Saturday, April 27, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

चुनाव से पहले बिहार को एक और सौगात, दरभंगा में AIIMS पर लग सकती है मोदी कैबिनेट की मुहर

AIIMS : विधानसभा चुनाव करीब आते ही बिहार में बड़ी योजनाओं के ऐलान शुरू हो गए हैं। इस बीच मोदी सरकार आज बिहार को एक और बड़ा तोहफा दे सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 15, 2020 12:03 IST
Darbhanga AIIMS- India TV Hindi
Image Source : PTI Darbhanga AIIMS

विधानसभा चुनाव करीब आते ही बिहार में बड़ी योजनाओं के ऐलान शुरू हो गए हैं। इस बीच मोदी सरकार आज बिहार को एक और बड़ा तोहफा दे सकती है। आज दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक है, जिसमें आज दरभंगा में AIIMS को मंजूरी मिल सकती है। पिछले दिनों ही वित्त मंत्रालय ने AIIMS निर्माण में आने वाली लागत को हरी झंडी दे दी थी। बताया जा रहा है कि दरभंगा एम्स 750 बिस्तरों का होगा। इस परियोजना पर 1361 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

बताया जाता है कि बिहार सरकार के मंत्री संजय झा ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली से दरभंगा में AIIMS बनाने की मांग की थी। 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान बिहार दौरे पर आए अरुण जेटली ने इस प्रोजेक्ट पर सहमति जताई थी। अरुण जेटली के निधन के बाद यह प्रोजेक्ट अधर में लटक गया था। अब केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने दरभंगा एम्स और राज्य में बन रहे दूसरे सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के निर्माण कार्य की समीक्षा की है।

दरभंगा एम्स के शुरू हो जाने से उत्तर बिहार के लोगों को काफी मदद मिलेगी। चौबे ने निर्माण एजेंसी को जल्द कार्य पूरा करने का निर्देश दिया ताकि ओपीडी की व्यवस्था शुरू हो सके। बिहार में दूसरे एम्स के साथ कई शहरों में सुपर स्पेशलियटी अस्पतालों का निर्माण हो रहा है। मेडिकल कॉलेजों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। अतिरिक्त एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में तब्दील किया जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement