोषित किया गया। एनटीए के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी ने बताया कि आकांक्षा की शोएब आफताब की तरह 720 अंक होने के बावजूद दूसरी रैंक इसलिए आई है, क्योंकि नियमानुसार रैंक निकालने के लिए विद्यार्थियों के पहले बायोलॉजी के नंबर, फिर कैमिस्ट्री के नंबर फिर नेगेटिव अंक देखे जाते हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X