Thursday, May 02, 2024
Advertisement

JEE Mains 2023 में करना है टॉप स्कोर, तो पढ़ लें ये शानदार टिप्स; ऐसे करें तैयारी

एक बढ़िया तैयारी किसी को भी सफलता की तरफ ले जाती है और इसके लिए एक अच्छी स्ट्रेटजी की जरूरत होती है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से अगर JEE mains में टॉप का स्कोर करने की कुछ शानदार टिप्स बताएंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 13, 2023 6:09 IST
जेईई मेन एग्जाम 2023 के लिए शानदार टिप्स- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY जेईई मेन एग्जाम 2023 के लिए शानदार टिप्स

JEE Mains Exam 2023: कक्षा 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स को अच्छे मार्क्स से पास करने के साथ अपनी स्ट्रीम के हिसाब से अच्छे से अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने का हर छात्र का सपना होता है। इसलिए स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग फील्ड के लिए JEE, मेडिकल लाइन के लिए   NEET, कॉमर्स के फील्ड में आगे बढ़ने के लिए CA or CS का लक्ष्य बनाते हैं। वहीं आर्ट्स के छात्रों की बात करें एकेडमिक ग्रेजुएशन के साथ ही सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट जाते हैं। साइंस स्ट्रीम(MAths) के छात्र ज्यादातर कक्षा 12वीं के बाद इंजीनियरिंग के फील्ड में IIT, NIT, जैसे टॉप के संस्थानों में एडमिशन के लिए JEE Mains की जी-तोड़ तैयारी करते हैं। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से अगर JEE mains में टॉप का स्कोर करने की कुछ शानदार टिप्स बताएंगे। 

एक बढ़िया तैयारी किसी को भी सफलता की तरफ ले जाती है और इसके लिए एक अच्छी स्ट्रेटजी की जरूरत होती है। टॉप के इंस्टीट्यूशंस में एंट्रेंस लेने के लिए उम्मीदवारों के मन में पहला सवाल यह होता है कि JEE Mains की तैयारी कैसे करें। बता दें कि IIT, NIT, जैसे टॉप के संस्थानों में सीट हासिल करने के लिए JEE Mains को क्रेक करना बेहद जरूरी है।

सिलेबस और एग्जाम पैटर्न 

किसी भी चीज की तैयारी तभी अच्छी हो सकती है जब हमें उसके सिलेबस के बारे में सबकुछ पता हो, तो सबसे पहले आपको  JEE मेन 2023 के सिलेबस के बारे में पता होना चाहिए। इसके अलावा तैयारी शुरू करने से पहले आपको अपने एग्जाम के पैटर्न के बारे में अवश्य पता होना चाहिए। इसका मतलब आप JEE मेन के एग्जाम पैटर्न को जानिए। 

स्टडी प्लान बनाएं

जब आपको JEE मेन के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की जानकारी हो जाए, तो इसके बाद अपनी तैयारी के लिए एक स्टडी प्लान बनाइए यानी योजना बनाइए। आप इस प्लान में एक-एक विषय को अपनी ज्ञान के मुताबिक पढ़ने के समय में बांटे। हर विषय पर फोकस होना चाहिए। प्लान को एग्जाम टाइम के हिसाब से यानी परीक्षा में कितना समय बचा है उस हिसाब से सेट करें। स्टडी प्लान में समय-समय पर ब्रेक को डालना न भूलें। क्यों कि ज्यादा देर तक लगातार पढ़ने से बोरियत और इरिटेशन जैसी चीजें होनें लगती हैं। जिनसे आपको बचना है। 

बुक्स का चुनाव

आप अपनी तैयारी करने के लिए सबसे बेस्च बुक्स का चुनाव करें। क्यों कि किताबें ही आपकी तैयारी का जरिया हैं। तो इनका चुनाव बहुत सोच-समझकर करें।  वैसे तो, एनसीईआरटी की किताबें आपके बेस को मजबूत करने के लिए अच्छी हैं। लेकिन इस एग्जाम के लिए स्पेशल बुक्स भी तैयारी करनी होती है। इसका चुनाव आप किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर कर सकते हैं।  

मॉक टेस्ट

अगर आपकी तैयारी बहुत अच्छी है और आपकी सभी विषयों पर कमांड भी अच्छी है, लेकिन अगर आपने मॉक टेस्ट नहीं दिया है तो हो सकता है कि आप इसे क्रेक न कर पाएं। अच्छी तैयारी के साथ लगातार मॉक टेस्ट देना भी बहुत जरूरी है। क्यों कि मॉक टेस्ट से आप असली एग्जाम के टाइम के मुताबिक पेपर सॉल्व कर पाएंगे। जिससे आपको समय का अंदाजा हो जाएगा। इसलिइ छात्र इस बात का विशेश ध्यान रखें कि मॉक टेस्ट को जरूर देते रहें। 

वेटेज और रिवीजन का भी रखें ध्यान

तैयारी करते समय जरूरी  है कि उन विषयों को महत्व देना जो JEE Mains में ज्यादा वेटेज रखते हैं। JEE मेन के पिछले 20 सालों के प्रश्न पत्रों के विश्लेषण से पता चलता है कि वेटेज वाले चैप्टर्स बहुत महत्वपूर्ण हैं। अपने स्टडी प्लान में रिवीजन का टाइम जरूर मेंशन करें। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement