Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

पेशावर में स्थित दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान ढहा

दिलीप कुमार के लिए गुरुवार को एक बुरी खबर आई। दरअसल पिछले दिनों सुर्खियों में रहा दिलीप कुमार का पाकिस्तान में स्थित तकरीबन एक सदी पुराना पैतृक मकान ढह गया है। प्रशासन का कहना है कि इस जगह पर इसी तरह का एक और मकान जल्द ही बनाया जाएगा।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: June 16, 2017 8:55 IST
dilip- India TV Hindi
dilip

पेशावर: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के लिए गुरुवार को एक बुरी खबर आई। दरअसल पिछले दिनों सुर्खियों में रहा दिलीप कुमार का पाकिस्तान में स्थित तकरीबन एक सदी पुराना पैतृक मकान ढह गया है। प्रशासन का कहना है कि इस जगह पर इसी तरह का एक और मकान जल्द ही बनाया जाएगा। सांस्कृतिक विरासत परिषद के महासचिव शकील वहीदुल्ला के मुताबिक ऐतिहासिक किस्सा ख्वानी बाजार के निकट मोहल्ला खुदा दाद स्थित इस मकान का सामने वाला हिस्सा और दरवाजा ही बाकी बचा है। शहर के गणमान्य लोगों ने ऐतिहासिक स्थल के संरक्षण में लापरवाही के लिए खैबर पख्तूनख्वा सरकार की आलोचना की है। पुरातत्व विभाग ने 2014 में इसे राष्टीय धरोहर घोषित किया था।

गौरतलब है कि कुछ वक्त पहले दिलीप कुमार के इस घर पर कोर्ट में केस भी चल रहा था। बता दें कि भारतीय सिनेमा के 'ट्रेजिडी किंग' कहे जाने वाले दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर को 1922 में पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। इसके बाद पिता  वर्ष 1930 में लेकर भारत में मुंबई लेकर आ गए और उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया। इसके बाद वह यहीं बस गए। दिलीप कुमार का रुझान भी फिल्मों की ओर बढ़ने लगा। उन्होंने अपने किरयर में 'देवदास' और 'मुगल-ए-आजम' जैसी कई बेहतरीन फिल्में दीं।

दिलीप कुमार को 8 बार फिल्मफेयर के बेस्ट एक्टर के अवार्ड से नवाजा जा चुका है। 1995 में वह दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किए गए थे। सिर्फ इतना ही नहीं उन्हें वर्ष 1998 में पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-इम्तियाज' भी नवाजा जा चुका है। जब कैटरीना को रोता देख जोर-जोर से हंसने लगे थे सलमान खान

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement